कुछ दिनों से मेरे जोड़ों में बहुत दर्द रहता था। ऐसा दर्द की मुझे अपने रोजाना के काम करने में भी परेशानी होने लगी थी तब मेरी मम्‍मी ने मुझे एक बहुत ही आसान टिप्‍स बताया जिससे मेरी प्रॉब्‍लम कुछ ही दिनों में ठीक हो गई। ना केवल दर्द की समस्‍या बल्कि मेरे पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स भी दूर हो गई। वैसे तो इस उपाय के बारे में आपको भी पता होगा और ये आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगा। फिर भी हम आपको आज इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां हम किचन में मौजूद अदरक की बात कर रहे है।

खाने का स्‍वाद बढ़ाने के कारण इस सुपर रूट को सभी पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि स्‍वाद बढ़ाने के अलावा अदरक का इस्‍तेमाल आप कई और तरीकों से कर सकती हैं। दर्द को दूर करने से लेकर खराब पेट को ठीक करने तक अदरक के बहुत सारे फायदे है। आइए अदरक से होने वाले सबसे अच्‍छे 5 फायदों के बारे में जानते हैं।

Read more: Meftal को भूल जाएं, पीरियड्स पेन को रोकेंगे ये 5 आसान उपाय

पीरियड्स पेन को कम करें
ginger for back pain inside

Dysmenorrhea - AKA पीरियड्स पेन - गर्भाशय अस्तर गिरने पर हार्मोन की रिहाई के कारण होता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण इस पेन को कम करने में हेल्‍प करता है और इबुप्रोफेन के प्राकृतिक विकल्प के रूप में काम करते है। अगर आपको अगली बार पीरियड्स में पेन हो तो आप अदरक का टुकड़ा ले सकती हैं।

मतली दूर करें

आप इसका इस्‍तेमाल मतली को कम करने और पेट की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। जी हां अदरक एक प्रभावी, सेफ और प्राकृतिक उपचार है, खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए र्मोनिंग  सिकनेस को दूर करने के लिए या कीमो का सामना कर रहे कैंसर रोगियों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

ब्रेन के कार्य में सुधार
ginger for brain health inside

अदरक सिर्फ पेन को दूर ही नहीं करता बल्कि आपके ब्रेन के काम में सुधार करने में हेल्‍प करता है। शोध में पाया गया है कि अदरक सूजन से होने वाली संज्ञानात्मक गिरावट के खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकता है। यह मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं के ब्रेन कार्य को बेहतर बनाने के लिए अच्‍छा साबित हुआ है।

मसल्‍स पेन कम करें

शायद आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन अदरक में मौजूद एनाल्‍जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसल्‍स में पेन और अकड़न को कम करने में हेल्‍प करते हैं। हालांकि इससे आप तत्‍काल परिणामों की अपेक्षा नहीं कर सकती हैं लेकिन अदरक तुरंत इलाज की बजाए दर्द की प्रगाति दिन-प्रतिदिन कम करने के लिए अधिक प्रभावी है।

Read more: ये foods खाने से ठीक होंगे पेट के ulcer

पेट की पुरानी समस्‍याओं के लिए प्रभावी
ginger for periods pain inside

अदरक पेट को साफ करने के लिए जाना जाता है जो क्रोनिक अपचन से पीड़ित महिलाओं के लिए एक प्रमुख कारक है। अदरक में मौजूद जिंजरोल्स और शोगोल्स नामक तत्‍व न सिर्फ अदरक को विशेष प्रकार का फ्लेवर देते हैं बल्कि बॉडी की मरम्‍मत करने, साथ ही पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाने में भी सहायक होते हैं। इसके अलावा ये पेट की सूजन के इलाज में मदद के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
तो आप इन समस्‍याओं से बचने के लिए अदरक को अपनी डाइट में कब शामिल कर रही हैं?