फेस्टिव सीजन शुरू होने पर हमारा खाना-पीना चालू हो जाता है और इस बीच हम सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं इस दौरान होने वाली एसिडिटी से, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर इस मौके पर एक सीरीज लेकर आई हैं, जिसमें वह फेस्टिव सीजन के दौरान खाने पीने में बरती जाने वाली टिप्स अपने फैंस के साथ शेयर करेंगी।

उन्होंने यह सीरिज 26 अक्टूबर से शुरू की है और इसे वह 28 अक्टूबर तक चलाने वाली हैं। दूसरे दिन उन्होंने पेट की समस्याओं से निपटने के टिप्स बताएं। इन टिप्स को अगर आप आजमाएंगे, तो आप भी फेस्टिव सीजन को बिना चिंता किए एन्जॉय कर पाएंगे। आइए जानते हैं इन एबीसी से निपटने के ईजी टिप्स।

गुलकंद पानी से शुरू करें दिन

gulkand water

लेट नाइट पार्टी करने के बाद सुबह जब उठो तो गैस और ब्लोटिंग से हम परेशान रहते हैं। अगर आपने रात को कुछ हैवी खाया है, तो सुबह उठते ही आधा छोटा चम्मच गुलकंद लेकर उसे एक ग्लास पानी में मिलाकर पी जाएं। इससे आपके पेट की गैस में कमी होगी और ब्लोटिंग हटेगी। रुजुता बताती हैं कि अगर गुलकंद नहीं है, तो गुलाब के पत्ते पानी में मिलाकर पिला लें और गुलाब की पत्तियों तो चबाएं।

मिड मॉर्निंग नैप जरूर लें

mid morning nap

ब्रेकफास्ट के बाद थोड़ी देर सो जाने से आपकी यह समस्या पूरी हो सकती है। रुजुता कहती हैं कि सुबह नाश्ता करने के बाद 15-20 मिनट का एक नैप लें। इससे आपका बाउल मूवमेंट अच्छा रहेगा और आपको ब्लोटिंग जैसा महसूस नहीं होगा। कई बार सुबह पेट साफ न होने से आप दिन भर चिड़चिड़ा रहते हैं, लेकिन इस टिप को अपनाकर आप का प्रेशर सही रहेगा और पेट साफ हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :त्योहारों में ऐसे प्लान करें अपनी मील्स, सब खाएं मगर छोटे-छोटे Portion में

आधा केला जरूर खाएं

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा पाने के लिए आप केला भी खा सकते हैं। रुजुता कहती हैं, अपना लंच खत्म करने के बाद एक छोटा केला चबा चबा कर खाने से आपकी ब्लोटिंग, एसिडिटी और कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। यह टिप छोटे बच्चों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें :रुजुता दिवेकर का हफ्तेभर का Meal और Workout Plan फॉलो कर इन्फेक्शन से बचें और हेल्दी रहें

सुप्त बंध कोणासन करें

suptbadhkonasana for acidity

अगर शाम होते-होते आपको गैस और  एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है, तो आपको यह आसन जरूर करना चाहिए। यह आपके शरीर से गैस, ब्लोटिंग (पेट फूलने की समस्‍या में राहत पहुंचाएंगे ये 5 घरेलू नुस्‍खे) को दूर करने में एक प्रभावी तरीका है। इसके साथ-साथ यह यह मन को शांत करता है और सिरदर्द से राहत देता है।

चावल कंजी का सेवन करें

rice kanji tips for acidity and bloating

फेस्टिव सीजन में हमारी शुगर क्रेविंग बढ़ जाती है। अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो आपको चावल की पेज या कंजी बनाकर पीनी चाहिए। पार्टी के पहले यह पीने से आपको बहुत हल्का महसूस होगा और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी। सुबह उठकर जो कब्ज आपको होता है, वो भी इससे नहीं होगा।

अब आप भी इन टिप्स को आजमाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और इसे लाइक और शेयर करें।

Image Credit : freepik