हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए हम सभी बहुत ज्‍यादा मेहनत करते हैं। बाजार में उपलब्ध हर कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट पर कड़ी नजर रखते हैं और उन्हें अपने वैनिटी बॉक्स में रखते हैं, जिनमें से आधे का हम इस्‍तेमाल भी नहीं करते हैं। प्राकृतिक जीवन की वर्तमान लहर के साथ, हम धीरे-धीरे सुपरमार्केट से दूर जा रहे हैं और उन महंगे, केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स को बदलने के लिए फूड्स को बाहर निकालने के लिए अपनी किचन में प्रवेश कर रहे हैं। 

किचन में रखी सभी चीजों में से, स्किन केयर के लिए गाजर लेने के बारे में शायद आपने कभी नहीं सोचा होगा। हैरान है न आप? खैर, गाजर एक और किचन स्टेपल है जिससे त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है। 

बेशक, आपने सुना होगा कि गाजर आंखों और बालों सहित हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है; लेकिन तथ्य यह है कि यह बहुत अच्‍छी स्किन बूस्टर है। रोजाना गाजर का जूस पीना आपकी त्‍वचा के लिए जादू की तरह काम कर सकता है। गाजर का जूस बेहद पौष्टिक होता है। 

यह न केवल पोटेशियम और विटामिन-सी से भरपूर होता है बल्कि प्रोविटामिन-ए में भी बहुत समृद्ध है। इसलिए आज हम आपको गाजर के जूस के स्किन से जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। लेकिन सबसे पहले गाजर के जूस में मौजूद पोषक तत्‍वों के बारे में जान लेते हैं। 

पोषक तत्‍व

carrot juice for skin health

कई पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के जूस में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है। एक कप (240 एमएल) में शामिल हैं:

  • कैलोरी
  • प्रोटीन
  • फैट
  • कार्बोहाइड्रेट
  • शुगर
  • फाइबर 
  • विटामिन-ए
  • विटामिन-सी
  • विटामिन-के
  • पोटैशियम

एक्‍सपर्ट की राय

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

गाजर का जूसआपकी त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में हमें जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी बता रही हैं।

त्‍वचा को बनाता है ग्‍लोइंग

अपने स्वाद और पोषण गुणों के लिए फेमस गाजर त्वचा के लिए भी अनमोल सहयोगी है। इसका तेल, बीटा-कैरोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर, एपिडर्मिस की रक्षा करता है और त्‍वचा के ग्‍लो को बढ़ावा देता है।⠀

गाजर के जूस में मुख्य कैरोटीनॉयड बीटा कैरोटीन होता है, जो गाजर के ऑर्रेंज कलर के लिए जिम्मेदार होता है। आपका शरीर इसे एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-ए में बदल देता है।

Recommended Video

त्‍वचा को करता है मॉइश्चराइज

गाजर का जूस त्वचा को मॉइश्चराइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे हेल्‍दी ग्‍लो देता है। यह मुंहासों के इलाज का प्राकृतिक उपचार भी है। इसके अलावा, विटामिन-सी आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

carrot juice for anti ageing

झुर्रियों को करता है कंट्रोल

कैरोटेनॉयड्स (बीटा-कैरोटीन), शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर का जूस प्रीमेच्‍यौर एजिंग सेल्‍स और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर त्वचा को धूप से बचाता है। विटामिन सी, पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह यौगिक आपके शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में फाइबर प्रोटीन है और यह आपकी त्वचा को लोच और शक्ति प्रदान करता है।

जी हां गाजर का जूस कैरोटीनॉयड पिगमेंट ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन भी प्रदान करता है, जो आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट अस्थिर अणुओं से लड़ते हैं जिन्हें फ्री रेडिकल्‍स कहा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:अपने स्किन रूटीन में शामिल करें गाजर का जूस, चमक उठेगी आपकी त्वचा

सन डैमेज से रक्षा

गाजर के जूस में मौजूद बीटा कैरोटीन आपकी त्वचा की मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि कैरोटेनॉयड युक्त डाइट आपकी त्वचा को पराबैंगनी (यूवी) डैमेज से बचा सकती है और त्वचा की उपस्थिति में सुधार करती है।

क्या आपने कभी गाजर का जूस पीने की कोशिश की है? अगर नहीं तो त्‍वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik