फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 13:45 IST

अगर नहीं होना किसी परीक्षा और करियर में असफल तो रोज खाएं ये 5 चीजें

अगर जिंदगी में कभी असफल नहीं होना चाहती हैं और हर एक्ज़ाम पास करना चाहती हैं तो आज से ही इन 5 चीजों का सेवन करना शुरू कर दें।  
superfoods for tej dimag main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 13:45 IST

शहरीकरण के इस दौर में हर कोई सफल होना चाहता है। करियर में सफल होने का आजकल लड़कियों के ऊपर काफी प्रेशर होता है। आजकल शादी भी उन्हीं लड़कियों की हो रही है जो जॉब करती हैं। ऐसे में जॉब और परीक्षा में सफल होने के लिए दिमागी तौर पर हेल्दी होने की जरूरत होती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए जरूरी है कि आप संपूर्ण आहार लें। 

संपूर्ण आहार लेने से शरीर हेल्दी रहता है और दिमाग भी हेल्दी रहता है। लेकिन कुछ सुपरफूड्स ऐसे होते हैं जो शरीर की बीमारियों से तो रक्षा करते ही हैं हमारे दिमाग को भी बूस्ट करते हैं और याद्दाश्त बढ़ाने व दिमाग की नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से सूपरफूड्स हमें करियर में सफल होने में सहायक होते हैं।

1संतरा

superfoods for tej dimag inside

गर्मी में संतरा खाने से डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होती है। इसलिए गर्मी में संतरा खूब खाइए। इसके अलावा ये विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और पूरी बॉडी को डिटॉक्स करता है। बॉडी डिटॉक्स होती है तो दिमाग भी फ्रेश होता है और याद्दाशत तेज होती है। इससे काम करे में भी मन करता है। 

Read More: संतरे की मिठास और इसका juice रखेगा आपको fit और healthy

2साल्मन और टूना फिश

superfoods for tej dimag inside

माना जाता है कि बंगाली बहुत तेज होते हैं और वे रोज मछली खाते हैं। इसलिए तो अधिकतर माताएं अपने बच्चे को पढ़ने में तेज बनाने के लिए मछली जबरदस्ती खिलाती हैं। तो केवल बच्चों को ही मछली क्यों खिलाना... आप भी खाइए खूब मछली और अपने करियक को सातवें आसमान पर पहुंचाइए। 

दरअसल फिश में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो कि दिमाग को हेल्दी बनाता है और हैप्पी हार्मोन्स का अधिक मात्रा में रिलीज करता है। जिससे दिमाग हर वक्त फ्रेश रहता है और काम करने में मन लगता है। 

3बेरीज़

superfoods for tej dimag inside

बेरीज़ में भी काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल-दिमाग, दोनों को हेल्दी रखते हैं। वैसे भी गर्मी में जामून तो काफी सारे मिलते ही हैं और हर किसी के यहां इसका पेड़ भी होता है। तो फिर आसानी से रोज इन बेरीज़ को पेड़ से तोड़ कर खाएं और खुद को हेल्दी रखेँ। बेरीज़ का सेवन करने से दिमाग की याददाश्त बढ़ती है और एल्जाइमर, डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए बेरीज़ शरीर और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होती है।

4ब्रोकली

superfoods for tej dimag inside

हरी गोभी को ब्रोकली कहते हैं जिसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये विशेष तौर पर दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए खाया जाता है। इसे खाने से दिमाग तेज बनता है और ये दिमाग की कोशिकाओं का पुनर्निमाण में मदद करते हैं। इसलिए शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है।

5अंडा

superfoods for tej dimag inside

अंत में बात करते हैं सबसे हेल्दी चीज अंडे की... इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मस्कुलर डिजनरेशन के खतरे को कम करता है और दिमाग के स्वस्थ विकास के लिए उपयोगी होता है। अंडे का सेवन करने से यादाश्त बढ़ती है साथ ही इसमें प्रोटीन होता है जो मसल्स बिल्डिंग के लिए जरुरी होता है। इसलिए अंडा ऐसा सुपरफूड है जो दिमाग और शरीर दोनों के लिए लाभकारी होता है। 

तो रोज खाएं इनमें से एक चीज और दिमाग को बनाएं स्वस्थ और तेज। 

Loading...
Loading...