चाहे आप एक गृहिणी हों या एक कामकाजी मां, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके लिए पहला कदम होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम महिलाएं दूसरों की देखभाल कैसे करेंगी, अगर हम खुद बीमार हो जाएगी? हार्मोनल परिवर्तन, डिलीवरी और लगातार मल्टीटास्किंग की मांगों के आधार पर एक महिला की पोषण संबंधी जरूरतें साल-दर-साल बदलती रहती हैं। इन पर ध्‍यान नहीं देने पर महिलाएं समय से पहले बूढ़ी दिखाई देने लगती हैं। इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट श्रीमा राय हमें कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो बिना अधिक प्रयास के महिलाओं न्यूट्रिशन और स्वास्थ्य को नियंत्रित रखेंगे।

पानी की बोतलें भर कर तैयार रखें

पानी न्यूट्रिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और फिट रहने के लिए हाइड्रेशन की एक बुनियादी आवश्यकता है। इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन महिलाएं अक्‍सर इस जरूरत को पूरा नहीं कर पाती हैं। इसलिए काम करते समय पानी की बोतल अपने पास रखें और सुनिश्चित करें कि दिन के अंत तक आप इसे पूरा समाप्त कर लें। इसे और अधिक टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें फ्रूट इन्फ्यूसर मिलाएं क्योंकि यह कुछ लोगों के लिए इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने में भी मदद करता है।

विटामिन-डी की पर्याप्‍त मात्रा लें

vitamin d for women

एक महिला के स्वास्थ्य के लिए विटामिन-डी जरूरी होता है। यह मेटाबॉलिज्म के लिए भी बहुत जरूरी है। विटामिन-डी को अपने शेड्यूल में मिलाने का सबसे आसान तरीका है कि आप दिन के पहले भाग में धूप में टहलने जाएं, ताकि प्राकृतिक विटामिन-डी को सोख किया जा सके। इसे अपने आहार में शामिल करने का दूसरा तरीका दूध और अंडे या बादाम, संतरे का जूस आदि को शामिल करना है।

इसे जरूर पढ़ें:हर 40+ महिला को अंडे जरूर खाने चाहिए, मिलेंगे ये 3 फायदे

नमक/रिफाइंड चीनी से बचें

बहुत अधिक नमक हाई ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसलिए अपने भोजन में नमक का सेवन कम रखना बेहद जरूरी है। रिफाइंड चीनी कई मिठाइयों और व्यंजनों में छिपी होती है। हालांकि, नारियल चीनी, गुड़ और शहद जैसे स्वस्थ विकल्पों पर स्विच करने से मदद मिल सकती है।

कैल्शियम की डेली जरूरत को पूरा करें

calcium for women

कैल्शियम की कमी महिलाओं में बहुत आम है। जब आपका शरीर अपनी डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा नहीं करता है तो वह इसे आपकी हड्डियों से लेने लगता है जो आपको कमजोर कर सकता है। हालांकि, डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने में कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोतों जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, मछली, अनाज, टोफू आदि मदद कर सकता है।

हाई प्रोटीन, र्प्‍याप्त फाइबर, लो कार्ब्स डाइट

संतुलित आहार रखने के लिए प्रोटीन और कार्ब्स के अनुपात का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रोटीन की मात्रा को हाई रखें, खाने की एक प्लेट को ध्यान से देखें और प्रोटीन युक्त भोजन को बहुमत के रूप में रखें। प्रोटीन वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों तरह की डाइट से लिया जा सकता है। 

पर्याप्त फाइबर खाना भी एक संपूर्ण हेल्‍दी डाइट का हिस्सा है। इसे शामिल करने के कुछ आसान तरीकों में फलियां, दलिया, ब्राउन राइस, ताजे फल और सब्जियां शामिल करना है।

डाइट में नट्स शामिल करें

nuts for women

नट्स को शामिल करना अपनी डाइट में अधिक पोषण को शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह न केवल पोषण बल्कि विटामिन्‍स से भरपूर होते हैं और इसे डाइट में शामिल करना बहुत आसान होता है। आप रोटी, सब्जी और सलाद में नट्स जैसे अलसी, सूरजमुखी आदि को शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:शरीर में हो रही है Vitamin D की कमी तो ये नेचुरल चीज़ें करेंगी पूरा, जानें एक्सपर्ट टिप्स

Recommended Video

रोजाना एक्‍सरसाइज करें 

रोजाना कुछ देर एक्‍सरसाइज करने से महिलाएं लंबे समय तक जवां और फिट रह सकती हैं। अधिकांश महिलाओं को लगता है कि इसमें एक घंटे तक का समय लगेगा। इसलिए उन्‍हें फिट होना मुश्किल लगता है। सच तो यह है कि अगर आप 20 मिनट के लिए कार्डियो करती हैं तो यह कुछ भी न करने से बेहतर है। किसी क्‍लास या ग्रुप में शामिल होना कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे आप रोजाना एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। इसके अलावा, फिट रहने के लिए डांस, योग और जॉगिंग भी कर सकती हैं। 

अपना ख्याल रखें और हेल्‍दी जीवन के लिए इस तरह के और टिप्‍स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock & Freepik