क्या आप जानती हैं कि बॉलीवुड के कई सेलेब्स रोजाना स्‍प्राउट्स क्‍यों खाते हैं? तो हम आपको बता दें कि ऐसा इसलिए क्‍योंकि स्प्राउट्स पोषक तत्वों, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो बॉडी के लिए बहुत अच्छे होते हैं। रोजाना स्प्राउट्स खाना इसलिए भी अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। हेल्‍दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स के रूप में इसका इस्‍तेमाल कर आप अपना वजन भी कम कर सकती हैं। अगर आप अभी भी स्प्राउट्स को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आश्वस्त नहीं हैं, तो आइए हम इस बारे में हम शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से जानते हैं।

इस बारे में सिमरन सैनी जी का कहना हैं कि स्‍प्राउट्स एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये डाइजेशन में मदद करता है और साथ ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी देता है। इसलिए इसे रोजाना खाने से पेट साफ रहता है और आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी भी अच्‍छी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: रुजुता दिवाकर: नाश्ते में बच्चों के लिए बनाएं ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी दोगुनी ताकत

वेट लॉस

weight loss sprouts diet

वेट लॉस करने की कोशिश करने वाली महिलाओें के लिए स्‍प्राउट्स आपके लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। स्प्राउट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और उनमें बहुत अधिक कैलोरी नहीं होती है। इसलिए अगर आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रही हैं तो आपको रोजाना स्‍प्राउट्स खाना चाहिए। साथ ही स्‍प्राउट्स फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है।

ब्लड शुगर लेवल बनाए रखें

बहुत सारे अध्ययन बताते हैं कि रोजाना स्‍प्राउट्स खाने से आपको अपनी बॉडी के ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने में हेल्‍प मिलती है।

इम्‍यूनिटी को बढ़ावा दें

sprouts salad sugar level

स्प्राउट्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन सी व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को शक्तिशाली बनाता है जो आगे चलकर सभी इंफेक्‍शनों से लड़ता है। जैसा कि सिमरन जी ने भी बताया कि यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: इन 5 कारणों से कद्दू के बीज है महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छा स्‍नैक्‍स

हार्ट के लिए अच्‍छा

कुछ अध्ययनों के अनुसार, स्प्राउट्स का सेवन आपके हार्ट हेल्‍थ को बेहतर बनाने में हेल्‍प कर सकता है। स्प्राउट्स आपके शरीर में अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करते हैं और आपके हार्ट को हेल्‍दी बनाते हैं।

आंखों की रोशनी में सुधार

sprouts chaat for healthy eyes

स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में हेल्‍प करते हैं। ये आपकी आंखों को किसी भी नुकसान से बचाते हैं।

डाइट में स्प्राउट्स कैसे शामिल करें?

  • आप अपने रेगुलर सैंडविच में अन्‍य सब्जियों की जगह स्‍प्राउट्स को जोड़ सकती हैं।
  • अपने खाने के बीच में अगर आपको भूख महसूस होती है तो आप थोड़े प्याज और टमाटर के साथ स्प्राउट्स चाट का बना सकती हैं।
  • आप स्प्राउट्स को अपने आमलेट या डोसा में भी भर सकती हैं। यह स्‍वाद के साथ-साथ हेल्‍थ भी देता है।
  • अगर आप इसे कच्चा खाना पसंद नहीं करते हैं, तो स्प्राउट्स की सब्‍जी भी बनाकर, आप इसे अपनी रोटी के साथ खाएं।