दिन का पहला भोजन आपके शरीर को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। हालांकि, ज्‍यादातर लोग सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी में नींबू या शहद या स्‍मूदी लेते हैं। लेकिन दिन की शुरुआत को लेकर ज्‍यादातर लोग कंफ्यूज ही रहते हैं। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप शाहिद कपूर की वाइफ मीरा राजपूत कपूर की तरह अपने दिन की शुरुआत मोरिंगा से कर सकती हैं। जी हां वह अपने दिन की शुरुआत मोरिंगा और स्पिरुलिना पाउडर के साथ एक गिलास नारियल पानी लेना पसंद करती हैं। इस बात की जानकारी उन्‍होंने एक बड़े मीडिया हाउस के साथ शेयर की थी। उनका कहना है कि "पिछले साल मैंने हेयर फॉल और विटामिन लेवल में उतार-चढ़ाव को नोटिस करना शुरू किया। ऐसा इसलिए क्‍योंकि दो प्रेग्‍नेंसी के बाद शरीर को काफी देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए मैं इस बात का विशेष ध्‍यान रखती हूं कि मैं जो खाती हूं उसका असर मेरे चेहरे, बालों और सेहत पर दिखाई दे।'' 

मोरिंगा या ड्रमस्टिक एक फेमस इंडियन सुपरफूड है। इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम मोरिंगा को शक्तिशाली बनाते हैं। विटामिन सी इम्‍यूनिटी का निर्माण करने में मदद करता है और मोरिंगा हमेशा पारंपरिक रूप से वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर मोरिंगा सूजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यह आयरन, विटामिन ए, ई और के और कैल्शियम का भी समृद्ध स्रोत है जो इसे हड्डी और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट बनाते हैं। आइए मीरा राजपूत कपूर के फेवरेट फूड मोरिंगा के फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: इन 7 बीमारियों से बच सकती हैं आप, अगर खाएंगी ये सबसे हेल्‍दी सब्‍जी

mira rajput beauty secret inside

वेट लॉस में मददगार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो मोरिंगा को अपनी डाइट में शामिल करें। मोरिंगा नया चलन है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। फाइबर सेहत के लिए अच्छा होता है और मोरिंगा की पत्तियों में यह भरपूर मात्रा में होता है। पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ब्‍लड शुगर और फैट को संतुलित करके वजन कम करने में सपोर्ट करता है।

ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें

मोरिंगा में आइसोथियोसाइनेट्स होते हैं जो धमनियों को मोटा होने से रोककर ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं। मोरिंगा में क्वैरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स भी पाए जाते हैं, जिनमें ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर को बैलेंस करने की क्षमता होती है। जब ब्‍लड शुगर को विनियमित किया जाता है तो यह मेटाबॉलिज्‍म को पॉजिटिव रूप से प्रभावित करता है और फूड क्रेविंग को कंट्रोल करता है।

आंखों के लिए अच्‍छा

मोरिंगा में आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो इसमें मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट लेवल के कारण होते हैं। मोरिंगा केशिका झिल्ली को मोटा होने से रोकने में मदद करता है जो मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित आंखों की समस्‍याओं को रोकता है।

superfood moringa inside

एनर्जी के लेवल में सुधार

मोरिंगा में आयरन की दैनिक आवश्यकता का 32.2 प्रतिशत होता है और यह विटामिन ए से भी समृद्ध होता है जो शरीर में आयरन का मेटाबॉलिज्‍म और इसके सेवन में सुधार करता है। आयरन से भरपूर होने के कारण यह शरीर द्वारा एनर्जी की खपत और उत्पादन को बेहतर बनाने और संतुलित करने में मदद करता है।

 

Recommended Video

त्वचा के लिए अच्‍छा

मोरिंगा विटामिन ए और ई से भी समृद्ध होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर करते हैं और सेल डैमेज से बचाकर हमारी त्वचा को कोमल और हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों और लटकती हुई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा से टॉक्सिन को बाहर करने में मदद करते हैं।

बालों की सेहत होती है अच्‍छी

मोरिंगा में विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में बहुत असरदार साबित होते हैं। मोरिंगा के सेवन से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है और इससे बालों पर भी असर साफ नजर आता है। मोरिंगा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेजन को बूस्ट करते हैं। इसके साथ ही यह उम्र के साथ नजर आने वाली फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है।

superfood moringa inside

मसल्‍स और हड्डियों के लिए मददगार

मोरिंगा को एंटी-इंफ्लेमेटरी माना जाता है और अर्थराइटिस जैसी स्थितियों को कम करने और रोकने में मदद करता है जो सूजन डैमेज का परिणाम है। मोरिंगा कैल्शियम और फास्फोरस का भी समृद्ध स्रोत है, दोनों बोन डेंसिटी का निर्माण करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मोरिंगा के इस्तेमाल से इस तरह पाएं ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल

कोलेस्ट्रॉल कम करें

कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल दिल के रोगों का कारण बन सकता है। विभिन्न प्राकृतिक पौधे जैसे फ्लैक्ससीड्स, ओट्स और बादाम ऐसे फूड्स हैं जो बढ़ते जोखिम को कम करने में फायदेमंद हैं। दिलचस्प बात यह है कि मोरिंगा में भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं।

आप भी मीरा राजपूत की तरह अपनी डाइट में इसे शामिल करके खुद को इन सभी समस्‍याओं से बचा सकती हैं और इससे आपकी स्किन और बाल भी अच्‍छे होते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।