आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास भी अपनी सेहत का ख्‍याल रखने का समय नहीं है। सेहत को नजरअंदाज करने  और गलत फूड हैबिट्स के कारण लोग तरह-तरह की बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं। इन बीमारियों में 'मोटापा' एक ऐसी बीमारी है, जो आमतौर पर हर एक को किसी न किसी रूप में सता रही है। वजन अधिक होने के कारण किसी के जोड़ों में दर्द रहता है तो कोई बढ़े हुए पेट और कमर के साइज को लेकर परेशान रहता है। हालांकि, वजन को कंट्रोल में करने के कई उपाय हैं, मगर समय की कमी के कारण सभी उपायों को आजमा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। 

तो चलिए आज हम आपको एक आसान घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से न केवल आप अपना बैली फैट कम कर पाएंगी बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tricks: वजन घटाने के लिए डाइट कम करने के 5 आसान और फायदेमंद टिप्‍स

how Flaxseed water help in reducing weight

अलसी का पानी 

हम जिस घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं वह है 'अलसी का पानी'। अलसी के बीज में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीफंगल, एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीडायबिटिक होने के साथ ही फाइबर  का बहुत अच्‍छा सोर्स होती है। अगर आप अपने आहार में अलसी को शामिल कर लें तो वजन घटाने में आपको बहुत मदद मिलेगी। खासतौर पर आपकी बैली के आस-पास का फैट कम (पसीना बहाने से नहीं बर्न होता है फैट) होने लगेगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे हर दिन सुबह एक कप अलसी का पानी पी कर अपना वजन घटा सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच अलसी के बीज 
  • 1 कप पानी 
  • 1 नींबू का रस 

 विधि 

रात में अलसी को एक कप पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उसी पानी को गरम करें और छान कर उसमें एक नींबू का रस डालें। इसे अच्‍छे से मिलाएं और सिप करते हुए धीरे-धीरे पीएं। ऐसा आप रोज सुबह उठते ही नियमित रूप से करती हैं तो आपका वजन घटना (3 वेट लॉस टिप्स )  शुरू हो जाएगा और बैली के आस-पास जमा फैट कम होने लगेगा । साथ ही अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या है तो वह भी दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Easy Exercise: टीवी देखते हुए करें ये 3 आसान एक्सरसाइज, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Flaxseeds water Fight Belly Fat

अलसी का पानी पीने के फायदे 

  • अगर आपको वजन घटाना है तो बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में फाइबर युक्‍त चीजों को शामिल करें। अलसी (अलसी के फायदे जानें) में भरपूर फाइबर होता है। अगर आप रोज सुबह उठ कर सबसे पहले अलसी का पानी पीती हैं तो यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कंट्रोल करता है। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी भी कम हो जाती है। 
  • केवल वजन ही नहीं, अलसी के पानी का रोज सेवन करने से आपका ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आपको बता दें कि अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इस पोषक तत्‍व से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

Recommended Video

  • अगर आप डायबिटीज की मरीज हैं तो अलसी का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्‍योंकि यह आपकी ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। कई लोगों का वजन डायबिटीज के कारण भी बढ़ जाता है ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अलसी का पानी पीती हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने में बहुत मदद मिलती। 
  • अलसी से शरीर के बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। यदि आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का सही संतुलन बना हुआ है तो आपका वजन नहीं बढ़ता, साथ ही आपको हृदय से संबंधित रोग होने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। 

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो एक बार यह आसान घरेलू नुस्‍खा जरूर आजमा कर देखें। सेहत से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: freepik