• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दूध के अलावा इन 5 चीज़ों से मिलता है भरपूर कैल्शियम

कैल्शियम के सबसे अच्छे सोर्स के नाम पर हम सिर्फ दूध को ही जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि दूध के अलावा 5 और चीज़ें आपके कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर...
Published -14 Mar 2022, 17:27 ISTUpdated -14 Mar 2022, 17:36 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -14 Mar 2022, 17:27 ISTUpdated -14 Mar 2022, 17:36 IST
Next
Article
how to get daily calcium diet

कैल्शियम की जरूरत सभी को होती है। बढ़ते हुए बच्चों से लेकर मेनोपॉज से जूझ रही महिलाओं तक सभी के लिए कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने का एक सोर्स माना जाता है, लेकिन आज के समय में कई लोगों को इसकी कमी से जूझना पड़ता है। कैल्शियम की कमी एक ऐसी समस्या है जो ज्यादा होने पर हड्डियों की बहुत बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। एक तरह से देखा जाए तो कैल्शियम की समस्या बढ़ती उम्र और ढलती उम्र में ज्यादा बढ़ जाती है और ऐसे समय में डाइट के साथ-साथ सप्लीमेंट्स आदि का ध्यान भी रखना चाहिए। 

क्या आपको पता है कि कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए किस तरह की चीज़ें खानी या पीनी चाहिए? आपकी डाइट में किस तरह की चीज़ें शामिल की जाएं जिससे डाइट ज्यादा बेहतर हो सके। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कैल्शियम की कमी से जुड़े कुछ आइडियाज शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

अधिकतर लोगों को लगता है कि कैल्शियम का मतलब दूध से ही निकालते हैं, लेकिन ऐसी कई चीज़ें और भी हैं जो कैल्शियम के मामले में ज्यादा हो सकती हैं। 

1. गाजर और पालक देंगे दूध से ज्यादा कैल्शियम-

अंजली जी के मुताबिक कैल्शियम अगर आपको ज्यादा चाहिए तो आप 6 गाजर का जूस और 50 ग्राम पालक का जूस पी सकते हैं। इन दोनों को अगर मिला दिया जाए तो 300mg कैल्शियम मिलता है। इसकी तुलना में गाय का दूध 200ml आपको 240mg कैल्शियम ही दे पाता है। 

calcium sources other than diet

2. दूध के जितना ही कैल्शियम देगी दाल-

अगर आप दाल की बात करें तो कैल्शियम की जरूरत पूरा करने के लिए राजमा, काबुली चना, काली दाल, कुलीठ की दाल आदि में जितना कैल्शियम होता है उतना ही एक ग्लास दूध में मिलता है। 100 ग्राम कच्ची दाल में 200 से 250mg कैल्शियम होता है। 

calcium and diet sources

इसे जरूर पढ़ें- हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो इन 9 कैल्शियम रिच फूड्स से दोस्ती कर लें

3. तिल पूरी करेगा कैल्शियम की जरूरत-

सफेद और काले तिल दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होते हैं। अगर आप हर रोज़ 2-4 चम्मच तिल खाते हैं तो आप दूध को अवॉइड कर सकते हैं। 100 ग्राम तिल में 1400 mg कैल्शियम होता है। इसलिए आप ये कह सकते हैं कि तिल का इस्तेमाल डाइट के लिए अच्छा होता है। हालांकि, कई लोगों को इससे पेट में समस्या भी हो जाती है इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे खाएं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

4. सोया मिल्क से करें डेयरी प्रोडक्ट्स की कमी को पूरा-

आप डेयरी प्रोडक्ट्स की कमी को पूरा करने के लिए सोया मिल्क ले सकते हैं। ये एक दिन में दो ग्लास सोया मिल्क से पूरा हो जाएगा। ये जरूरी isoflavones भी देता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं की हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त है कैल्शियम, जानिए इसके 10 फायदे 

5. सोया नट्स करेंगे मदद- 

अगर आप सोया नट्स को बतौर स्नैक्स खाती हैं तो ये कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है। सोया नट्स के 100 ग्राम में 240 ग्राम कैल्शियम होता है। इसी के साथ, आप तरह-तरह के मिक्स्ड नट्स खा सकते हैं।  

ये सभी चीज़ें कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकती हैं, लेकिन फिर भी अपनी डाइट में कोई भी चीज़ शामिल करने से पहले ये जरूरी है कि आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।