Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आप जानती हैं काले चावल की इन वैरायटीज के बारे में?

    आज हम इस लेख में आपको काले चावल के बारे में ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानती होंगी।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-01,19:28 IST
    Next
    Article
    variety of black rice

    भारत में चावल को बहुत ही ज्यादा खाया जाता है। भारतीय दिन में कम से कम एक बार तो चावल खाते ही हैं। लेकिन आम घरों में या तो राशन के छोटे चावल बनाए जाते हैं या फिर बासमती चावल। आप में से कई लोग नहीं जानते होंगे कि चावल के प्रकार के होते हैं और उन्हीं में से एक है काला चावल। जी हां काला चावल, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इस चावल के बारे में।

    क्या है काला चावल

    what is black rice

    ब्राउन और सफेद चावल की तुलना में इस चावल की खेती बहुत ही कम होती है। भारत में कई लोगों को इस चावल के बारे में पता ही नहीं होगा(घर पर बनाएं चावल का आटा)। काला चावल हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और माना जाता है कि यह कैंसर के मरीजों के लिए बहुत ही बढ़िया होता है। लेकिन इस चावल का दाम बाकी चावल से कई गुना ज्यादा होता है इसलिए यह आम घरों में दिखता है।

    इसे जरूर पढ़ें- चावल खाने के शौकीन हैं तो इन वैरायटीज के बारे में जान लें

    काले चावल के फायदे

    इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करते हैं और कई बीमारियों से दूर रखते हैं(बॉडी और त्वचा करें डिटॉक्स)। दिल के मरीजों के लिए काले चावल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जो लोग काले चावल का खाते हैं उन्हें हार्ट अटैक आने की संभावना कम होती है। अन्य चावल की तुलना में इस चावल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

    Recommended Video

    काले चावल की वैरायटी

    different variety of black rice

    विश्व भर में काले चावल की कई वेराइटी उपलब्ध हैं जिनमें से से इंडोनेशियन (Indonesian black rice) और फिलीपींस राइस(Philippine heirloom balatinaw black rice) मुख्य हैं। भारत में इस चावल की 2 वेराइटी पाई जाती हैं एक कलबती (Kalabati) और दूसरी कफिशनवृषि (Krishnavrishi) ब्लैक राइस है।(घर में बनाए ये 4 तरह के चावल)

    अगर आप काले चावल खरीदना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे अच्छी जगह तेलंगाना है। आप अगर वहां जाएं तो काले चावल जरूर लाएं। वैसे आजकल हर काम ऑनलाइन हो गया है तो सबसे आसान है कि आप ऑनलाइन इन चावल को खरीद सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- हेल्थ कॉन्शियस हैं तो ब्राउन राइस की मदद से बनाएं यह पांच डिलिशियस रेसिपीज

    क्या आपने आजतक ब्लैक राइस खाए हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- shutterstock, youtube

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।