सूजन एक तरीका है जिससे बॉडी खुद को हेल्‍दी बनाती हैं। यह बॉडी की इम्‍यून प्रतिक्रिया का एक हिस्‍सा है। हालांकि जब यह कंट्रोल के बाहर हो जाये तो बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए खुद को सूजन से बचाने के लिए अपनी डाइट में कुछ स्‍पेशल फूड्स का शामिल करना बहुत जरूरी होता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी सप्‍लीमेंट और न्‍यूट्रीएंट्स की अनूठे गुण प्रदान करते हैं, जो सूजन के साथ बॉडी के पेन को कम करने में हेल्‍प करते हैं। लेकिन इन फूड्स के बारे में बताने से पहले हम आपको यह बता देते हैं कि बॉडी में सूजन क्‍यों आती है।

कभी-कभी टिशूज में किसी प्रकार की खराबी के कारण तो कभी इंफेक्‍शन के कारण भी सूजन आ जाती है। साथ ही रूमेटाइड आर्थराइटिस जैसी प्रॉब्‍लम के कारण तो बॉडी में सूजन आ ही जाती हैं। कई बार सूजन का कारण आपकी डाइट और आपके आसपास के वातावरण में पाए जाने वाले जर्म्‍स भी समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे फूड्स हैं जो सूजन पैदा कर सकते हैं जैसे शुगर, विशेष प्रकार के तेल और फैटी एसिड्स। आइए अब हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनसे आप अपनी सूजन को कुछ ही दिनों में दूर कर सकती है। इसे बारे में हमें Gympik की इन-हाउस नूट्रिशनिस्ट/डायटीशियन सुजाता शेट्टी बता रही हैं।

Read more: वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं

छोटी बेरीज के बड़े गुण
berries for swelling card ()

बेरीज दिखने में बहुत ही छोटी होती है, लेकिन इसके फायदे अनेक है। फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर बेरीज में एंथोकायनिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव रोग के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अलावा यह सूजन को कम करता है और आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। इससे हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

सब्जियों की जान हल्‍दी 

हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसके बिना सब्जियां बेरंग हो जाएगी। जी हां अक्सर करी और अन्य प्रकार के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्‍व होता है जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है। करक्‍यूमिन शरीर में सूजन करने वाले एंजाइम के लेवल को कम करता है साथ ही ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है। हल्दी आर्थराइटिस, डायबिटीज और अन्य रोगों से संबंधित सूजन को कम करने में प्रभावी है।

हेल्‍दी हरी सब्जियां
green vegetable for swelling card ()

एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर फल और सब्जियां हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। लेकिन कुछ हरी सब्जियां एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है खासतौर पर ब्रोकली। ब्रोकली, सल्फोराफेन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है यह सूजन से लड़ने का काम करता है। रिसर्च ने दिखाया है कि बहुत से सब्जियां खाने से हार्ट डिजीजी और कैंसर का खतरा कम होता है।

कम कैलोरी वाले मशरूम

आपको बता दें कि मशरूम कैलोरी में बहुत कम हैं और ये विटामिन, सेलेनियम और जिंक से समृद्ध है। मशरूम में लैक्टिन, फिनोल और अन्य पदार्थ शामिल होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

लाल-लाल चुकंदर

चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है। इस सब्‍जी को अगर अपनी रेगुलर डाइट में शामिल किया जाए तो यह बॉडी की सूजन को बढ्ने नहीं देती है। इसमें बहुत सारा विटामिन सी और फाइबर होता है जो बॉडी  की सूजन के साथ ही कैंसर और हार्ट डिजीज से भी दूर रखती है।

सुपर फूड एवोकाडो
avocado for swelling card ()

इसे फल को सुपर फूड माना जाता है। क्‍योंकि इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा मे होता है। यह इंफ्लेमेशन के खिलाफ एक सुरक्षा देता है और कैंसर के रिस्क को कम करता है।

पौष्टिक टमाटर

टमाटर एक पौष्टिक हेल्‍दी है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन पाया जाता है। यह एक प्रभावशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एक एंटी-ऑक्सीडेंट हैं। कई तरह के कैंसर से संबंधित प्रो-इफ्लेमेटरी यौगिकों को कम करने के लिए लाइकोपीन विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट वाली ग्रीन टी
green tea for swelling card ()

आपने शायद पहले से ही सुना है कि ग्रीन टी एक ड्रिक्‍स में से एक है, जिसे आप बिना झिझक पी सकती हैं। यह एक ऐसा ड्रिंक है जिसकी हेल्‍प से हार्ट डिजीज, कैंसर, अल्जाइमर रोग, मोटापे और अन्य स्थितियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। ये सभी गुण इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी संभव हो पाता है।

Read more: बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस इन 5 फूड आइटम्‍स को खाना कतई पसंद नहीं करती

हेल्‍दी ड्राई फ्रूट

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट हेल्‍थ के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन बादाम और अखरोट शरीर की सूजन को कम करने में विशेषकर हेल्‍प होते हैं। इन ड्राई फ्रूट में फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है और यही कारण यह बॉडी की सूजन को कम करने में हेल्‍प करते है।
तो सूजन को दूर करने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में कब शामिल करेगी?