मानसून के दौरान बाजार में जो फ्रूट सबसे ज्‍यादा दिखाई देता है वह नाशपाती है। फ्रूट्स खरीदने के लिए बाजार में जाने पर चारों ओर नाशपाती ही दिखाई देती है। लोग इसे बेहद चाव से खाते हैं। नाशपाती सिर्फ खाने में ही टेस्‍टी नहीं होती है बल्कि बहुत सारे औ‍षधीय गुणों से भरपूर भी होती हैं, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से फायदा पहुंचाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मिनरल, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, बी-कॉम्‍प्‍लक्‍स भरपूर मात्रा में होता है। नाशपाती खाने इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है, ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हड्डियों की हेल्‍थ के लिए यह बहुत अच्‍छा होता है। आइए जानें इस फल को खाना हमारी हेल्‍थ से जुड़ी कौन सी 5 समस्‍याएं दूर होती है।

इसे जरूर पढ़ें: जब सेब का मिले साथ तो सेहत होगी बेमिसाल

इम्‍यून सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

stay energised health

ये फल आपके इम्यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मददगार होता है। इ‍सलिए बदलते मौसम में बार-बार बीमार होने वाले लोगों को इसे जरूर खाना चाहिए। क्‍योंकि यह आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करके आपको छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा नाशपाती खाने से बॉडी का ग्लूकोज एनर्जी में परिवर्तित हो जाता हैं। जब भी आप थका महसूस करें तो नाशपाती खाए तुरंत आपको एनर्जी मिलेगी

फाइबर से भरपूर

नाशपाती एंटीऑक्सीडेंट और आहार फाइबर का एक अद्भुत स्रोत है। मध्यम आकार के सिर्फ 1 नाशपाती में 6 ग्राम फाइबर होता है, जो 50 की उम्र महिलाओं की रोजाना 24 प्रतिशत को पूरा करता है। इसके अलावा नाशपती में पैक्टिन नामक तत्व की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज को ठीक करता है।

आर्थराइटिस में दर्द से राहत

arthritis pain remedy

अगर आपको हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या है तो नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें बोरोन नामक केमिकल पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, और कॉपर जैसे मिनरल सूजन को कम करते हैं। आर्थराइटिस से परेशान मरीज़ो को नाशपाती का सेवन रेगुलर करना चाहिए क्‍योंकि हड्डियों के नुकसान को कम करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍याओं को दूर करते हैं। इसके अलावा नाशपाती में विटामिन के, एक बहुत ही दुर्लभ, लेकिन आवश्यक विटामिन मौजूद होता है जो हड्डियों की बेहतर हेल्‍थ के लिए जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon diet: इस मौसम में खाएंगी ये 4 फल तो मूड रहेगा ऑसम

आयरन का अच्‍छा स्रोत

ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है। ऐसी महिलाओं को रोजाना 1 नाशपाती जरूर खानी चाहिए। इसमें आयरन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए इसे खाने से खून की कमी पूरी होती है। साथ ही प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने और अपने बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए जरूरी आहार लेना आवश्‍यक हो जाता है, ऐसे में नाशपाती एक अच्‍छा विकल्‍प होता है।

डायबिटीज से बचाएं

pears for diabetes inside

आमतौर पर, डाइट में हाई फाइबर लेने से डायबिटीज होने का जोखिम बहुत कम होता है। ऐसे में ब्‍लड शुगर लेवल स्थिर रहता है। और नाशपाती में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इस तरह रोजाना सिर्फ एक नाशपाती, डॉक्टर को आपसे दूर रखती है।

तो देर किस बात की आप भी बारिश के मौसम में रोजाना 1 नाशपाती खाएं और 1 नहीं 5 बीमारियों से दूर भगाएं।