गर्मियों में अधिकतर लोगों को डायजेशन की समस्या हो जाती है और ऐसे में पेट दर्द होना तो बहुत आम बात है। कई बार हम ज्यादा मसाले का खाना खा लेते हैं, कई बार हम खाना नहीं खाते तो एसिडिटी हो जाती है, कई बार खाने में तेल के कारण गैस हो जाती है तो कई बार ऐसे ही ब्लोटिंग हो जाती है। ये समस्या बहुत बड़ी है कि गर्मियों में अधिकतर खाना खाने का मन नहीं करता और ज्यादा मसालेदार खाना खा लो तो पेट दर्द और खट्टी डकारें भी आने लगती हैं। 

ये समस्या कई लोगों के साथ होती है और हाजमे की दिक्कत कई बार बहुत बढ़ जाती है जिससे दिन-रात बस परेशानी होती है। इस समस्या को बढ़ने से पहले ही रोक लेना ज्यादा अच्छा होता है। हमने इस समस्या के बारे में आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार से बात की है जो डायजेशन से जुड़ी समस्याओं के बारे में अच्छी पकड़ रखती हैं। दीक्षा ने हमें बताया कि अजवाइन एक ऐसा इंग्रीडियंट है जो डायजेशन से जुड़ी कई समस्याओं का हल एक बार में ही कर सकता है। 

दीक्षा के अनुसार अजवाइन का पानी ही बहुत सारी प्रॉब्लम्स को कम कर सकता है और इसे आप रोज़ाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे नॉर्मल पी सकते हैं या फिर चाय की तरह भी पी सकते हैं। 

ajwain drink for digestion

इसे जरूर पढ़ें- पका हुआ खाना भी इन गलतियों से हो जाता है दूषित और फैला सकता है बीमारियां, जानें कैसे 

क्यों मददगार है अजवाइन-

दीक्षा की एक सोशल पोस्ट के मुताबिक अजवाइन हाजमे से जुड़ी आपकी सभी तरह की समस्याओं के लिए एक अचूक उपाय साबित हो सकती है। ये ब्लोटिंग, पेट दर्द, पेट में भारीपन, भूख न लगना आदि को लेकर भी बहुत अच्छी है। नॉर्मल डायजेस्टिव जूस पेट में ठीक तरह से बने रहें इसके लिए अजवाइन अच्छी साबित हो सकती है। 

अजवाइन की तासीर गर्म होती है और ये इसलिए आसानी से डायजेस्ट भी हो जाती है और वात और कफ दोष को खत्म करने में मदद करती है। 

ajwain tea for digestion

अजवाइन लेते समय बरतनी चाहिए सावधानी-

दीक्षा के मुताबिक अजवाइन वात और कफ दोष को तो कम करती है, लेकिन साथ ही पित्त दोष को बढ़ा भी सकती है इसलिए इसे ज्यादा नहीं लेना चाहिए और साथ ही साथ अगर बहुत उल्टी-दस्त हो रहे हैं तो भी इसे नहीं लेना चाहिए। 

इस मौसम में कैसे करें अजवाइन को अपनी डाइट में शामिल?

भारत में बारिश का सीजन वैसे भी शुरू हो गया है और भारतीयों को डीप-फ्राई खाना बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में भजिया-पकोड़ा आदि के साथ हम चाय लेते हैं और इससे भी अपच और ब्लोटिंग हो जाती है। ऐसे में अजवाइन की चाय सबसे अच्छी साबित हो सकती है। ये न सिर्फ डायजेशन के लिए अच्छी है बल्कि ये भी गौर करने वाली बात है कि अजवाइन की ड्रिंक आपका वजन कम करने के लिए भी अच्छी हो सकती है। 

digestive issues and ahwain

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज की समस्या को करना है कम तो ये 3 योगासन आएंगे काम 

क्या करें? 

1 बर्तन में 1 ग्लास पानी के साथ 1 चम्मच अजवाइन को उबालें। इसे 5 मिनट तक उबालते रहें और फिर छानकर पी लें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

ये आप रोज़ाना पी सकते हैं और आपके लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। गैस्ट्रिक समस्याओं से बचने के लिए इसे जरूर पिएं।  

अजवाइन का पानी या चाय पीते समय रखें इस बात का ध्यान- 

आप इसे पीने के 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद कुछ भी नहीं खाएं। ये ध्यान रखें तो आपके लिए काफी अच्छा होगा।  

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आप डॉक्टर से पूछकर कोई दवा ले रही हैं तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे लें, ऐसे न पिएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।