क्या आपको जरूरत से ज्यादा भूख लगती है ? क्या आप खाने के बाद भी पेट खाली महसूस करते हैं ? क्या आप स्ट्रेस में ज्यादा खाना खा लेते हैं ? अगर हां तो ज्यादा भूख के कारणों के बारे में जरूर जान लें। भूख आपके शरीर का प्राकृतिक संकेत है कि उसे अधिक भोजन की आवश्यकता है। वैसे तो भूख लगना आपके शरीर की जरूरत हो सकती है लेकिन जब आपको जरूरत से ज्यादा भूख लगती है तब इसके कारणों का पता लगाना जरूरी होता है। 

जब आप भूखे होते हैं, तो आपका पेट "बढ़ सकता है" और खाली महसूस कर सकता है, सिरदर्द हो सकता है, चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। अधिकांश लोग फिर से भूख लगने से पहले भोजन के बीच कई घंटों का अंतर रखते हैं लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा भूख लगती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बार-बार और जरूरत से ज्यादा भूख लगना शरीर में होने वाली किसी बीमारी का कारण भी बन सकता है। आइए Mukul Nagpaul, Founder of Pmftraining and Fit India Movement Ambassador से जानें उन कारणों के बारे में जिसकी वजह से ज्यादा भूख लगती है। 

रिफाइंड कार्ब्स का ज्यादा इस्तेमाल 

carbs in diet

जब आप ज्यादा से ज्यादा रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करती हैं तब ये ज्यादा भूख का कारण बनता है। यहां तक कि अगर आप हर भोजन में कुछ खा रहे हैं, जैसे आप अपने दिन में कुछ ऐसे खाना खाते हैं  कि नाश्ते के लिए एक कप मीठा, फ्लेक्ड अनाज, पिज्जा का एक टुकड़ा या दोपहर के भोजन के लिए सफेद ब्रेड का सैंडविच, नाश्ते के लिए चिप्स, या सफेद चावल या रात के खाने के लिए पास्ता, मिठाई के लिए एक चॉकलेट चिप कुकी - आपकी समस्या यह है कि आप लगातार अपने आप को पोषक तत्वों की कमी वाले रिफाइंड कार्ब्स से भर रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें:25 की उम्र में डाइट में किए गए यह पांच बदलाव 50 की उम्र में भी रख सकते हैं आपको हेल्दी

लो ब्लड शुगर लेवल 

हाइपोग्लाइकेमिया वह स्थिति है जो तब होती है जब आपके शरीर में ग्लूकोज बहुत कम स्तर तक गिर जाता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए यह एक आम चिंता है, लेकिन अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी इसका कारण बन सकती हैं। इनमें हेपेटाइटिस, किडनी विकार, आपके अग्न्याशय (इन्सुलिनोमा) में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर और आपके अधिवृक्क या पिट्यूटरी ग्रंथियों की समस्याएं शामिल हैं। गंभीर मामलों में, हाइपोग्लाइकेमिया वाले लोग नशे में लगते हैं। वे अपने शब्दों को खराब कर सकते हैं और उन्हें चलने में परेशानी भी हो सकती है।

नींद की कमी

low sleep

पर्याप्त आराम नहीं मिलने से आपके शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। जो लोग नींद से वंचित होते हैं उनकी भूख अधिक होती है और उनके लिए जल्द ही पेट भरा हुआ महसूस करना कठिन होता है। जब आप थके हुए होते हैं तो आपको उच्च वसा, उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने की अधिक संभावना होती है।

reason behind hunger

पर्याप्त प्रोटीन न खाना

भूख नियंत्रण के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है। प्रोटीन में भूख कम करने वाले गुण होते हैं जो आपको दिन में कम कैलोरी का सेवन करने में मदद कर सकते हैं। यह हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाकर काम करता है जो शरीर को पूर्णता का संकेत देता है और भूख को उत्तेजित करने वाले हार्मोन के स्तर को कम करता है। इन प्रभावों के कारण, यदि आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं खा रहे हैं, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है और अधिक खाने की इच्छा होती है। (ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों का सेवन बन सकता है मोटापे का कारण )

Recommended Video

खाना पोषक तत्वों के हिसाब से नहीं

यह कैलोरी नहीं है जो आपकी भूख को तृप्त करती है, यह पोषक तत्व हैं: फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा। दुर्भाग्य से, इन तीनों में सरल, परिष्कृत कार्ब्स की कमी है और वे आपके शरीर को तेज, सस्ते कैलोरी से भर देंगे। इसलिए आप कितना भी खा लें, आपका शरीर अधिक भोजन की तलाश में चला जाएगा। इसके परिणामस्वरूप शरीर सुस्त भूखा महसूस करता है।

इसे जरूर पढ़ें:एप्पल जूस या ऑरेंज जूस, जानिए दोनों में से कौन सा है अधिक हेल्दी

तनाव 

stress for sleep

ज्यादा भूख के एक कारणों में से तनाव भी है। जब आप चिंतित या तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन छोड़ता है। यह आपकी भूख को बढ़ाता है। तनाव में बहुत से लोग चीनी, वसा या दोनों में उच्च खाद्य पदार्थों को ज्यादा मात्रा में लेने लगते हैं। यह आपके मस्तिष्क के उस हिस्से को "बंद" करने का आपके शरीर का प्रयास भी हो सकता है जो आपको ज्यादा चिंतित करता है।

उपर्युक्त सभी कारण आपकी ज्यादा भूख का कारण हो सकते हैं। इसलिए इनमें से किसी भी कारण से आपको भूख ज्यादा लगती है तो तुरंत इसके समाधान के लिए डॉक्टर की सलाह लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik