नवरात्रि के दौरान हेल्‍दी रहने के लिए ये फूड्स जरूर खाएं, इम्‍यूनिटी भी होगी मजबूत

अगर आप भी खुद को नवरात्रि के दौरान हेल्‍दी और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एक्सपर्ट के बताए इन फूड्स को शामिल करें।
foods for navratri thali main

नवरात्रि के दौरान हर साल भारतीय घरों में महिलाओं का आमतौर पर ऑफिस को मैनेज और त्योहार के पारंपरिक समारोहों के बीच एक टाइट शेड्यूल होता है। यह उनके लिए और भी मुश्किल हो जाता है जब वह पूरे नौ दिनों तक मां को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत रखती हैं क्‍योंकि उचित पोषक तत्वों के अभाव में हार्मोनल असंतुलन या मूड स्विंग्स जैसी परेशानियों को झेलना पड़ता है। अगर इस बार आप भी पूरे नौ दिन नवरात्रि का व्रत रख रही हैं तो इस आर्टिकल में बताए फूड्स को अपनी नवरात्रि थाली में जरूर शामिल करें। 

इन फूड्स के बारे में हमें सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रूजुता दिवेकर बता रही हैं। जी हां उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर कुछ फूड्स की लिस्‍ट शेयर की है जो महिलाओं को अपनी नवरात्रि थाली में जरूर शामिल करनी चाहिए। इस नवरात्रि के दौरान रुजुता ने भोजन के लिए जिन सामग्रियों का सुझाव दिया है, वह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने वाले और शरीर के लिए हेल्‍दी हैं। विविध नवरात्रि भोजन महिलाओं को पोषक तत्वों के साथ सशक्त बनाता है जो उन्हें न केवल शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि हार्मोनल स्तर पर भी संतुलन लाने में मदद करता है।

1ड्राई फ्रूट्स, दूध, पनीर

nuts for navratri inside

नवरात्रि के त्योहार के दौरान इन सभी चीजों का सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है और आपको भी ऐसा ही करना चाहिए क्‍योंकि ये प्रोटीन युक्त स्रोत नवरात्रि के दौरान शरीर को अंदर से रिपेयर करने में मदद करते हैं।

2आलू, शकरकंद और साबुदाना

sabut daana for navratri inside

नवरात्रि के दौरान कई लोगों को एनर्जी में कमी और पेट में गड़बड़ी महसूस होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में आलू की पुडिंग, शकरकंद की चाट या शकरकंद का सलाद और साबुदाना की खिचड़ी आदि शमिल करना चाहिए। आलू और शकरकंद जैसी कंद वाली सब्जियां शरीर को एनर्जी प्रदान करती हैं और डाइजेशन को आसान बनाने में हेल्‍प करती हैं।

 

3शिकंजी और छाछ

chaach for navratri inside

नवरात्रि के व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में शिकंजी, नींबू पानी, लस्सी और छाछ आदि को शामिल करें। इन ड्रिंक पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी को डिटॉक्‍स और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में हेल्‍प करते हैं।

 

4राजगिरा की रोटी

rajgira ki roti inside

हालांकि राजगिरा का इस्‍तेमाल बहुत कम मात्रा में करते हैं लेकिन राजगिरा के आटे में लाइसिन की अच्छी मात्रा होती है जो कैल्शियम के अवशोषण में सहायक होती है। यह फाइबर से भरपूर होती है और इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल और ऑयल हाई ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

 

5सिंघाडे का आटा

singade ki roti for navratri inside

आमतौर पर इस आटे का इस्तेमाल पूरियां या पकौड़े बनाने के लिए किया जाता है लेकिन आप सिंघाडे के आटे के पकौड़े नहीं बल्कि इसकी रोटी बनाएं। सिंघारा का आटा विटामिन बी और ई, पोटेशियम, जिंक, आदि से भरपूर होता है जो शीतलक प्रभाव के लिए जाने जाते हैं और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करते हैं। 

 

6मखानेे

makhane for navratri inside

मखानेे नवरात्रि के दौरान खाया जाने वाला सबसे अच्‍छा स्नैक माना जाता है। मखाने में फैट, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। इसकी कम सोडियम सामग्री ब्‍लडप्रेशर को कम करने में मदद करती है और इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, मखाने में कसैले गुण होते हैं जो किडनी को हेल्‍दी रखते हैं।

 

7कुट्टू की कढ़ी

vrat wali kadhi for navratri inside

यह स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स भी देती हैं। एक प्रकार का अनाज आटा में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं और फर्टिलिटी में भी सुधार होता है।

 

8मोरधन पुलाव

mordhan pulao for navratri inside

त्योहार के दौरान कई चीजों को तैयार करने में इस गोल, सफेद बाजरा के अनाज का उपयोग किया जाता है। मोरधन का इस्‍तेमाल व्रत में किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही आसानी से पच जाता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं और स्वादिष्ट भी होता है। व्रत में लोग अनाज नहीं खाते हैं, इसकी जगह समा के चावल अथवा मोरधन खाया जा सकता है। मोरधन से भी कई प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं जो बहुत ही टेस्‍टी होते हैं। 

 

9केले का आटा

kele ka atta inside

कच्चा केला या हरा केला कई नवरात्रि व्यंजनों का एक हिस्सा है। यह तलकर, उबालकर या करी के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह फाइबर से भरपूर होने के कारण डाइजेशन और बॉउल प्रॉब्‍लम्‍स के लिए एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प है। कच्चे केले से बना आटा भी एक स्वादिष्ट होता है।

इन चीजों को आप भी अपनी व्रत की थाली में शामिल करके हेल्‍दी रह सकती हैं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Loading...
Loading...