क्‍या आपने कभी नोटिस किया है कि आजकल बहुत सारी महिलाएं स्‍नैकिंग के लिए कद्दू के बीज खाना पसंद करती हैं? समय के साथ-साथ महिलाएं अपनी हेल्‍थ के प्रति ज्‍यादा जागरूक हो रही हैं और अपनी हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए, वे हेल्‍दी स्‍नैकिंग विकल्‍पों की ओर रुख कर रही हैं। और कद्दू के बीज से बेहतर कुछ भी नही है। हालांकि बहुत सी महिलाएं इस बात से अनजान हैं कि ये बीज वास्तव में बहुत हेल्‍दी होते हैं और इसके ढ़ेर सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स है। आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने से लेकर आपके पाचन में सुधार करने तक, कद्दू के बीज आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छे हैं। ये बीज उन पोषक तत्वों से भरपूर होते है जो आपके शरीर को उचित काम के लिए चाहिए। अगर आप भी इन बीजों के अद्भुत हेल्‍थ बेनिफिट्स से अनजान हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इसे भी जरूर पढ़ें: जानिए किस दिन कितनी मात्रा में इन 7 ड्राई फ्रूट को खाने से मिलेगी अच्छी सेहत

एक्‍सपर्ट की राय

कद्दू के बीज महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद है। यह जानने के लिए हर जिदंगी ने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों से बचाने और सूजन को कम करने में हेल्‍प कर सकते हैं। कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम का हेल्‍दी लेवलआपके ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड शुगर लेवल के साथ-साथ हार्ट और हड्डियों की हेल्‍थ के लिए जरूरी होता है। यह हड्डियों को हेल्‍दी रखता है और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। साबुत कद्दू के बीज फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं।''

pumpkin seeds benefits health

'' फाइबर में भरपूर डाइट के कई हेल्‍थ बे‍निफिट्स होते है, जिसमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज और मोटापे का जोखिम कम होता है। ये हमारे पाचन को अच्छा रखने में मदद करते हैं और हमारे पेट को साफ करने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज की जिंक से भरपूर होने के कारण स्किन को बेहतर बनाने और मुंहासे से लड़ने में हेल्‍प कर सकते है। कद्दू के बीज ट्रिप्टोफैन, जिंक और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं - ये सभी अच्छी नींद को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने में हेल्‍प करते है।''

इम्‍यूनिटी और एनर्जी को बूस्‍ट करें

रोजाना थोड़े से कद्दू के बीजों को खाने से इम्‍यूनिटी लेवल बूस्‍ट होता है। जैसा कि हमारे एक्‍सपर्ट आपको बता चुके है कि कद्दू के बीज में जिंक भरपूर मात्रा में होता हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता हैं। इसे आप कच्चा या भुना हुआ, जो भी आपको पसंद हो, खा सकते हैं। साथ ही कद्दू के बीज आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये एनर्जी का एक बड़ा स्रोत हैं। जिम जाने से पहले सुबह में इसकी एक मुट्ठी खाने से आप एनर्जी से भरपूर वर्कआउट के लिए तैयार रहते हैं।

pumpkin seeds benefits health inside

हार्ट के लिए अच्‍छा और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करें

कद्दू के बीज आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। ये फाइबर, हेल्‍दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके हार्ट के हेल्‍थ के लिए जरूरी है। इन सुपरफूड्स में मैग्नीशियम भी होता है जो आपके ब्‍लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा एक और बड़ी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम जो हम सभी इन दिनों झेल रहे हैं वह ब्‍लडप्रेशर है। अपने ब्‍लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए, रोजाना कद्दू के बीज लें। इसमें  सोडियम की मात्रा कम होती हैं। 

वेट लॉस में मददगार और डाइजेशन में सुधार

अगर आप डाइटिंग कर रही हैं और आप एक हेल्‍दी स्नैक चाहती हैं तो आपको कद्दू के बीज खाने चाहिए। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। यह आपको कुछ अनहेल्‍दी खाने या स्नैकिंग से बचाता है। साथ ही फाइबर से भरपूर, ये बीज आपके डाइजेशन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। फाइबर आपके मल त्याग को रेगलुर करने में हेल्‍प करता है। इसे रेगुलर खाने से आपको डाइजेशन संबंधी सभी समस्याओं जैसे कब्ज़ को दूर रखने में हेल्‍प मिलती है।

pumpkin seeds benefits health inside

हड्डियों में मजबूती

एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती है। महिलाओं को हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दवाओं को लेने के बजाय, आपको कद्दू के बीजों को स्‍नैक्‍स में शामिल करना चाहिए। वे आपके अस्थि घनत्व के लिए अच्‍छी होती हैं। कद्दू के बीज में जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन के होता है जो आपकी हड्डियों के लिए अच्छा होता है।

इसे भी जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम में रोजाना 1 नाशपाती खाएंगी तो आपकी 5 समस्‍याएं होगी दूर

ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ें और आयरन की कमी दूर करें

शोध के अनुसार, कद्दू के बीज में ब्रेस्‍ट कैंसर ट्यूमर सेल्‍स से लड़ने की शक्ति होती है। ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव के लिए आपको रोजाना इसे खाना चाहिए। इसके अलावा कद्दू के बीजों में बहुत सारा आयरन होता है। इसलिए यह आयरन की कमी वाली महिलाओं लिए एक अच्छा स्नैक है।

टिप्‍स

सुनिश्चित करें कि आप कद्दू के बीजों को अच्छी तरह से चबाएं, नहीं तो यह अपच का कारण बन सकता है। इसके अलावा, इसे बहुत ज्‍यादा खाने से बचें क्योंकि ये कैलोरी और फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए आपको डायरिया भी हो सकता है।