Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बढ़ती उम्र में रेखा की तरह जवां दिखेंगी, रोजाना खाली पेट पिएं ये जूस

    अगर आप बढ़ती उम्र में भी रेखा जैसी जवां और सुंदर दिखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इस स्‍पेशल जूस को शामिल करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-14,10:43 IST
    Next
    Article
    actress rekha glowing skin secret

    बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा को 70 के दशक से खूबसूरती की मिसाल माना जाता है। 68 साल की उम्र के बाद भी वह अपनी खूबसूरती से सभी को अपना दीवाना बना रही हैं। उनके आज भी करोड़ों फैन हैं और उनकी खूबसूरती ऐसी ही है। 

    रेखा 60 की उम्र पार करने के बावजूद पहले की तरह सुंदर दिखाई देती हैं। वह उन महिलाओं के लिए एक प्रेरणा  हैं, जो यह मानती हैं कि बढ़ती उम्र में आपका चार्म कम हो जाता है। अगर आप भी रेखा की तरह बढ़ती उम्र में जवां और खूबसूरत दिखाई देना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। 

    जी हां, हम सफेद पेठे के जूस के बारे में बात कर रहे हैं। इसकी जानकारी हमें मैटरनल और चाइल्‍ड न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉ. रमिता कौर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है। आइए आर्टिकल के माध्‍यम से इसके फायदे के बारे में जानकारी लेते हैं। 

    यह आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-बी, मैग्‍नीशियम आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर सफेद पेठा आपकी सेहत को बढ़ावा देकर शरीर को हेल्दी रखता है। वहीं, अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट इसका जूस पीती हैं, तो इससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे काफी लाभ मिलते हैं।

    ash gourd juice for women health

    त्‍वचा के लिए वरदान

    सफेद पेठे के जूस में स्मूदनिंग या विटामिन ई की सहज सामग्री होती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। विटामिन ई और जिंक जैसे पावरहाउस पोषक तत्वों से भरपूर यह जूस समय से पहले बूढ़ा होने से निपटने में मदद करता है। जूस सेल एजिंग को धीमा करने में मदद करता है और चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकता है। 

    मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर पेठे का जूस आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है और इसे हेल्‍दी ग्‍लो प्रदान करता है। इसे अपने सुबह के मंत्र के रूप में प्रयोग करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र के समुचित कार्य में सहायता करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। बेहतर परिणामों के लिए नियमित रूप से हर सुबह एक गिलास पेठे के जूस का सेवन करें।

    इसे जरूर पढ़ें:अच्‍छी हेल्‍थ और जवां दिखने के लिए खाएं ये 4 फूड्स, भाग्‍यश्री से जानें फायदे

    वजन कम करने में मददगार

    इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए इससे वजन तेजी से कम होता है। 

    हम सभी जानती हैं कि फाइबर सामग्री लंबे समय तक परिपूर्णता और तृप्ति प्रदान करती है। यह बदले में, भोजन की लालसा को रोकती है और हर समय खाने से बचने में मदद करती है। यह सब कैलोरी सेवन को कम करने में योगदान देता है।

    ash gourd juice for health

    कब्‍ज से छुटकारा

    यह जूस आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है और इसलिए गर्मियों में बहुत मददगार होता है। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और अपच पैदा करने वाले कब्ज, बवासीर आदि को कम करता है, जिससे कोलन स्वस्थ रहता है।

    यह प्रकृति से ठंडा और एल्‍कलाइन होने के कारण यह एसिडिटी से राहत देता है।

    एनर्जी लेवल को करता है बूस्‍ट

    सफेद पेठा कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और थियामिन व रिबोफ्लाविन जैसे विटामिन्स से भरपूर होता है। यह सारे पोषक तत्‍व एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं और थकान को दूर करते हैं। 

    पेठे में विटामिन बी3 होता है, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। तो, यह उन सभी के लिए भी फायदेमंद है जो एनीमिया से पीड़ित हैं और शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं।

    जूस लेने का सही समय

    • इसके भरपूर फायदे पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल रोजाना सुबह खाली पेट करें।

    जूस की विधि

    • इसका जूस बनाने के लिए सबसे पहले पेठे को धो लें। 
    • फिर बीजों को निकालकर और पेठे के नरम केंद्र को काट लें। 
    • पेठे का छिलका छीलकर आधा इंच के टुकड़ों में काट लें।
    • कद्दूकस किए हुए पेठे को पानी के पीस लें।
    • एक बड़े बाउल में, महीन-जाली वाली छलनी के माध्यम से जूस डालें और सभी जूस निकालने के लिए गूदे को चम्मच से दबाएं।
    • आप स्वाद के लिए नीबू का रस, नमक और काली मिर्च भी मिला सकती हैं।
    • अच्छी तरह से हिलाएं और तुरंत परोसें।

    आप भी इस जूस को पीकर अपनी सुंदरता को बढ़ती उम्र में भी बनाए रख सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik and Instagram  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।