कई महिलाओं को प्रेग्‍नेंट होने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो महिलाएं हार्मोनल समस्याओं या प्रजनन-संबंधी समस्याओं से जूझ रही होती है, उनके लिए नेचुरल तरीके से प्रेग्‍नेंट होना सच में थोड़ा कठिन हो सकता है। हालांकि इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेने और इलाज करवाने में कोई भी बुराई नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों के साथ-साथ अपने चिकित्सकीय उपचार भी शुरू करना हमेशा से एक अच्छा उपाय रहा है। लेकिन हार्मोन और फर्टिलिटी प्रॉब्‍लम के लिए किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी होता है। इसके अलावा, डाइट में थोड़ा सा परिवर्तन हार्मोनल संतुलन के लिए अद्भुत काम करता हैं और हार्मोन और फर्टिलिटी संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता हैं। हम सभी को हमारी बॉडी के लिए सही सुपरफूड चाहिए। कुछ सुपरफूड्स जो लोग समय के साथ भूलने लगे हैं और ये फूड जादू की तरह काम करते हैं और बहुत सारी पीरियड और प्रजनन संबंधी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको हार्मोन और फर्टिलिटी बढ़ाने वाले के लिए सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं रखेंगी इन 5 प्रॉब्‍लम्‍स पर नजर तो मां और बच्‍चा दोनों रहेंगे हेल्‍दी

जी हां हाल ही में ही सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट ने प्री-प्रेग्‍नेंसी और पोस्‍ट प्रेग्‍नेंसी के लिए 3 सुपरफूड्स के बारे में बताया है जिससे आपको अपनी फर्टिलिटी को बढ़ावा देने और हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में हेल्‍प मिलेगी। अगर आप भी प्रेग्‍नेंट होने की प्‍लानिंग कर रही हैा तो इन 3 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

1. मेथी के बीज

superfood fenugreek seeds inside

मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट और आयरन और कोलीन और बायोटिन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन से भरपूर होते हैं। यह हार्मोनल समस्याओं के साथ-साथ पीरियड्स से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए जाना जाता है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत प्रदान करता है और यह मेनोपॉज से संबंधित समस्याओं के इलाज में भी हेल्‍प करता है। रुजुता बताती हैं कि ''मेथी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि या तो कड़वे मेथी के लड्डू का सेवन करें या फिर इसका इस्‍तेमाल अपनी सब्जियों को पकाने के लिए करें। मेथी के बीजों का तड़के की तरह इस्‍तेमाल करना मेथी का सेवन हेल्‍दी तरीके से करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप चाहे तो थोड़े से मेथी के बीजों को रात में पानी में भिगोकर रख लें और फिर अगले दिन सुबह इस पानी को पिएं और बीजों को चबाकर खा लें।'' अगर आप प्रेग्‍नेंट होने की कोशिश कर रही हैं, तो मेथी के बीज का सेवन आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाने में मददगार होगा।

Recommended Video

 

2. गोंद के लड्डू

gound ke laddu inside

गोंद के लड्डू, गोंद, घी और नट्स के साथ-साथ किशमिश मिलाकर बनाया जाता है और यह लड्डू पारंपरिक रूप से है एक महिला को डिलीवरी के बाद खाने को दिया जाता है ताकि उनकी कमजोर इम्‍यूनिटी को बढ़ावा दिया जा सके और साथ ही इसे खाने से दूध का उत्पादन बढ़ता है। यह हड्डियों और मसल्‍स को मजबूत बनाता है क्योंकि गोंद प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होती है। रुजुता दिवेकर का कहना है कि '' लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि इसका सेवन गर्भावस्था से पहले भी किया जा सकता है, हालांकि गर्भावस्था के दौरान इसे खाने से बचना सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा, गोंद के लड्डू या गोंद पानी भी एंडोमेट्रियोसिस जैसी प्रजनन प्रणाली से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में हेल्‍प करता है जो एक महिला के शरीर को कमजोर बनता है क्‍योंकि वह बहुत अधिक ब्‍लीडिंग और थकान का कारण बनता है।

3. गार्डन क्रेस सीड्स (हलीम के बीज) 

garden cress seeds inside

हलीम के बीज के बीज जिसे कुछ महिलाएं गार्डन क्रेस सीड्स के नाम से भी जानती हैं। ये बीज आयरन और फोलेट के साथ-साथ अन्य विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। अगर आपकी बॉडी में आयरन या फोलिक एसिड की कमी है, तो ये बीज आपके लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं। नेचुरल तरीके से फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आप इसके बीजों का सेवन लड्डू बनाकर या घी और दूध से खीर बनाकर कर सकती है। यह अनियमित पीरियड्स के साथ-साथ हार्मोनल असंतुलन का इलाज करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 6 अजीब-अजीब सी चीजें भी होती है प्रेग्‍नेंसी के दौरान

अगर आप हार्मोनल असंतुलन और फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं के कारण कंसीव नहीं कर पा रही हैं तो अपनी डाइट में सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताये सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें।