बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू उपाय करती हैं, हेयर पैक लगाती हैं, ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं, लेकिन कई बार इन चीजों के इस्तेमाल के बावजूद बालों की चमक दिखाई नहीं देती है। अगर आप बालों को रेशम सा मुलायम और घना बनाना चाहते हैं तो उन्हें भीतर से पोषण देने की भी जरूरत होती है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ खास तरह के जूस ना सिर्फ आपकी हेल्थ को अच्छा रखते हैं, बल्कि आपके बालों को भी खूबसूरत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ये जूस पीने से बालों को भीतर से पोषण और नमी मिलती है, जिससे वे मजबूत हो जाते हैं और बाल झड़ने की समस्या में भी राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं इन 5 तरह के जूस के बारे में, जो बढ़ाएंगे आपके बालों का निखार-

एलोवेरा जूस

drinks to avoid hair fall aloe vera juice inside

Image Courtesy: Pinterest 

एलोवेरा स्किन के साथ-साथ बालों को हेल्दी बनाए रखने में रामबाण माना जाता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई के साथ बीटा कैरोटिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों से बाल भीतर से स्ट्रॉन्ग होते हैं और उनकी चमक भी बढ़ जाती है। ऐलोवेरा का जूस बनाने के लिए पहले इसका गुदा निकाल लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर पीस लें और छन्नी से छान लें। यह जूस आपको एनर्जेटिक और हेल्दी भी बनाए रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें: वेटलॉस में मुश्किल खड़ी कर सकते हैं ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार, बढ़ा सकते हैं वजन

धनिया, टमाटर और आंवले का जूस

tomato amla coriander juice for strong hair inside

धनिया आमतौर पर रोजाना खाने में इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि धनिया की पत्तियां कई तरह के औषधीय तत्वों से युक्त होती हैं। धनिया में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी तरह टमाटर और आंवला विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन तत्वों से बालों की शाइन बढ़ती है, साथ ही बाल टूटने और दो मुंहे हो जाने की समस्या में भी राहत मिलती है। इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले धनिया की थोड़ी सी पत्तियां, एक टमाटर, एक आंवला और एक गिलास पानी लेकर ब्लेंडर में पीस लें। यह जूस बारिश के मौसम में आपकी इम्यूनिटी बनाए रखने के लिहाज से भी अच्छा है ताकि आप बीमारियों से सुरक्षित रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: डैमेज बालों को रिपेयर करता है नेचुरल प्रोटीन, जानें कैसे

अमरूद का जूस 

soft shiny hair with guava juice inside

Image Courtesy: Krishi Jagran

अमरूद में विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों की सेहत बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह जूस स्वाद में भी काफी अच्छा लगता है। इस जूस को पीने से आपका एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है और आप भीतर से तरोताजा महसूस करते हैं। 

कीवी जूस

कीवी का अद्भुत स्वाद बहुत सी महिलाओं को भाता है। कीवी विटामिन ई से भरपूर होता है और इसीलिए यह बालों को हेल्दी बनाने के लिहाज से बहुत अहम है। इसके सेवन से बाल तेजी से ग्रो करते हैं। चूंकि कीवी हमारी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है, इसीलिए इसका जूस पीने से हेयर फॉल की समस्या में भी कमी आती है। 

खीरे का जूस

cucumber juice for health main

आप रोजाना सलाद में खीरे का सेवन करती हैं। अगर आप इसका जूस भी पिएं तो यह आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों को भी मजबूत बनाए रखने में मददगार है। यह जूस आपके पेट को भी अच्छा रखता है और आपको तरोताजा भी बनाए रखता है। 

 

नोट: सुबह खाली पेट जूस ना पिएं। इन जूस से आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहती हैं तो इन्हें नाश्ता करने के बाद लें।   

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।