• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शरीर की गर्मी को बाहर करेंगी ये चीजें, आहार में जरूर करें शामिल

शरीर को ठंडा करने के लिए आपको आहार में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानें वो चीजें क्या है?
author-profile
body cooling foods for summer

गर्मी को नजरअंदाज तो नहीं किया जा सकता है और अब काम पड़ेगा तो बाहर तो निकलना ही पड़ेगा। ऐसे में तेज धूप से स्किन बाहर से तो झुलसती है, मगर गर्मी पेट में भी बनने लगती है। कुछ बाहर का खा लिया जाए तो मुश्किल और बढ़ जाती है। ऐसी गर्मी में हाइड्रेट रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है।

गर्मियों में जितना हो सके अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी शरीर से गर्मी को बाहर कर सकें। ऐसे खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स का सेवन करें जिनका कूलिंग इफेक्ट पड़ता है। ऑटोनोमस और हाइपोथैलेमस शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ज्यादा गर्मी होने को हीट स्ट्रेस कहते हैं और यह स्पेसिफिक फूड और अन्य कई कारणों से भी होता है, तो चलिए ऐसे कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में जानें जिन्हें आपको गर्मी के दौराम जरूर खाना-पीना चाहिए।

1गोंद कतीरा

gond katira for summer

गर्मी में लू लगने का खतरा बहुत रहता है और गोंद कतीरा एक ऐसी चीज है जो गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है। शरीर से गर्मी को बाहर निकालने के लिए आप गोंद कतीरा अपने आहार में जरूर शामिल करें। गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से काफी फायदा होता है। यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

2फालसा

falsa for summer

फालसा एक स्वादिष्ट खट्टा-मीठा फल है, जिसे रॉ, जूस और शरबत बनाकर अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी और मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन आदि पाया जाता है। फालसा खाने से पेट संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। यह आपको गर्मी में ताजगी का एहसास कराता है और शरीर की गर्मी को भी बाहर करता है।

3सेलेरी

celery for summer

सेलेरी को आप सलाद में खा सकते हैं, जूस या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं और भी कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें लगभग 95% पानी और तमाम आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इस झुलसती गर्मी में आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ऊर्जावान रखता है। सेलेरी में जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक मिनरल्स होते हैं।

4सत्तू

sattu drinks for summer

भुना हुआ बेसन या सत्तू एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है, जो शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। इतना ही नहीं, इसे खाकर आपकी भूख भी खुलती है। सत्तू एनर्जी बूस्ट करता है, डिहाइड्रेशन को दूर करने में मदद करता है। सत्‍तू में कई पोषक तत्व जैसे आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, सोडियम, फाइबर, आयरन आदि पाया जाता है। चिलचिलाती धूप और लू से बचना हो तो सत्तू को अपने आहार में शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें : ये देसी ड्रिंक मोटापा कम करने और खून बढ़ाने में क्या सच में कर सकता है मदद? आप भी जानें

5बेल का शरबत

bael drink for summer

इसकी तासीर ठंडी होती है और इसलिए यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। गर्मियों में बॉडी को डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।बेल का शरबत पीने से पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में राहत मिलने में मदद मिलती है। यह तुरंत शरीर के तापमान को कम करता है और लू से बचाता है। इसका जूस बनाकर, आचार या मुरब्बा भी खाया जाता है। 

6गन्ने का रस

sugarcane drink for summer

तपती धूप में शरीर को ठंडा करने और राहत देने के लिए गन्ने का जूस एक अच्छा ड्रिंक है। इसमें पुदीना, काला नमक और नींबू डालकर पिया जा सकता है। गन्ने के रस में मौजूद पोटेशियम पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है, पाचन रस के स्राव को सुगम बनाता है और सिस्टम को सही रखता है। यह पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।  

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में गन्ने का जूस सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, करें डाइट में शामिल

 

7दही

curd for summer

यह पेट को ठंडा करने में मदद करती है। दही को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। दही में रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इसका उपयोग स्मूदी, लस्सी और रायता के रूप में खाया जा सकता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपको दही का सेवन जरूर करना चाहिए। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया हमारी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

8फ्रेश हरी सब्जियां

green leafy vegetables for summer

लौकी, तुरई और भिंडी जैसी ताजी सब्जियां आसानी से पच जाती हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, ज्यादा पकाने पर उनमें पानी की कमी हो सकती है।

9छाछ

buttermilk for summer

गर्मियों में छाछ पीना भी बहुत अच्छा माना जाता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन-ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं। यह हेल्दी ड्रिंक शरीर को गर्मी से बचाने में मदद करता है। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए भी छाछ पी जा सकती है। इसे आप दिन में कभी भी पी सकते हैं। इससे भूख भी खुलती है और पेट की समस्याओं में भी राहत मिलती है।

गर्मियों में आपको इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूज, नींबू पानी, नारियल पानी आदि भी खाएं और पिएं। ये चीजें आपको हाइड्रेट रखती हैं और शरीर की गर्मी को बाहर करती हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। आहार-पोषण से जुड़ी ऐसी जानकारी पाने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।