सर्दियों की शुरुआत के साथ ही बाजार में हर तरफ हरी सब्जियां देखने को मिलती हैंं। इसे देखते ही खाने का मन करने लगता है। यूं तो भारत में कई अद्भुत शाकाहारी व्यंजन हैं, लेकिन उनके बीच आलू-मेथी को पसंद करने वाले लोगों की भरमार है। इस सब्‍जी को मुख्‍य रूप से आलू के साथ मौसमी मेथी के पत्तों का उपयोग करके बनाया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों को मिलाया जाता है और फिर इसे सफेद मक्खन और चपाती के साथ गर्मा-गर्म परोसा जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह सब्‍जी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती है बल्कि कई अन्य कारण हैं कि जो इसे एक प्रधान भोजन बनते हैं। जी हां आलू-मेथी की सब्‍जी डाइजेशन में सुधार से लेकर वजन कम करने की सुविधा तक, इस सुपर-डिश के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। तो बिना देर किए, आइए इसके छिपे हुए फायदों के बारे में MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi जी से जानें।

एक्‍सपर्ट की राय

Ms. Preety Tyagi जी का कहना है कि ''आलू मेथी की सब्‍जी प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर एक हेल्‍दी फूड है। मेथी के पत्ते डाइजेशन, ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने वाली माताओं और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अच्छे हैं। यह ब्‍लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍वों का अच्छा स्रोत है। यह कोलन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है।'' 

डाइजेशन के लिए अच्‍छा

aloo methi for digestion inside

अल्कलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर आलू पेट और अल्सर को शांत करता है और पेट की एसिडिटी को कम करता है। यह अर्थराइटिस से जुड़ी सूजन को भी दूर करती है। दूसरी ओर, मेथी में हाई फाइबर और श्लेष्म सामग्री होती है जो मल त्याग को उत्तेजित करती है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत ग्‍लूटेन-फ्री आलू मेथी से करें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों और स्किन को हेल्दी बनाने वाली मेथी दाना की सब्जी बनाना सीखिए

हड्डियों के लिए अच्छा है

आलू आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक से भरपूर होते हैं जो हड्डियों के निर्माण और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। कोलेजन के उत्पादन और परिपक्वता में जिंक और आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो बदले में हड्डी संरचना के रखरखाव में मदद करता है।

वेट लॉस में मददगार

aloo methi for weight loss

जब वजन घटाने की बात आती है तो आलू-मेथी एक जीवनरक्षक है। भरपूर पोषण तत्‍वों की मौजूदगी के बावजूद इस सब्ज़ी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसका मतलब है कि आप इस सब्ज़ी का सेवन वजन बढ़ने की चिंता किए बिना कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, मेथी में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती है और घ्रेलिन के रिलीज को रोकती है।

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए भी मेथी फायदेमंद है। एक अध्ययन के अनुसार, मेथी खाने से बेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में ब्रेस्‍ट के दूध का उत्पादन बढ़ सकता है।

 

आंखों की रोशनी बढ़ाती है

विटामिन ए और ई की कमी आंखों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं होती है। चूंकि मेथी में विटामिन ए और विटामिन ई बहुत अधिक होते हैं इसलिए इसका सेवन रोजाना करने से आंखों की रोशनी में सुधार में मदद करता है।

दिल के लिए अच्‍छा

aloo methi heart health inside

इस "सुपर-डिश" के बेनिफिट्स इतने ज्‍यादा है कि लिस्‍ट कभी खत्म नहीं होगी। मेथी में मौजूद ओमेगा एसिड आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और आपके ब्‍लड वेसल्‍स में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इतना ही नहीं, ओमेगा एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके हृदय प्रणाली पर अत्यधिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यहां तक कि पोटेशियम की उपस्थिति ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कम करती है, जिससे दिल संबंधी समस्याओं का खतरा और कम हो जाता है।

त्वचा और बालों के लिए चमत्‍कार

आलू-मेथी के सभी स्वास्थ्य और औषधीय लाभों के अलावा, यह "सुपर-डिश" आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। जहां एक ओर आलू कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और दूसरी ओर जवां, ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पाने में आपकी मदद करती है। वहीं मेथी को प्राकृतिक तेलों से पैक किया जाता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड, मॉइश्चराइज और मुलायम बनाए रखेगा। इसके अलावा आलू के रस को अपने स्कैल्प पर लगाने से आपके बाल स्‍मूथ और शाइनी बन सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: भूमि पेडनेकर की तरह घर में ये चीजें उगाएं

एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है ये सब्‍जी

aloo methi anti ageing inside

मेथी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को नष्ट करती है। ये फ्री रेडिकल्‍स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और समय से पहले बूढ़ा बनाते हैं। इसके अलावा, आलू कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जो फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर रखता है। इस तरह से आपके पास आलू मेथी खाने का एक और कारण भी है। 

सर्दियां लगभग शुरू हो गई हैं तो क्‍यों न यह सभी फायदे पाने के लिए आप भी इन हेल्‍दी सब्‍जी को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए अपनी वेबसाइट हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com