उत्तराखंड अपने आप में ही एक बहुत ही खूबसूरत और पवित्र जगह है। यहां ऋिषिकेश, हरिद्वार, मसूरी, बागेश्वर, रानीखेत, लैंसडाउन और बागेश्वर ऐसी जगह हैं जो बेस्ट टूरिस्ट प्लेस मानी जाती हैं और हर साल हजारों की संख्या में लोग यहां जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं उत्तराखंड का धनौल्टी एक ऐसा हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड का बेस्ट टूरिस्ट प्लेस बन गया है? जी हां, आंकड़े बताते हैं कि धनौल्टी में पिछले सालों की तुलना में ट्रेवलर की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। बता दें कि धनौल्टी मसूरी से 62 किमी की दूरी पर है। धनौल्टी घने जंगल, पहाड़, नदी, झरने और बेस्ट व्यू से लैस है। लोगों का कहना है कि यहां आकर एक अलग ही शांति का अनुभव होता है और यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है। यहां आप नेचुरल चीजों को काफी करीब से एक्सप्लोर कर सकते हैं। धनौल्टी में साइट सीइंग के जरिए प्राकृतिक खूबसूरती का मजा लिया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि धनौल्टी में ऐसा क्या है जो यह बेस्ट टूरिस्ट प्लेस बन गया है।

इसे भी पढ़ें: Bungee Jumping In Goa: मायेम झील पर बंजी जंपिंग का उठाइए लुत्फ

इको पार्क

Manipur the switzerland of north east india inside

जिन लोगों को वाकई नेचुरल ब्यूटी को करीब से देखने का शौक होता है उन्हें धनौल्टी जरूर जाना चाहिए। उत्तराखंड के इस अछूते पर्यटन स्थल में जाकर वाकई स्वर्ग वाली फीलिंग आती है। अगर आप धनोल्टी जाएं तो यहां का इको पार्क जरूर घूमें। इस पार्क में देवदार और पाइंस पेड़ों के साथ ही कई अलग प्रकार के पशु और पक्षी भी होते हैं। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए एक अलग मैदान भी हैं। इसके अलावा यहां के इको पार्क से सूर्यास्त और सूर्योदय का व्यू भी बहुत शानदार दिखता है।

सुरखंडा देवी मंदिर

Manipur the switzerland of north east india inside

यह धनौल्टी का बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। इसलिए यहां जाकर इस मंदिर के दर्शन जरूर करें। सुरखंडा देवी मंदिर धनोल्टी से करीब 8 किमी की दूरी पर स्थित है, जो ट्रैकर्स के लिए स्वर्ग के सामान है। इस मंदिर की चढ़ाई बहुत कठिन होती है लेकिन वहां पहुंचकर बहुत सुकून और शांति मिलती है। यह मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय शक्ति पीठ में से भी एक है।

एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट

Manipur the switzerland of north east india inside

एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट में कई प्रकार के सेब होते हैं और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है।  एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट के सबसे टेस्टी और रसीले सेब सनबेरी और गोल्डन डिलीशियस है। इसके अलावा लोगों द्वारा रेड डिलीशियस और रॉयल डिलीशियस भी खूब पसंद किए जाते हैं। का स्वाद लेना न भूलें। इसलिए धनौल्टी जाकर एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट के सेब जरूर खाएं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 जगहों पर हुई है ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग, जानें क्या है यहां खास

धनोल्टी एडवेंचर पार्क

Manipur the switzerland of north east india inside

इस पार्क में आकर आप समझ जाएंगे कि धनौल्टी वाकई एक बहुत सुंदर जगह है। यहां आपको वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई वॉक, स्काई ब्रिज, जिप लाइन, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, गुफा एक्सप्लोरेशन रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग जैसी चीजों का मजा लूटने को मिलेगा। इसलिए इस पार्क की सैर जरूर करें।

शिविर थांगधर

Manipur the switzerland of north east india inside

यह धनौल्टी का सबसे प्रसिद्ध शिविर है जो देवदार और कई अन्य पेड़ों से घिरा हुआ है। बता दें कि यह शिविर करीब 8300 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। इस शिविर में आप रॉक क्लाइम्बिंग, स्नो कैंपिंग, ट्रेकिंग या माउंटेन बाइकिंग जैसी आयोजित गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।