शादी के दिन भला कौन सी दुल्हन खूबसूरत नज़र नहीं आना चाहती है। होने वाली दुल्हन खूबसूरती और फिटनेस के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाती है। अच्छी डाइट से लेकर होममेड फेस पैक्स तक, दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। जब शादी के लिए सिर्फ 1 महीने का टाइम बचा हो, तो कौन जवान और निख़ता हुआ नहीं दिखना चाहता है। खासकर जब आप दुल्हन या दुल्हन के परिवार का ही हिस्सा हों।

स्वाति बथवाल बताती हैं कि 30 दिनों की डेडलाइन देने का कारण यह है कि हमारा लिवर जो 30 दिनों में मेटाबॉलिक फंक्शन को पुन: उत्पन्न करने में मदद करता है, हमारी त्वचा हर 27 दिनों के बाद पुनर्जीवित हो जाती है, बाल लगभग 28 दिनों में 1 सेमी बढ़ते हैं और हम हर 30 दिनों में एक ड्रेस का साइज छोड़ देते हैं। इस लेख में आपको ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं जो आपको फिट और जवान दिखाने में मदद करेंगे। 

2 भोजन और 1 स्नैक नियम

fitness tips swati

आपको अपने चयापचय को बढ़ाने के लिए लगातार खाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस तरह से खाना जारी रखेंगी तो आपका वजन बढ़ जाएगा। इसके पीछे तर्क यह है कि जब आप लगातार भोजन  कर रही हैं या शरीर को इंसुलिन दे रही हैं तो इस हार्मोन का उद्देश्य वसा को संग्रहीत करना है। जब आप वास्तव में इसे बंद नहीं करती हैं, तो आप अपने शरीर को लगातार भर रही हैं, खासकर अगर आप घर के अंदर काम कर रही हैं। आदर्श रूप से, एक सुपर पौष्टिक नाश्ता जैसे दलिया, भरवां पराठा, नाश्ते के लिए छाछ, अंडे या बेसन चीला के साथ खाना और शाम को 5:00 बजे एक आदर्श रात्रिभोज या अंतिम भोजन करना महत्वपूर्ण है। दोपहर के भोजन में कुछ नट्स जैसे अखरोट, बादाम और काजू के साथ फल का कटोरा या सलाद हो सकता है या आप एक कटोरी स्मूदी भी बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी पर पाएं बेदाग त्वचा, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करें फॉलो

Recommended Video

शाम 7 बजे के बाद भोजन न करें 

जी हां, आपकी ब्यस्त जीवनशैली विकल्पों के बावजूद रात में 7 बजे के बाद कोई भोजन नहीं करना चाहिए। यह एक वैज्ञानिक और स्पष्ट आधारित तथ्य है। एक भोजन जो आप देर रात को खाते हैं, वह शरीर द्वारा ज्यादा उपयोग नहीं किया जाएगा लेकिन वही भोजन जो सुबह के घंटों में खाया जाता है, वह आपको इस वसा को जलाने में मदद करेगा। यह शरीर के सर्कैडियन लय पर आधारित है। हमारा शरीर दिन में बाद में भोजन का उपयोग करने में असमर्थ है, तो देर रात उस भोजन का सेवन करने का क्या मतलब है जिसका आप सुबह आनंद ले सकते हैं। इसका एक और कारण है, हमारे शरीर में सुबह के शुरुआती घंटों में इंसुलिन संवेदनशीलता बेहतर होती है, इसलिए भोजन से ग्लूकोज बेहतर तरीके से उपयोग हो जाता है। शाम 7:00 बजे के बाद अगर आपको भूख लगी है, तो कुछ पानी, हर्बल चाय या ग्रीन टी लें।

6 घंटे पहले का व्यायाम

fitness excercise swati bathwal

यदि आप चाहती  हैं कि आपका व्यायाम कुछ परिणाम दिखाए, तो सुबह या दोपहर और रात के खाने से 6 घंटे पहले व्यायाम करें। जब आप उपवास की स्थिति में व्यायाम करती हैं, तो खाली पेट यह शरीर की चर्बी को जलाता है। यदि आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकती  हैं या यदि आप उपवास की स्थिति में व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी भी भोजन से 6 घंटे पहले कभी भी कर सकती हैं। आदर्श रूप से, किसी भी एरोबिक व्यायाम (जानें एरोबिक्स के फायदे) जैसे कि दौड़ना, नृत्य करना, ज़ुम्बा, साइकिल चलाना सप्ताह में 4 दिन 30 मिनट के लिए किया जाना चाहिए, इसके बाद 30 मिनट तक वेट ट्रेनिंग करें जिसमें फेफड़े, क्रंच, सिट अप आदि शामिल हैं। स्वाति बथवाल बताती हैं कुछ वीडियो ऑनलाइन देखें या एक ट्रेनर की मदद लें जो आपको वस्तुतः प्रशिक्षित कर सके। सप्ताह में 4-5 दिन कोई भी व्यायाम आपको रूपांतरित करने में मदद करेगा। घर पर फिटनेस के लिए कुछ पावर योगा करें। 

त्वचा को ऐसे निखारें 

skin care tips

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन बिस्तर पर जाने से पहले त्वचा की देखभाल करना सबसे अहम् स्टेप है। निर्जलीकरण, मुहांसे को रोकने और आपकी त्वचा में चमक जोड़ने में मदद करने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे पर चंदन के पेस्ट की एक पतली परत लागू करें, इससे खुले छिद्र बंद हो जाएंगे। इसलिए अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धोएं, फेस टोनर को गुलाब जल की तरह लगाएं जो आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देगा और आपके चेहरे पर पतले चंदन का पेस्ट लगाकर रात भर छोड़ दें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो सोने के पहले किया गया से स्टेप अद्भुत काम करता है। यदि आपकी सूखी त्वचा है, तो 1-2 स्ट्रैंड केसर के साथ मलाई मिश्रण की एक पतली परत लागू करें और 15-20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। अगर आप सन टैन से परेशान हैं, तो दिन में एक बार एलोवेरा जेल लगाएं और हल्दी और बेसन स्क्रब का इस्तेमाल करते हुए डी टैन पैक लगाएं।

हाइड्रेटेड रहें 

hidrated tips for brides

जैसे -जैसे तापमान बढ़ रहा है हम गर्मियों के चरम पर पहुंचने वाले हैं। देश के कुछ हिस्सों में नमी के साथ उच्च तापमान निर्जलित त्वचा का कारण बन सकता है। तरल पदार्थ और पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। याद रखें,डिहाइड्रेशन 1% के लिए 1 किलो से कम वजन हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। हाइड्रेशन त्वचा की बनावट में सुधार करेगा जिससे यह कोमल दिखेगी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन के बीच में स्नैकिंग को रोकें जब हमारा शरीर निर्जलित होता है, तो हम अधिक नाश्ता करते हैं। आपकी गतिविधि के स्तर और शरीर के वजन के आधार पर, दिन में कम से कम 3 लीटर -3.3 लीटर तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। पूरे दिन में बेल शर्बत, आम शर्बत, नींबू शिकंजी, ग्रीन टी, हर्बल टी और पानी के कप जैसे तरल पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

याद रखें आप पहले से ही बेहद सुंदर हैं लेकिन इन उपर्युक्त युक्तियों के साथ आप अपने आप को बदलने में मदद कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik