पतला दिखने के चक्‍कर में अक्‍सर लोग डाइटिंग शुरू कर देते हैं और अपनी डाइट में कई पौष्टिक चीजों को शामिल करना छोड़ देते हैं। ऐसे में बेशक उनका वजन कम हो न हो, मगर उनकी सेहत पर इसके विपरीत असर जरूर पड़ता है। 

सेलिब्रिटी फिटनेस एक्‍सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने लोगों के डाइटिंग के भ्रम को तोड़ दिया है। इस वीडियो में रुजुता ने बताया है कि नियमित रूप से वह कौन से 5 फूड आइटम्‍स हैं, जिन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है और सेहत को दुरुस्‍त रखा जा सकता है। 

हल्‍दी 

इंडियन कलचर में हल्‍दी को बहुत महत्‍व दिया गया है। हल्‍दी का प्रयोग भारतीय रसोई में खाने का स्‍वाद बढ़ाने और सेहत को दुरुस्‍त रखने, दोनों ही लिहाज सके किया जाता है। आपको बता दें कि हल्‍दी एक नहीं कई गुण होते हैं। यह एंटीइंफ्लेमेंटरी, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीसेप्टिक तो होती ही है, साथ ही हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना होता है। यदि आप चुटकी भर हल्‍दी को पानी में घोल कर उसका शॉट बना कर पीती हैं तो यह आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है, जिससे मोटापा कम होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए शतावर जूस, वेट लॉस समेत मिलेंगे ये 7 फायदे

tricks weight loss by rujuta diwekar

घी 

वजन घटाने और शरीर को चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने में घी भी बहुत लाभकारी होता है। घी का यदि आप नियमित रूप से सेवन करती हैं तो खाना पचाने, गठिया, घाव को भरने, एलर्जी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ घी से वजन भी कम किया जा सकता है। वैसे तो कई लोगों को मानना है की घी में फैट होता है। इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ता है, मगर ऐसा नहीं है। घी में एंटीफंगल, एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीबैक्‍टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्‍यूनिटी और डाइजेशन दोनों ही बेहतर होता है। रुजुता कहती हैं, 'एक चम्‍मच घी जरूर नियमित रूप से खाना चाहिए।खासतौर पर यदि आप वर्कआउट करती हैं तो आपको एक्‍सरसाइज से पहले एक चम्‍मच घी कॉफी में डाल कर पीना चाहिए। ' 

नट्स 

ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी काफी कम होती है और यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यदि आप रोज बादाम खाती हैं तो इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। यह शरीर के बैड कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। पिस्‍ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन- C, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं। यह सभी एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में मौजूद एक्‍सट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं। खजूद भी वजन कम करने का एक बेहतर विकल्‍प है।   

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में रोजाना 1 उबला अंडा खाने से दूर होंगी ये 5 समस्‍याएं

tips weight loss by rujuta diwekar

चावल 

कई लोग वजन कम करने के लिए चावल का सेवन बंद कर देते हैं, मगर शरीर को जितनी जरूरत प्रोटीन की होती हैं उतनी ही जरूरत कार्ब की भी होती है। चावल कार्बोहाइड्रेट का अच्‍छा सोर्स होता है। यदि आप सही मात्रा में चावल का रोज सेवन करती हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। आप चावल में अपनी मनपसंद और सीजनल सब्जियां भी डाल सकती हैं। 

Recommended Video

फ्रूट्स 

अपनी डाइट में सीजनल  फ्रूट्स को भी शामिल करें। यदि आप रोजाना अपनी डाइट में 5 फ्रूट्स को शामिल करती हैं तो वजन घटाने में आपको मदद मिल सकती हैं। अलग-अलग फ्रूट्स में अलग-अलग पोषक तत्‍व होते हैं, जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। 

 

रुजुता दिवेकर के बताई इन टिप्‍स को एक बार जरूर आजमा कर देखें। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह की और भी हेल्‍थ टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik