शॉपिंग! जी नहीं, शॉपिंग का मतलब कपड़े, गाड़ी या घर का सामान आदि चीजें खरीदना नहीं हैं बल्कि, सेहत को दुरुस्त रखने के लिए यहां सब्जी, दाल, दूध, घी आदि चीजों की बात हो रही हैं। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें शामिल हैं जिन्हें नियमित और संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं तो कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। खासकर सर्दियों के मौसम में आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को भोजन में शामिल करना चाहिए ये जानना भी बहुत ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी आयुर्वेदिक खानपान के माध्यम से सर्दियों के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखना चाहती हैं, तो इस लेख को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

फल में क्या खरीदे?

ayurvedic things to buy in winter to stay healthy inside

वैसे तो हमारे आसपास हजारों फल हैं, जिन्हें सर्दियों के मौसम में भोजन में शामिल किया जा सकता है। लेकिन, अगर आपको आयुर्वेदिक तथ्य को ध्यान में रखते ही कुछ फल खरीदना है, तो आप सेव, चेरी, नाशपाती, एवोकाडो, नारियल का पानी, बेर आदि फलों को आहार में शामिल कर सकती हैं। ये सभी फल सर्दियों के मौसम में आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं। हालांकि, उचित और सही मात्रा में सेवन करने के लिए आप किसी डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में कुछ इस तरह आप भी रखें अपना ध्यान

डेयरी में क्या खरीदे?

ayurvedic things to buy in winter to stay healthy isnide

डेयरी प्रोडक्ट्स में भी ऐसे कई चीजें में जिसे आप सर्दियों के मौसम में शामिल कर सकती हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में आप पनीर के साथ-साथ दूध को भी शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप घी को भी भोजन में शामिल कर सकती हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा शहद एक ऐसी चीज है जिसे सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक आहार में शामिल किया जाता है। (आंवला खाने के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद?) ऐसे में आप शहद को भी नियमित समय पर भोजन में शामिल कर सकती हैं। 

Recommended Video

अनाज में क्या ख़रीदे?

ayurvedic things to buy in winter to stay healthy inside

अनाज के रूप में आप सर्दियों के दिनों में ज्वार की रोटी, बासमती चावल, जौ, दलिया, गेहूं, मूंग दाल, चना दाल, राजमा, आदि के साथ-साथ कुछ पोषक युक्त बीज को भी भोजन में शामिल कर सकती हैं। इन सभी अनाज को नियमित और संतुलित मात्रा में भोजन में शामिल करती हैं, तो कई परेशानी आसानी से दूर हो सकती हैं। हालांकि, किस मात्रा में किस अनाज का सेवन करना चाहिए इसके लिए आप किसी डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर ज्यादा होती है एंग्जाइटी तो ये फूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

सब्जी में क्या खरीदे?

things to buy in winter to stay healthy inside

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप सर्दियों के मौसम में पालक, सरसों का साग, गोभी, खीरा, ब्रोकली आदि सब्जियों को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा भी अन्य मौसमी सब्जियों को भोजन में आसानी से शामिल कर सकती हैं। हरी सब्जियां हमेशा से हेल्थ के लिए बेहतरीन आहार होती हैं। सब्जियों के अलावा आप काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची आदि चोजों को भी ज़रूर ख़रीदे। (एक्सपर्ट से जानें क्या होती है नो कार्ब डाइट)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)