क्या आपके चेहरे पर एक्ने हैं? कहीं भी जाने के लिए आपको इन एक्ने को मेकअप से छिपाना पड़ता है ? आप चाहे जो भी नुस्खा आजमाए ये एक्ने पूरी तरह से ठीक ही नहीं होते हैं और त्वचा भी बेजान नज़र आने लगी है? एक्ने किसी भी व्यक्ति की खासतौर पर लड़कियों की खूबसूरती पर ग्रहण लगा देते हैं। लड़कियां खूबसूरत त्वचा के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। महंगे ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू नुस्खों तक सभी तरह के प्रयत्न करने के बाद भी एक्ने और उसके दाग पूरी तरह से ठीक नहीं होते हैं।

एक्ने को ठीक करने के लिए त्वचा को भीतर से साफ़ करने की जरूरत है इसके लिए न्‍यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे ट्रिक्स शेयर किए हैं जिन्हें अपनाकर आप भी ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं और मुहांसों से छुटकारा भी पा सकती हैं। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

drink more water

एक्ने ठीक करने और उन्हें रोकने का सबसे अच्छा तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। आप जितना पानी पिएंगी त्वचा भी हाइड्रेटेड रहेगी। त्वचा पर हमेशा आपके खाने -पीने की आदतों का प्रभाव पड़ता है। यदि आपकी आंतें डिहाइड्रेटेड हैं तो उसका साफ़ असर आपके चेहरे पर नज़र आएगा। इससे त्वचा ड्राई हो जाएगी और उसकी वजह से ज्यादा एक्ने होते हैं। दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी (जानें पानी पीने का सही समय) पिएं जिससे आंतें भी हाइड्रेटेड रहेंगी और एक्ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहने की वजह से ज्यादा ग्लोइंग हो जाएगी। 

Recommended Video

सब्जा या तुलसी के बीजों का इस्तेमाल

glowing skin tricks 

एक लीटर पानी में 2 लीटर सब्जा यानी तुलसी के बीज मिलाएं और पिएं। ऐसा करने से आपकी आंतों को ठंडक मिलेगी और ये पानी त्वचा को भीतर से साफ़ करने में मदद करेगा। आप इस पानी को आसानी से बना सकती हैं और इसका इस्तेमाल करके त्वचा का ग्लो भी बढ़ा सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

डेरी प्रोडक्ट्स को कहें न 

say no to dairy product

अगर आपको चेहरे पर एक्ने की समस्या है तो आप सबसे पहले डाइट से डेरी प्रोडक्ट्स को हटा दें। डेरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज़ पाया जाता है। डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, छांछ आदि आंतों को इरिटेट करते हैं और आंतों की समस्या चेहरे पर एक्ने का कारण होता है। आपको कम से कम दो महीनों के लिए डेरी प्रोडक्ट्स को डाइट से हटा देना चाहिए और बहुत जल्द आपकी स्किन ग्लोइंग नज़र आने लगेगी। 

ये सभी ट्रिक्स बहुत ही आसान हैं और कम से कम 2 महीनों तक इन ट्रिक्स को फॉलो करें, जिससे आपके एक्ने की समस्या तो दूर होगी, साथ ही त्वचा भी ग्लोइंग नज़र आएगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik