केले में कैल्शियम बहुत सारा होता है और इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन बी जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसलिए विशेषज्ञ मानते हैं कि जिंदगी भर हेल्दी रहने के लिए हर किसी को अपने खाने में रोज तीन केले जरूर शामिल करने चाहिए। लेकिन यह कोई नहीं बताता कि केला खाने की सही टाइमिंग क्या है? 

आपकी इसी दुविधा को समझते हुए हर जिंदगी ने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। 

डायटिशियन सिमरन सैनी कहती हैं, "केला ऐसा फल है जिसे खाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है लेकिन यह फायदेमंद काफी होता है। नाश्ते में इसे खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता है। लेकिन केले से जुड़ी कुछ जानकारी भी हर किसी को होनी चाहिए।"

नहीं बढ़ता है वजन

अधिकतर महिलाओं का मानना है कि केला खाने से किसी का वजन बढ़ता है। डायटिशियन सिमरन सैनी कहती हैं, "महिलाएं केला खाने से परहेज करती हैं। क्योंकि उन्होंने लगता है कि केला खाने से वजन बढ़ता है। यह सच तो है लेकिन आधा सच है। केला खाने से वजन तब बढ़ता है जब आप केला के साथ दूध लेती हैं। केले में भी काफी विटामिन और कैल्शियम होता है और दूध में भी कैल्शियम, विटामिन्स और प्रोटीन होता है। जब आप इतनी ज्यादा मात्रा में इन पोषक-तत्वों को बर्न नहीं कर पाती हैं तो वजन बढ़ने लगता है। इसलिए दूध के साथ केला ना खाएं।" 

खाली पेट ना खाएं

कई लड़कियों को वजन ना बढ़ने की शिकायत होती है। इसलिए वे सुबह-सुबह उठकर खाली पेट केला खा लेती हैं। इस बारे में डायटिशियन सिमरन सैनी कहती हैं, "केले में आयरन, ट्राइटोफन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी भी मौजूद होता है। ये सारी चीजें पेट में एसिड बानने का काम करते हैं जिससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है। एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए केले के साथ नट्स, सेब या कोई अन्य फल खा सकते हैं। इससे अम्लीय पदार्थों की मात्रा में कमी आ जाती है।" 

नाश्ते में लें 

केला खाने का सबसे सही समय सुबह का ब्रेकफास्ट है। ब्रेकफास्ट में हल्का-फुल्का और पोषकतत्वों से भरपूर खाना खाने की सलाह दी जाती है। जिसके लिए केला सबसे सही ऑप्शन है। सुबह-सुबह इसे खाने से पेट साफ होता है और शरीर को दिन भर के लिए जरूरी मात्रा में पोषक-तत्व मिल जाते हैं। 

दिन में भी खा सकतीं

आप केला दिन में भी खा सकती हैं। खाना खाने के एक घंटे बाद केला का सलाद बनाकर खाएं। इससे आप जिंदगी भर हेल्दी रहेंगी। 

रात को ना खाएं केला

केला रात को कभी नहीं खाना चाहिए। शाम को पांच बजे के बाद केला कभी ना खाएं। केला की प्रकृति ठंडी होती है जिसके कारण यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है और आपको सर्दी-खांसी हो सकती है।

तो यह थी केला खाने की सही टाइमिंग। तो इस टाइमिंग के अनुसार ही रोज केला खाएं और हेल्दी रहें।  

  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial