• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चिलचिलाती गर्मी को मात देती हैं ये 4 देसी चीजें, आप रहेंगी एकदम कूल

हीटवेव से खुद को हाइड्रेटेड और सुरक्षित रखने के लिए इस आर्टिकल में बताई देसी चीजों को आजमाएं। 
author-profile
Published -04 May 2022, 16:30 ISTUpdated -04 May 2022, 16:52 IST
Next
Article
Best Summer Foods

हर गुजरते दिन के साथ गर्मी असहनीय होती जा रही है, अधिकतम तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। कई हिस्‍सों में तो भयंकर गर्मी पड़ रही हैं, जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो रही है। ऐसे में मेडिकल केयर की आवश्यकता होती है। 

जी हां, भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने और कई शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी होने के साथ, लोग अब इन हीटवेव से खुद को हाइड्रेटेड और सुरक्षित रखने के तरीकों की तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने 3 चीजें शेयर की हैं जिन्हें गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकती हैं।

कुछ दिनों पहले अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्‍होंने 3 लोकल, सीजनल और ट्रेडिशनल और फूड्स पर प्रकाश डाला, जिनका इस्‍तेमाल बिना एयर कंडीशनर को हर समय चालू किए हम अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए कर सकते हैं। वे कहती हैं कि जो चीजें वास्तव में हेल्‍दी हैं वे हमारे शरीर और ग्रह दोनों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखती हैं। 

इसके अलावा, रुजुता ने हाल ही में अपनी रेसिपीज ऑफ इंडिया नामक सीरिज में गर्मी को मात देने वाले वरियाली शरबत के बारे में बताया है। अगर आप भी गर्मियों में खुद को कूल रखना चाहती हैं तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में जरूर शमिल करें।

1. हाइपर-लोकल फ्रूट

seasonal fruit

हाइपर-लोकल फ्रूट, जो आपके क्षेत्र में केवल गर्मी के मौसम में ही उपलब्ध होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपके पेट को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। यह जामुन, शहतूत, तड़गोला या कोई अन्य फल हो सकता है जो जूसी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। वीडियो में, दिवेकर ने जोर देकर कहा है कि लोकल फलों को सुबह के समय लेने से तेज तापमान का मुकाबला किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में ये 6 फूड्स रखेंगे बीमारियों से दूर और लाएंगे चेहरे पर रौनक

2. दही चावल

बहुत से लोग गर्मी के दिनों में अत्यधिक पसीने और लू की वजह से दोपहर का भोजन छोड़ना शुरू कर देते हैं। हालांकि, उचित अंतराल पर उचित भोजन करना महत्वपूर्ण है। अपने वीडियो में, रुजुता दिवेकर सुझाव देती हैं कि लंच के लिए दही चावल खाने से आपको भोजन को छोड़े बिना बढ़ते तापमान का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। यह आपके नमक या चीनी की लालसा को भी नियंत्रित करेगा। 

आप इसे एक संपूर्ण भोजन बनाने के लिए दही चावल के साथ घर का बना पापड़ या अचार भी मिला सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, 'चावल और दही प्रीबायोटिक, प्रोबायोटिक और पोस्टबायोटिक का अच्छा मिश्रण है।'

3. गुलकंद का पानी

gulkand for summer heat

गुलकंद पानी का सेवन सोने से पहले किया जा सकता है। फ्रेश ड्रिंक आपके पेट को ठंडा रखने का एक शानदार तरीका है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आती है। यह ड्रिंक एसिडिटी या पैरों में दर्द और ऐंठन से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आंखों की थकान से निपटने में भी मदद करता है जो अतिरिक्त स्क्रीन समय के कारण होती है।

एक गिलास पानी में सूखे गुलाब की पंखुड़ियों और चीनी से बना एक चम्मच गुलकंद मिलाएं और रात को सोने से पहले पिएं।

4. वरियाली शरबत

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

इस पोस्‍ट को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'गर्मी को मात देने के लिए गुजरात का एक बेहद खास शरबत। यह खादी शक्‍कर के साथ बड़ी सौंफ से बनता है। आप इसमें थोड़ा सा नींबू भी डाल सकती हैं। यह शरबत एसिडिटी, सूजन, कब्ज, हॉट फ्लैशेस के लिए उत्कृष्ट है। इस गर्मी में नए वेलकम ड्रिंक वरियाली को बनाएं।' 

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में शरीर को रखना है ठंडा तो इन 10 कूलिंग फूड्स को करें शामिल

Recommended Video

रुजुता दिवेकर ने गर्मी के कारण होने वाली कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी बताया- 

    • एसिडिटी: एसिडिटी गर्मियों के दौरान होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसका अनुभव तब होता है जब शरीर में अत्यधिक गर्मी के कारण अधिक मात्रा में एसिड का उत्पादन होता है। एसिडिटी के लक्षणों में सीने में जलन, सांसों की दुर्गंध और खट्टी डकारें आना आदि शामिल हैं। 
    • सूजन: गर्मी का मौसम अन्य मौसमों की तुलना में बहुत खराब हो सकता है क्‍योंकि गर्मी रक्त वाहिकाओं और केशिकाओं के विस्तार का कारण बन सकती है।
    • सिरदर्द: गर्मी के महीनों में डिहाइड्रेशन, पर्यावरण प्रदूषण, गर्मी की थकावट और यहां तक कि हीट स्ट्रोक के कारण सिरदर्द की आवृत्ति बढ़ सकती है।
    • थकान: गर्मी के मौसम में यह डिहाइड्रेशन का एक आम लक्षण है।
    • अपच: तापमान में वृद्धि से डाइ‍जेस्टिव सिस्‍टम कमजोर हो जाता है, जिससे अपच की समस्‍या हो जाती है।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

दिवेकर के अनुसार, ये टिप्स न केवल गर्मी से लड़ने में मदद करेंगे, बल्कि इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से एसिडिटी, सूजन, सिरदर्द, थकान और अपच जैसी समस्‍याओं से लड़ने में भी मदद मिलती है।

गर्मी कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं, इसलिए इस मौसम में ठंडा रहने के लिए इन फूड्स टिप्‍स को फॉलो करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@Rujuta Diwekar)  

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।