Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पेट की चर्बी की हो जाएगी हमेशा के लिए छुट्टी, अपनाएं सुबह की ये आदतें

    अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान रहती हैं और बहुत उपायों के बावजूद को फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो सुबह नाश्‍ते की इन आदतों को आजमाएं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-01,16:27 IST
    Next
    Article
    breakfast habits for flat belly

    सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। यह न केवल यह सुनिश्चित करता है कि आप हेल्‍दी रहें बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आप अधिक फिट रहें। इसलिए आज हम आपको सुबह नाश्‍ते की कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको बढ़ते वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

    जी हां, नाश्ता खाने के कई फायदे हैं। इससे सुबह के काम के लिए आपका शरीर और ब्रेन एक्टिव हो जाता है और बॉस के साथ मॉर्निंग 9:30 बजे की मीटिंग के दौरान आपका पेट बड़बड़ाएगा नहीं। लेकिन शायद सबसे अच्छा, यदि आप फ्लैट पेट हासिल करने या बनाए रखने की उम्मीद कर रही हैं, तो नाश्ता खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को किक स्टार्ट करने में मदद मिल सकती है, अपने साथियों से पहले कैलोरी बर्न कर सकती हैं जो अपने सुबह के भोजन को छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं।

    कई अध्ययन सुझाव देते हैं कि नियमित रूप से नाश्ता खाने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है। उदाहरण के लिए, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा वित्त पोषित मेयो क्लिनिक के 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ता छोड़ने वाले वयस्कों की कमर का साइज उन लोगों की तुलना में अधिक था, जो सप्ताह में चार से सात दिन नाश्ता करते थे। जिन लोगों ने साप्ताहिक रूप से पांच से सात बार नाश्ता किया, उन्होंने सबसे कम वजन बढ़ने की सूचना दी, जबकि नाश्ते छोड़ने वालों में मोटापे की व्यापकता अधिक थी।

    पहली आदत

    breakfast for belly fat

    अगर आप चाहती हैं कि आपका बेली फ्लैट दिखाई दें तो सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। भारी नाश्ता खाने से आपको दिन भर की भूख पर अंकुश लगाने में मदद मिल सकती है और अंततः जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाने और खाने के जोखिम को कम किया जा सकता है। पौष्टिक नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत पूरे दिन स्वस्थ विकल्पों को प्रोत्साहित कर सकता है।

    इसे जरूर पढ़ें: सुबह उठने के बाद करें ये 3 काम, मोटापा होगा छूमंतर

    दूसरी आदत

    सुबह के नाश्ते से आधा घंटा पहले खाली पेट ढेर सारा ताजा पानी पिएं। जब आप जागती हैं तो न केवल आपका शरीर फास्टिंग की स्थिति में होता है, बल्कि यह डिहाइड्रेंट भी होता है। यही कारण है कि यह अनुशंसा की जाती है कि आप भी जागने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पिएं।

    तीसरी आदत

    breakfast habits for flat stomach

    सुबह के समय पोषक तत्वों से भरपूर यानी हाई प्रोटीन और हाई फाइबर नाश्ता खाना चाहिए। इसलिए अपने नाश्ते में अंडे और पनीर को शामिल करना अच्छा है। यह फैट और प्रोटीन का एक हेल्‍दी कॉम्बिनेशन प्रदान करता है जिससे आपका पेट बिना चीनी के स्पाइक्स को भरता है। 

    पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता जैसे बहुत सारी सब्जियों से बना पारंपरिक पोहा या फलों और कटी हुई सब्जियों के साथ स्टीम्ड स्प्राउट्स सलाद एक उत्कृष्ट नाश्ते का विकल्प है।

    चौथी आदत

    तले हुए पराठे और यहां तक कि कॉर्नफ्लेक्स अनाज आधारित नाश्ते से बचने की कोशिश करें क्योंकि मुझे लगता है कि वे आपकी चीनी कैलोरी में अधिक जोड़ते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर आहार में कम योगदान करते हैं।

    पांचवी आदत

    nut and seeds for weight loss

    संतुलित आहार पर बने रहने के लिए 1 फल और बादाम जैसे कुछ नट्स को अपने दैनिक नाश्ते का हिस्सा बनाने की कोशिश करें और याद रखें कि आप जितना हेल्‍दी खाएंगी, आपका पेट उतना ही अच्छा रहेगा। बस सही मात्रा में सही खाना सुनिश्चित करें। 

    इसे जरूर पढ़ें: सुबह 8 बजे से पहले करेंगी ये 4 काम तो हमेशा दिखेंगी जवां और स्लिम

    यह वजन कम करने के लिए जादुई फार्मूला है। कभी-कभी जब आप फ्लैट बेली पाने की कोशिश कर रही होती हैं, तब आप सोच सकती हैं कि भोजन को छोड़ने से मदद मिलेगी। 

    हालांकि, नाश्ता न केवल हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह मेटाबॉलिज्‍म और फ्लैट बेली पाने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है जो आप चाहती हैं। इसलिए आप भी सुबह नाश्ते की इन आदतों को आजमाएं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।