गर्मियों में त्वचा से जुड़ी परेशानियां एक नहीं बल्कि कई होती हैं, इससे राहत पाने के लिए स्किन केयर रूटीन ही नहीं बल्कि डाइट भी खास होनी चाहिए। गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट रहे इसके लिए पेय पदार्थों का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती है। वहीं अगर चेहरे पर एक्ने, पिंपल, डल स्किन है तो उन्हीं चीजों को डाइट में शामिल करें, जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ डाइजेशन को भी सही रखें। 

डाइटिशियन लवलीन कौर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर हेल्दी स्किन के लिए 3 समर ड्रिंक्स शेयर किए हैं। जिसे आप समर डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यही नहीं अगर आपको स्किन प्रॉब्लम की समस्या अक्सर बनी रहती हैं तो इन हेल्दी ड्रिंक्स को जरूर फॉलो करें। 

क्ले पॉट में स्टोर करें पानी

drink clay pot

क्ले पॉट में पानी को स्टोर करें और सुबह पिएं। यह काफी ठंडा होता है, ऐसे में जिन लोगों को पिंपल्स और एक्ने की समस्या होती है, वह इस रूटीन को जरूर फॉलो करें। क्ले पॉट की जगह आप घड़े का भी उपयोग कर सकते हैं। गर्मियों में पानी को ठंडा रखने के लिए घड़े का उपयोग करते हैं। मिट्टी के बर्तन में स्टोर किया हुआ पानी गर्मियों में पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है, इसके अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: पानी की उच्च मात्रा वाले ये खाद्य पदार्थ आपको दिनभर रखेंगे हाइड्रेटेड

लौकी, चुकंदर, और खीरे से बना जूस

juice for skin

लौकी, चुकंदर, और खीरे को काटकर जूसर या फिर मिक्सर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब इस जूस को जार में भरकर रख दें। आप ब्रेकफास्ट या फिर मॉर्निंग में कभी भी इस हेल्दी ड्रिंक को पी सकते हैं। खास बात है कि यह एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है। यह तीनों चीज पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखेंगीं। इसके अलावा लौकी और खीरे में नेचुरल वॉटर होता है, जिसके नियमित सेवन से प्राकृतिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है।

इसे भी पढ़ें: खाने में कम होगा तेल का इस्तेमाल, ये 4 Cooking Tips आएंगे काम

Recommended Video

सब्जा और चिया सीड्स वॉटर

sabja seeds

रातभर सब्जा सीड्स और चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में सोक होने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे धीरे-धीरे कर पिएं, यह फाइबर से भरपूर होता है जो डाइजेशन को बेहतर रखने के अलावा गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट भी रखेगा। यही नहीं इससे स्किन भी हेल्दी रहेगी। वहीं सब्जा सीड्स में कैलोरी कम होते हैं, जिससे भूख नहीं लगती है। इसके अलावा चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बॉडी को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।