• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वेट लॉस से लेकर ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने तक ओट्स खाने से शरीर में दिखते हैं ये 4 बदलाव

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और त्‍वचा को भी ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करें। 
author-profile
Published -20 Jun 2022, 17:10 ISTUpdated -21 Jun 2022, 13:29 IST
Next
Article
eating oats benefits

हर पोषण विशेषज्ञ जानता है कि ब्रेकफास्‍ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है। सही और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट चुनना आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद करता है। जो महिलाएं मानती हैं कि ब्रेकफास्‍ट न करना वजन कम करने का एक तरीका है, वे बिल्कुल गलत हैं। ऐसा करने से आप दिन-भर अनहेल्‍दी लालसा की 'शिकार' रहती हैं।

क्या आप सबसे फेमस ब्रेकफास्‍ट में से एक के नाम का अनुमान लगा सकती हैं? जी हां, हम हेल्दी ओट्स की बात कर रहे हैं। ओट्स एक सुपरफूड है जिसे आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट के विकल्प के रूप में खाया जाता है, क्योंकि यह आहार फाइबर, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। 

इस हेल्‍दी सुपरफूड को खाने से मेरा वजन तेजी से कम हुआ और मुझे अपने शरीर में कई तरह के बदलाव भी दिखाई दिए। अगर आप भी खुद में यह सारे बदलाव लाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में ओट्स को जरूर शामिल करें। शरीर में बदलाव के बारे में जानने से पहले हम आपको एक ऐसे शोध के बारे में भी बता रहे हैं जो आपको इसकी जानकारी देगा। 

क्‍या कहता है शोध

हाल के एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने के लिए एक शोध किया कि ब्रेकफास्‍ट के लिए कौन सा भोजन सबसे अच्छा है। अध्ययन के परिणाम एनल्स ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुए थे। उन्होंने पाया कि इसके लिए ओट्स चैंपियन है। अध्ययन में 36 लोगों को 3 समूहों में बांटा गया था।

प्रत्येक प्रतिभागी ने एक दिन में 350 कैलोरी का सेवन किया। पहले समूह में ओट्स था, दूसरे में ब्रेकफास्‍ट के लिए कॉर्नफ्लेक्स और केवल पानी था। सभी का लंच और डिनर एक जैसा था।

विशेषज्ञों ने अगले तीन घंटों में प्रत्येक व्यक्ति में तृप्ति के लेवल को मापा। साथ ही इंसुलिन और ब्लड शुगर की जांच की गई। पहले समूह के प्रतिभागियों में कम लालसा थी और उन्होंने दोपहर के भोजन के लिए 31% कम खाया। दूसरे और तीसरे समूह में नाश्ते के तुरंत बाद बहुत अधिक लालसा थी, जबकि पहला समूह भरा हुआ महसूस कर रहा था। ऐसा इसलिए है क्योंकि ओट्स आपके पेट में अधिक समय बिताता है।

अंतिम परिणामों से पता चला कि ओट्स अन्य फूड्स के सहयोग से कैलोरी की मात्रा को 31-50% तक कम कर देता है।

वेट लॉस में मददगार

oats for weight loss

पोषक तत्वों से भरपूर और किफ़ायती ओट्स कई महिलाओं के लिए मुख्य नाश्ता है। हेल्‍दी कार्ब्स और फाइबर से भरपूर, ओट्स वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट है। चाहे आप इसे कच्चा खाएं या पकाकर, ओट्स वजन घटाने के लिए एक आदर्श भोजन है। इसे रोजाना खाने से मुझे तेजी से वजन कम करने में बहुत मदद मिली है। अगर आप भी वजन को तेजी से कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:ओट्स ना सिर्फ पेट घटाएगा बल्कि बीमारियों में भी फायदा पहुंचाएगा

Recommended Video

डाइजेशन के लिए अच्छा

ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो क्रेविंग को रोकती है और डाइजेशन को बढ़ाती है। डाइजेशन अच्‍छा होने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

त्‍वचा में निखार

oats for skin care

रोजाना ओट्स खाने से मुझे अपनी त्‍वचा में भी काफी बदलाव दिखाई दिया। ओट्स त्वचा और सुंदरता की कई जरूरतों के काम आ सकता है। ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं, जिससे आपको डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन्‍स और प्रोटीन भी होता है, जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए वरदान है ओट्स, जानें फायदे और इस्‍तेमाल करने का तरीका

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर

यह एक इम्यूनिटी-बूस्टर है। ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लुकन हमारे संक्रमण से लड़ने वाली ब्लड सेल्‍स को बढ़ावा देने में मदद करता है। ओट्स में सेलेनियम और जिंक भी होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने और आपको शेप में रहने में मदद करने के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। मेरी तरह आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करके इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकती हैं। 

आप भी अपनी बॉडी में ये सारे बदलाव पाने के लिए ओट्स को डाइट में शामिल कर सकती हैं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।