डबल चिन एक सामान्य कंडीशन है जो तब होती है जब आपकी ठुड्डी के नीचे फैट की एक परत बन जाती है। अक्सर वजन बढ़ने से डबल चिन की समस्‍या दिखाई देती है लेकिन कई महिलाओं में कम वजन के बावजूद यह समस्‍या होती है। ऐसा बॉडी में ब्‍लोटिंग के कारण होता है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के कारण आनुवंशिक या ढीली त्वचा भी डबल चिन का कारण बन सकती है। अगर आप डबल चिन से परेशान हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप इस आर्टिकल में बताए सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर सकती हैं। इन फूड्स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं।

double chin fat graphic

जी हां आप डाइट में मामूली बदलाव अपनाकर चेहरे को पतला करके परफेक्‍ट जॉलाइन पा सकती हैं। एक्‍सपर्ट के अनुसार, गोल-मटोल गालों से छुटकारा पाने के लिए फैट, कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और ट्रेस तत्वों की सही मात्रा लेना बहुत आवश्यक है। विटामिन बी-12, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स चेहरे की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। चेहरे की चर्बी कम करने और एक परफेक्ट जॉलाइन पाने के कुछ आसान फूड्स पर नज़र डालें।

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''डबल चिन ब्‍लोटिंग के कारण दिखाई देती है। जब बॉडी में ब्‍लोटिंग की समस्‍या होती है तो चेहरा भी सूजा हुआ दिखाई देता है। इसलिए हमें ब्‍लोटिंग से बचने के उपाय अपनाने चाहिए। इसके लिए आप कुछ सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।''

डिटॉक्‍स वॉटर

food for double chin INSIDE

इसके लिए सुबह खाली पेट डिटॉक्‍स वॉटर लें। आप अपनी बॉडी के हिसाब से सुबह के समय जीरा वॉटर और लेमन वॉटर ले सकती हैं। शाम को खाना खाने के 2 घंटे बाद आप डिटॉक्‍स वॉटर या ग्रीन टी ले सकती हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं खाना खाने के आधे घंटे बाद ही ग्रीन टी ले लेती हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। यह सारी चीजें आपको खाली पेट या खाना डाइजेस्‍ट होने के बाद लेनी चाहिए। इससे ब्‍लोटिंग में काफी फर्क पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की चर्बी को दूर करने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

हाई प्रोटीन डाइट

food for double chin INSIDE

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आपको हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए ब्रेकफास्‍ट में स्‍प्राउट्स, काले चने, पनीर सलाद आदि को शामिल करें। हाई प्रोटीन डाइट लेने से हमारा मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है। इससे हमारे हार्मोंस ठीक होते हैं और डबल चिन के एक कारणों में हार्मोनल समस्‍याएं भी शामिल हैं। महिलाओं को लगता है कि यह बॉडी का फैट है लेकिन कई बार इस कारण से भी डबल चिन दिखाई देती है और यह हमारी बॉडी में कुछ गड़बड़ का इशारा है। इसे ठीक करने के लिए हमें अपनी डाइट को बैलेंस करना चाहिए और इसके लिए सुबह हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। अगर सुबह के समय राजमा या पनीर ले रही हैं तो पूरा दिन इसे दोबारा लेने से बचें।

ग्‍लूटेन-फ्री फूड्स

food for double chin INSIDE

ग्लूटेन-फ्री फूड्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होते हैं और आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए ग्‍लूटेन-फ्री अनाज और सीड्स को डाइट में लेने से आपको अपने गालों से एक्‍सट्रा फैट को कम करने में मदद मिल सकती है।

ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें

सेब, तरबूज, कीवी जैसे ताजे फल और ब्रोकली, खीरा, पालक, मशरूम, कद्दू जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप जिद्दी फैट को जल्दी से कम कर सकती हैं। यह विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो न केवल आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं, बल्कि इसे नेचुरल रूप से हाइड्रेटेड भी रखते हैं।

Recommended Video

नमक का सेवन कम करें 

salt iinside

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि आपके चेहरे की एक्‍स्‍ट्रा चर्बी वॉटर रिटेंशन का परिणाम हो सकती है। हालांकि, अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो नमक का सेवन कम करके शुरुआत करें। आप सेंधा नमक और कम सोडियम नमक जैसे विकल्पों पर भी स्विच कर सकती हैं। इसके अलावा, कम सोडियम वाले फूड्स विकल्प चुनें जिनमें ब्रोकोली, फूलगोभी, मिर्च, लाल बीन्स, ब्राउन राइस, क्विनोआ, जामुन, सेब, केला, नाशपाती आदि। जब आप नमक का सेवन कम करती हैं, तो यह सूजन के साथ-साथ ब्‍लोटिंग को भी कम करने में मदद करता है।

अपने सोडियम सेवन को कम करना और स्टार्चयुक्त कार्ब्स, विशेष रूप से नमकीन, चिप्स जैसे संसाधित कार्ब्स से बचना वॉटर रिटेंशन को आसान बनाने की दिशा में अच्‍छा कदम है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे और गर्दन के फैट के लिए ये 3 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके और नमक का सेवन कम करके आप डबल चिन की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।