आपने लेमन टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी और ना जाने कौन-कौन से टी का नाम सुना होगा और पिया भी होगी। लेकिन क्या आपने कभी केले की चाय का नाम सुना है या कभी पिया है। नहीं ना! तो पीजिए जनाब, क्योंकि केले की चाय में ऐसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते है जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। केले की चाय आपको तरोताजा तो रखती ही है साथ ही ये कई बीमारियों को भी दूर करती है। आज जानेंगे कि आखिर केले के चाय पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और इसे कैसे बनाया जाता है।  सबसे पहले बात करते हैं केले की चाय पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में। वैसे तो केले की चाय पीने से अनिद्रा, डिप्रेशन, कम प्रतिरक्षा, हाई ब्लड प्रेशर, पाचन समस्‍या, मोटापा, सूजन की समस्‍या और त्वचा की जलन के साथ-साथ विस्तारित बीमारी से उबरने वाले लोगों को केले की चाय पीने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: ये 7 जबरदस्त फायदे देता है खीरे का जूस


नींद को नियंत्रित करना 

केले की चाय में ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और डोपामाइन बेहतर मात्रा में होते है, जो नींद के स्तर को सुधारते है, जिसके चलते आपको अच्छी नींद आती है। नींद की कमी मस्तिष्क में बीटा-एमिलॉयड स्तर को बढ़ा सकती है और अल्जाइमर के जोखिम को भी बढ़ा सकती है। इसलिए आप इन सभी समस्‍याओं को नियंत्रित करने के लिए केले की चाय पी सकते हैं। 

डिप्रेशन से छुटकार

banana tea recipe and benefits inside

केले की चाय में डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन पाया जाता है। डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को स्थिर करने और मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है, अगर आप नियमित रूप से चिंता या डिप्ररेशन से ग्रस्त हैं, तो केले के चाय के सेवन से इस समस्‍या को ठीक किया जा सकता है। 

हड्डियों के मजबूती के लिए

banana tea recipe and benefits inside

उम्र के साथ ढलते शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरुरी है। केले की चाय में मैंगनीज और मैग्नीशियम सहित अन्‍य खनिजों का एक अच्छा मिश्रण होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। 


वजन कम करने में मददगार

banana tea recipe and benefits inside

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो केले की चाय का जरूर पीएं, क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, पोटेशियम, ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके वजन कम करते हैं। केले की चाय भोजन या अधिक भोजन के बीच नाश्ते के आग्रह को भी खत्म करता है। वजन कम करने के लिए बनाना टी अपने दिनचर्या में जरुर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: जंगल की ये जलेबी किसी औषधि से कम नहीं, हेल्‍थ को देती हैं ये 5 बड़े फायदे

अब आपको बताते है केले की चाय बनाने के तरीके के बारे में। 

इसके लिए सामग्री:  

banana tea recipe and inside

  • एक पक्का केला (कटा हुआ भी हो सकता है)
  • 2 कप पानी (फ़िल्टर्ड)
  • चीनी, दालचीनी या शहद, (स्वाद के लिए)

 

केले की चाय बनाने का तरीका: 

banana tea recipe and benefits INSDIE

स्टेप 1: स्टेनलेस स्टील के बर्तन में पानी को उबाले।

स्टेप 2: उबलते पानी में केले को डाले।

स्टेप 3: केले को 10 मिनट के लिए उबलने दें।

स्टेप 4: साथ में चीनी, दालचीनी या शहद डालें (स्वाद के लिए)।    

स्टेप 5: 10 मिनट के बाद केले को पानी से निकालें और पानी को कप में छान लें। अब आराम से केले की चाय का आनंद लें।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।