हल्‍की-हल्‍की गुलाबी ठंड के साथ सर्दी की दस्‍तक से आपकी किचन में सर्दियों का फ्लेवर दिखने लगता है। जी हां सर्दियों के मौसम में आने वाली ढ़ेर सारी हरी सब्जियों की बात कर रहे हैं। मौसम में बदलाव के साथ ही आपको हर घर की किचन में हरी सब्जियां दिखाई देनी लगती है। लेकिन हरी सब्जियों के मौसम में एक सब्‍जी को हर किचन में मिल जाती है वो है गाजर।  

जी हां सर्दियों का मौसम खाने-पीने के लिहाज से बेस्‍ट माना जाता है। इस मौसम में सब्‍जियों की भरमार देखने को मिलती है इनमें जो सब्‍जी बेहद खास है वह है गाजर। जिसे आप सब्‍जी, सलाद, जूस, सूप, अचार या मुरब्‍बे किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती है। यहां तकि कि आप इसका हलवा बनाकर भी खा सकती हैं। इसे खाने से आपकी हेल्‍थ को बहुत सारे फायदे होते हैं, ये बात तो आप जानती ही होगी। लेकिन क्‍या आप जानती हैं गाजर महिलाओं के लिए वरदान की तरह है। आइए शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से इस बारे में जानें।

Read more: ये 10 फूड खाएं, अपनी उम्र को 10 साल और बढ़ाएं

एक्‍सपर्ट की राय

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''गाजर कई तरह के पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। जो सर्दियों में हमारी बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा जाए तो अतिश्‍योक्ति नही होगी।'' 

carrot for women health inside

पीएमएस के लक्षणों को कम करें

गाजर का जूस आपको पीएमएस के लक्षणों से राहत दिलाने में हेल्‍प करता है। जी हां पीएमएस के लक्षणों में शरीर का फूलना, पानी इकट्ठा होना, ब्रेस्ट में सूजन, एक्ने, वजन बढ़ना, सिर दर्द, पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द और मसल्स का दर्द आदि शामिल है। इनके अलावा मूडी होना, चिंता, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, नींद न आना, जी घबराना आदि भी हो सकते हैं।

कैंसर से बचाव

ब्रिटेन की न्यू कैसल यूनिवर्सिटी में की गई एक रिसर्च के अनुसार, गाजर में पॉलीएसिटिलीन पाया जाता है, जो कैंसर सेल्‍स को समाप्त कर ट्यूमर का विकास रोकने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा गाजर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स के अलावा बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, कैल्शियम एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंतरिक अंगों को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते हैं। एक अन्‍य रिसर्च के अनुसार गाजर खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को कम किया जा सकता है। बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर कैंसर के खतरे को कम करने में हेल्‍प करती है। बता दें, बीटा कैरोटीन एक ऐसा केमिकल तत्व है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और इसका हमारी बॉडी पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हमारी बॉडी में पहुंचकर यह पदार्थ विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

स्किन के लिए अच्‍छा

carrot for skin inside

गाजर से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होती और एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स भी दूर रहती हैं। गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे उम्र का असर भी दूर रहता है। इसका सेवन झुर्रियों से भी दूर रखता है। अगर आपके चेहरे पर पहले से ही झुर्रियां हैं, तो गाजर कम करने का काम करेगा।

ब्‍लड की कमी दूर करें

गाजर में आयरन भी बहुत अधिक होता है। साथ ही इसमें विटामिन-ई भी पाया जाता है जो नया ब्‍लड बनाने में काफी मददगार होता है। यही कारण है कि भारतीय महिलाओं को गाजर खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाओं में ब्‍लड की कमी पाई जाती है।

पीरियड्स में लें गाजर
carrot for pms problem inside

पीरियड्स के दौरान तो महिलाओं को गाजर जरूर खानी चाहिए क्‍योंकि गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन पीरियड्स के दौरान हैवी ब्‍लड फ्लो को कम करने में हेल्‍प करता है। अगर आपको गाजर का जूस नहीं पसंद है तो आप गाजर खा भी सकतेी हैं।

वेट लॉस

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''गाजर में बीटा कैरोटीन के साथ-साथ फाइबर भी बहुत अधिक होता है इसलिए इसे खाने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।'' जी हां वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व फाइबर होता है। इसे खाने से बार-बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। ऐसे में वेट कम करने में हेल्‍प मिलती है। गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में मोटापा कम करने में यह आपके लिए मददगार हो सकता है।

Read more: '1 महीने' में '3 किलो' वजन कम करना हैं तो नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों की रक्षा
carrot for eyes inside

जैसा कि हम आपको पहले बता ही चुके हैं कि गाजर में विटामिन ए पाया जाता है और विटामिन ए आंखों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यही नहीं गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा कर उनकी केयर करता है। जिन महिलाओं की नजर कमजोर होती है उन्‍हें रोजाना गाजर खानी चाहिए।

तो देर किस बात की आप भी अपनी डाइट में गाजर को शामिल कर बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स पा सकती हैं।
All image Courtesy: Shutterstock.com

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial