स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अपने आहार में शामिल कैलोरी का पूरा ध्यान रखें। कैलोरी का संबंध एनर्जी से है। आप जो कैलोरी दिन भर में लेती हैं, उससे मिलने वाली एनर्जी से आप पूरा दिन काम कर पाती हैं। मगर ज्यादा कैलोरी का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको उतनी ज्यादा एनर्जी मिलेगी। ज्यादा कैलोरीज आपके वजन को अनियंत्रित कर सकती है। वजन कम करने वाले ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों और एथलीट्स को भी अपनी एनर्जी इंटेक पर ध्यान रखना होता है। इसलिए हम आपको ऐसे फलों के बारे में भी बताएंगे जो कैलोरी में कम और जिनमें पानी की उच्च मात्रा होती है। यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट भी रखेंगे। ऐसे मौके पर जीरो कैलोरी खाद्य पदार्थ बहुत काम के होते हैं। लेकिन क्या इनका मतलब है कि ऐसे खाद्य पदार्थों में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती? जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

क्या है जीरो कैलोरी खाद्य पदार्थ ?

zero calorie foods

नाम पर मत जाइए, इन खाद्य पदार्थों में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती ऐसा नहीं है। आप ही सोचिए, अगर किसी खाद्य पदार्थ में कैलोरी ही नहीं है तो वो आपको एनर्जी कैसे प्रदान करेगा? दरअसल, ऐसे खाद्य पदार्थों में बहुत कम कैलोरी होती है। आपके शरीर को पूरे दिन भर जितनी कैलोरी की जरूरत होती है। इनमें उतनी ही सीमित कैलोरी होती है। आप इन्हें क्लब करके जब अपने आहार में शामिल करेंगी तो ये उचित कैलोरी आपके शरीर को पहुंचाएंगी।

ये जीरो और नो कैलोरी फ्रूट्स हैं खास

कुछ ऐसे फल जिनमें बहुत कम कैलोरी होती है, उनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। इन फलों के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं और यह वजन नियंत्रित करने में भी कारगार हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ में सभी जरूर पोषक तत्व मौजूद होने आवश्यक हैं।

रस्पबेरी

raspberry zero calorie fruit

रस्पबेरी ऐसा फ्रूट है जिसे आप स्नैक के रूप में, या सलाद में या आपके ब्रेकफास्ट में जोड़ सकती हैं। इनमें डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। उच्च फाइबर वाली चीजों को आहार में शामिल करने से आप फुल महसूस करेंगी और बेवजह अधिक नहीं खाएंगी। कुछ अध्ययनों में भी पाया गया है कि वजन नियंत्रित करने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ अच्छे होते हैं। एक कप रस्पबेरी यानी 123 ग्राम में 65 कैलोरी होती है। यह वजन घटाने के साथ-साथ, मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाती है।

खरबूज

watermelon zero calorie fruit

इसकी कम कैलोरी और पानी की ज्यादा मात्रा होने के कारण, तरबूज आपको लंबे समय तक भरा रखता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 कैलोरी, वहीं एक कप खरबूज आप खाएं तो 47 कैलोरी आप लेंगी। इसमें 0 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट भी होता है। इतना ही नहीं इसमें डायटरी फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए आप बिना किसी चिंता के इसे अपनी आहार में शामिल कर सकती हैं। गर्मियों में आप इसका जूस, स्मूदी, सलाद, आदि के रूप में का सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :मानसून में रखें अपनी सेहत का ध्यान और किचन में इन फल और सब्जियों को करें शामिल

एप्रीकॉट

apricot zero calorie frutis

एप्रीकॉट एक ऐसा फल है, जिसे आप हीलिंग फूड भी कह सकती हैं क्योंकि यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और गैस आदि की परेशानी से छुटाकार दिलाता है। ताजे और सूखे एप्रीकॉट फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। चूंकि फाइबर डाइजेस्ट होने में समय लेता है, तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप फिजूल का कुछ भी खाने से बचती हैं। 100 ग्राम एप्रीकॉट में मात्र 48 कैलोरी होती है, जो आपके वेट लॉस डाइट प्लान में इसे एक बेहतर एडिशन बनाती है।

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल अपने स्वाद और कम कैलोरी वाली मिठास के कारण एक बेहतरीन फल है। पाइनएप्पल के एक टुकड़े में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें से सिर्फ चार प्रतिशत कार्ब्स होता है। पाइनएप्पल एंटीऑक्सीडेंट्स, पानी की अच्छी मात्रा, फाइबर आदि से भरपूर है, जो आपको हाइड्रेट और फुल रखता है। यह आपकी भूख को शांत करता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें :हेल्‍दी तरीके से वजन कम करना चाहती हैं तो नेगेटिव कैलोरी फूड्स अपनाएं

ब्लूबेरी

blueberries zero calorie fruit

आधा कप ब्लूबेरीज में लगभग 40 कैलोरी होती है और यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाती है। अगर इन्हें लो-फैट डाइट के साथ कंबाइन कर खाया जाए तो यह ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित कर सकती है। इसमें मौजूद फ्लावेनॉइड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। आप सुबह नाश्ते के दौरान, सलाद के रूप में या इसकी स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

बीटरूट

beetroot zerocalorie

चुकंदर या चुकंदर का रस स्वस्थ खनिजों और विटामिन्स से भरपूर है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है और यह हमें ज्यादा समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। इसलिए जो महिलाएं,अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, उन्हें इसे आहार में शामिल करना चाहिए। महिलाओं में होने वाली खून की कमी को भी यह पूरा करता है।  इसके 100 मिलीलीटर की सर्विंग में केवल 35 कैलोरी होती है। इसे आप बाकी फलों के साथ मिलकार जूस पी सकती हैं या सलाद की तरह खा सकती हैं। इससे बनी टिक्की भी खाई जा सकती है।

क्या होगा जब आप सिर्फ जीरो कैलोरी खाद्य पदार्थ खाएंगी

आप सोच रही होंगी कि वजन घटाने के लिए सिर्फ जीरो कैलोरी फ्रूट्स और वेजिटेबल्स  खाना ही काफी होगा, लेकिन यह सच नहीं है। चूंकि ऐसे खाद्य पदार्थ आपको कम कैलोरी प्रदान करते हैं, तो इनसे आपको एनर्जी बहुत कम या फिर नहीं मिलती। इस वजह से आपको कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है, जैसे आपकी हड्डियां कमोजर हो सकती हैं, मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है, पोषण तत्वों की कम हो सकती है। इसलिए इन्हें सही मात्रा में और संतुलित आहार के साथ खाना बेहतर है।

यह फल आपको अन्य कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकते हैं। हालांकि वेट लॉस के लिए सिर्फ हेल्दी खाना ही नहीं बल्कि एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है। इसलिए स्वस्थ शरीर पाने के लिए सही खानपान के साथ पूरण रूप से एक्सरसाइज भी करें। किसी भी नई चीज को अपने आहार में शामिल करने से पहले किसी आहार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। ऐसी अन्य जानकारियों के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik images