मुझे यकीन है कि आप में से कुछ महिलाओं को इस आर्टिकल का टाइटल पढ़कर आश्चर्य हो रहा होगा। केले का छिलका, जिसे आमतौर पर बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। भला इसके पानी के क्‍या फायदे हो सकते हैं? लेकिन आपने सही पढ़ा है। यह सच में आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है। थका देने वाले वर्कआउट के बाद या भूख को शांत करने के लिए केला एक उपयोगी फल और तुरंत एनर्जी बूस्टर माना जाता है, क्योंकि इसमें तेजी से काम करने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि केला जितना उपयोगी है, उतना ही उपयोगी छिलका भी है। 

अगर आपको अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। फिटनेस और डाइट एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी हमें इस आर्टिकल के माध्‍यम से केले के छिलके के पानी के फायदों के बारे में बता रही हैं। लेकिन इसके फायदों के बारे में बताने से पहले हम इसका पानी बनाने का तरीका बता देते हैं।

केले के छिलके का पानी बनाने का तरीका 

banana peel in water

सामग्री

  • पानी- 1 गिलास
  • शहद या चीनी- स्वादानुसार (वैकल्पिक)
  • दालचीनी पाउडर- ½ छोटा चम्मच (वैकल्पिक)

तरीका

  • केले के छिलकों को अच्‍छी तरह से धोकर दो भागों में काट लें। 
  • फिर एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें केले के छिलके डालें।
  • इसे तब तक उबलने दें, जब तक कि पानी का रंग हल्का गोल्‍डन न होने लगे। 
  • फिर गैस बंद कर दें और छिलकों को पानी से निकाल कर फेंक दें। 
  • इसे एक कप में छान लें। अगर आप चाहें, तो इसमें दालचीनी पाउडर और शहद मिला सकती हैं। 
  • आपके केले के छिलके का पानी तैयार है।

एक्‍सपर्ट की राय

banana skin water benefits

टीना चौधरी जी का कहना है, ''केले के छिलके के पानी के बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि, इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसके सेवन से बॉडी में फील गुड हार्मोन बढ़ता है, जिससे आपको नींद अच्‍छी आती है और आप रिलैक्‍स महसूस करती हैं। साथ ही इसे लेने से आप ब्‍लोटिंग की समस्‍या से बच सकती हैं। लेकिन इसके सेवन के दौरान आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। इसमें पोटेशियम की अधिक मात्रा होने के कारण यह उन महिलाओं के लिए नुकसानदेह हो सकता है, जिनके ब्‍लड शुगर लेवल में बार-बार उतार-चढ़ाव देखा जाता है। जिन बीमारियों में पोटेशियम की मात्रा कम लेने की सलाह दी जाती है, उनमें भी इसे लेने से बचना चाहिए। अगर आपको इसे लेना भी है, तो एक बार अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।''   

केले के छिलके के पानी के फायदे  

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

केले के छिलके का पानी बायोएक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो हार्ट डिजीज से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद एटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के कारण होने वाले सेल्‍स को धीमी गति के नुकसान को रोक सकते हैं।

अनिद्रा की समस्‍या में फायदेमंद

banana skin water benefits for sleep

रात में मुश्किल से नींद आती है? ऐसे में केले के छिलके का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। केले के छिलकों में एल-ट्रिप्टोफैन (शरीर में मौजूद एक एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन नामक ब्रेन केमिकल में परिवर्तित हो जाता है। यह मूड, नींद और डाइजेशन के लिए जिम्मेदार हार्मोन है) होता है, जिसका उपयोग नींद पैदा करने वाले दो हार्मोन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन में किया जाता है। यह ऐसे हार्मोन्‍स हैं, जो शरीर के नींद चक्र को कंट्रोल करते हैं। केले के छिलके में मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स भी होते हैं, जो सोने से पहले किसी की मसल्‍स को रिलैक्‍स करने में मदद करते हैं, बदले में शरीर को सोने के लिए तैयार करते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मददगार

केले के छिलके में विटामिन-बी 6 होता है, जिसे पाइरिडोक्सिन भी कहा जाता है। यह शरीर और उसके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह रेड ब्‍लड सेल्‍स (शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन ले जाने वाले सेल्‍स) के विकास को विनियमित करने में भी मदद करता है और इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है।

Recommended Video

त्वचा की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा 

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में होने वाली सूजन और अन्य आम त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: केले के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें इन 8 अद्भुत तरीके से इस्‍तेमाल

ब्‍लोटिंग को रोकने में मददगार

banana skin water benefits bloating

चूंकि केले के छिलके में पोटेशियम का हाई लेवल होता है। यह एक ऐसा मिनरल है, जो शरीर के ब्‍लड प्रेशर, मसल्‍स के संकुचन और द्रव संतुलन (जो शरीर की मेटाबॉलिज्‍म प्रक्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है) को कंट्रोल करता है और इसलिए ब्लोटिंग को बैलेंस करने में मदद करता है। 

आप भी यह सभी फायदे पाने के लिए केले के छिलके के पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। लेकिन एक बार एक्‍सपर्ट की बताई सावधानी को जरूर ध्‍यान में रखें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com