दूध और छुहारा दोनों ही स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होते हैं। छुहारे वाला दूध सर्दियों में जितना पीने में स्वादिष्ट लगता है उससे कहीं ज्यादा इसके स्वास्थ्य के लिए फायदे होते हैं। सर्दियों में शरीर को गरम रखने के साथ छुहारे वाला दूध इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाता है। छुहारे वाला दूध बच्चों ,बुजुर्गों के साथ हर उम्र के लोगों के लिए अत्यंत लाभकारी है। आइये जानें इसके फायदों के बारे में -

मांसपेशियों को मजबूत करे 

छुहारा प्रोटीन से भरपूर होता है और दूध भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसलिए इसे दूध में मिलाकर पीने से हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। ये दूध मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इससे हड्डियों का घनत्व और मांसपेशियों का स्वास्थ्य अच्छा होता है। इस दूध को आमतौर पर वर्कआउट और एक्सरसाइज के दौरान पीना पसंद किया जाता है रात में सोने से पहले भी इस दूध का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बीमारियों का काल है जिमीकंद की सब्‍जी, जानिए किन दिक्कतों का करती है सफाया

आयरन से भरपूर 

dates with milk benefits

छुहारे और दूध (दूध में मिलाएं ये चीज़ें और स्वाद बढ़ाएं ) से मिलकर बने इस पेय में  इस पेय में आयरन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसके नियमित सेवन से रक्त की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति होती है। इसके सेवन से एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

त्वचा को ग्लोइंग बनाए 

glowing skin dates milk

दूध के साथ खजूर शरीर और चेहरे में रक्त संचार को बढ़ाता है। जिससे आपको दमकती त्वचा मिलती है। जो झुर्रियों, मुंहासों या किसी अन्य त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें इस पेय का नियमित सेवन करना चाहिए। दूध के साथ छुहारे का ये संयोजन त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कारगर है। 

कब्ज से छुटकारा 

milk with dates

खजूर और दूध में फाइबर होता है, जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को नियंत्रित करता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पचने में आसान होता है इसलिए यह उन बुजुर्गों के लिए भी रामबाण है जो 60 से ज्यादा उम्र के हैं और कब्ज की समस्या से परेशान हैं। 

Recommended Video

मस्तिष्क के विकास के लिए 

इस पेय में मौजूद विटामिन बी 6, मस्तिष्क और स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। यह पेय बच्चों को खाली पेट दिया जाना चाहिए, यह सुपर मेमोरी पावर के रूप में काम करता है। यही नहीं रात में सोने से पहले भी इस पेय का सेवन अत्यंत लाभकारी है। 

कैसे बनाएं छुहारे वाला दूध

milk dates benefits 

आवश्यक सामग्री 

  • कटे हुए छुहारे- 1/2  कप 
  • दूध -1/2  लीटर 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • एक पैन में दूध को गरम होने के लिए रख देंगे। 
  • जब दूध हल्का गरम होने लगेगा और इसमें उबाल आने लगेगी तब इसमें कटे हुए छुहारे डालेंगे। 
  • गैस धीमी करके दूध को थोड़ी देर के लिए पकने देंगे। 
  • लगभग 10 -15 मिनट के बाद छुहारे के रंग दूध में आ जाएगा और दूध हल्का भूरा नज़र आने लगेगा। 
  • गैस बंद करके दूध को थोड़ी देर ठंडा होने देंगे। 
  • हल्का गुनगुना होने पर इसे पी लेंगे। नीचे बचे हुए छुहारों को चबाकर खा लेंगे। 

छुहारे वाला दूध शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है और गर्माहट भी लाता है। यह दूध हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik