काली मिर्च का सेवन अलग -अलग तरीकों से किचन के मसालों के रूप में किया जाता है। खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाली ये काली मिर्च स्वाद में तो लाजवाब है ही और ये हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। खांसी की समस्या हो या फिर तेज़ बुखार, काली मिर्च का सेवन काढ़े के रूप में कई तरह से किया जाता है। लेकिन हम आपको इस लेख में काली मिर्च की चाय के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर आप भी अपनी नियमित डाइट में इस चाय को जरूर शामिल करना चाहेंगी।

वजन कम करने से लेकर अस्थमा की बीमारी में आराम दिलाने तक इस चाय का सेवन विशेष रूप से लाभदायक है। यही नहीं मानसून में यदि आप बारिश में भीग जाएं तो तुरंत इस चाय के सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। आइए आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें काली मिर्च की चाय के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करे काली मिर्च की चाय

cold cough remedy

भारतीय चिकित्सा में औषधीय गुणों के लिए इस्तेमाल होने के अलावा, काली मिर्च की चाय का उपयोग कई  तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। मुख्य रूप से मानसून में इसकी चाय का सेवन सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय जमे हुए म्यूकस को पिघलाकर नाक या मुंह के रास्ते बाहर निकालने में और सीने में जकड़न जैसी समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips : मानसून में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

जुकाम के लिए काली मिर्च की चाय कैसे बनाएं

black pepper tea

  • एक गिलास उबलते पानी में 1/2  चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और इसे ढककर 15 मिनट तक पकने दें।
  • इसे 15 मिनट बाद कप में छान लें और उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप दिन में तीन बार इस चाय का सेवन करें।
  • ये चाय साइनस की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इम्यूनिटी स्ट्रांग करती है काली मिर्च की चाय

immunity boosting tea

काली मिर्च में मौजूद पिपरीन नामक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इससे काफी हद तक बीमारियों का खतरा काम हो जाता है। काली मिर्च के साथ अदरक को मिलाकर तैयार की गई चाय विशेष रूप से रोगों से लड़ने में मदद करती है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक आपके शरीर में मौजूद रोगजनकों और फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए जाने जाते हैं और इसका काली मिर्च के साथ संयोजन शरीर के लिए मुख्य रूप से लाभदायक है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं पेपरमिंट की चाय के 10 हेल्थ बेनिफिट्स

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए काली मिर्च की चाय बनाने का तरीका

black pepper tea health benefits

  • एक सॉस पैन में पानी में 1 /2 चम्मच ग्रीन टी पाउडर डालें।
  • इसे थोड़ी देर के लिए उबलने दें और इसमें ½ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चुटकी सूखी अदरक या सोंठ पाउडर डालकर उबालें।
  • एक बार जब यह अच्छी तरह से उबल  जाए, तो आप चाय को छान लें और यदि आवश्यकता हो तो उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

अस्थमा को कम करती है काली मिर्च की चाय

अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए काली मिर्च की चाय बेहद फायदेमंद है। ये सांस लेने की क्षमता में सुधार करने के साथ अस्थमा की समस्या को कम करने में मदद करती है। डाइट और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स ग्रीन टी में कुछ मात्रा में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चाय की तरह पीने की सलाह देते हैं या काली मिर्च को काढ़े की तरह उबालकर तैयार की गई चाय को डाइट में शामिल करने का सुझाव देते हैं।

वजन घटाने में सहायक है काली मिर्च की चाय

weight loss tea

काली मिर्च में  पिपरीन नाम का तत्व लोगों के चयापचय दर और पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। पिपेरिन यौगिक शरीर में वसा के संचय को कम करने में मदद करता है। काली मिर्च की चाय को अपनी नियमित डाइट में शामिल करके काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। ये चाय, पाचन तंत्र को सुचारू बनाकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है जिससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

Recommended Video

वजन कम करने के लिए काली मिर्च की चाय कैसे बनाएं

  • एक सॉस पैन में पानी डालें और उबाल आने दें।
  • पैन में 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच कटा हुआ अदरक डालकर धीमी आंच पर पकाएं।
  • 3-5 मिनट के बाद इसे छान लें और इसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1/2 चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें।
  • इस चाय के एक महीने तक सेवन करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

उपर्युक्त सभी कारणों से काली मिर्च की चाय आपकी सेहत के लिए मुख्य रूप से लाभकारी साबित हो सकती है। लेकिन इसे डाइट में शामिल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock, unsplash and pixabay