कद्दू में कई औषधीय गुण होते हैं, इसलिए लोग उसे तरह-तरह से खाते हैं। कद्दू के बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कद्दू का जूस भी पिछले कुछ समय में फिटनेस पसंद लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। यह सेहत के लिए काफी गुणकारी है। विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, बायोटिन, विभिन्न अमीनो एसिड, बीटा-कैरोटीन, बी-पारिवारिक विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर, ये सभी शरीर को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानें इससे होने वाले 6 फायदों के बारे में।

स्किन के लिए 

pupmkin juice for skin

विटामिन सी और ई दोनों एंटीऑक्सीडेंट सबस्टांस हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव या बाहरी पैथोजेन्स के कारण त्वचा की जलन या सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, बीटा-कैरोटीन ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पर काम करती है।  यह प्रभाव त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। कद्दू के रस में ये सभी विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं।

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए

pupmkin juice for imunity

कद्दू के रस में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए अच्छा है, जिन्हें अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है। विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ा सकता है और शरीर में एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें :अगर नहीं बढ़ रहा है वजन तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

अनिद्रा में फायदेमंद

pupmkin juice for sleep

इसकी एक और सबसे बेहतर प्रोपर्टी यह है कि यह एक सेडेटिव की तरह काम करता है। इसमें मैग्नीशियम और tryptophan जैसे एक्टिव तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करते हैं और हमें नींद आने लगती है। अनिद्र से पीड़ित लोग या  जिनकी नींद अक्सर टूटती है, उनके लिए यह बहुत कारगार है। रात को सोने से कुछ देर पहले कद्दू के जूस का एक ग्लास कई जादू कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :भरपूर पोषण से भरा है Red Rice, आप भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए

pupmkin juice for body detox

कद्दू के रस का एक और फायदा यह है कि इससे बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है। किडनी और लीवर की गंदी को पेट से बाहर निकालता है। आपके शरीर से तमाम टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और लीवर को ठीक तरीके से काम करने के लिए बढ़ावा देता है। इसे पीने से आपको यूरिनेशन होती है, जिससे भी शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं। इतना ही नहीं, यह किडनी स्टोन की समस्या में भी फायदेमंद हो सकता है।

Recommended Video

पाचन में सुधार करने के लिए 

pupmkin juice for gut

कद्दू में डाइटरी फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह Peristalitic मोशन को स्टीमुलेट करता है, जो कब्ज सूजन और ऐंठन को दूर कर सकता है। इसके पोषक तत्वों से हमारी आंतों को भी आराम मिलता है और वह बैलेंस्ड रहती हैं। वहीं, कई पेट की समस्याओं में कद्दू का जूस बहुत काम आता है।

नॉजिया में फायदेमंद

pupmkin juice for nausea

प्रेगनेंट वुमेन को अक्सर नॉजिया की समस्या होती है, ऐसे में कद्दू का रस उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। मॉर्निंग सिकनेस लगभग सभी गर्भवती महिलाओं को किसी न किसी बिंदु पर प्रभावित करता है, लेकिन कद्दू का रस पेट को जल्दी से ठीक कर सकता है, एसिड के स्तर को फिर से संतुलित कर सकता है और चिंता और तंत्रिकाओं को शांत कर सकता है। हालांकि इसे पीने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit : freepik images