• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये है धनिया की पत्तियां निकालने का सबसे आसान हैक, देखें वीडियो

अगर आपको हरे धनिया से जुड़ा एक बहुत आसान हैक पता चल जाए जिससे धनिया की पत्तियां आसानी से अलग हो जाएं तो कितना अच्छा होगा। 
author-profile
Published -20 Apr 2022, 13:08 ISTUpdated -20 Apr 2022, 13:13 IST
Next
Article
how to remove coriander stem

धनिया का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है और इसे भारतीय किचन का तो स्टेपल माना जाता है। धनिया का इस्तेमाल हर सीजन में होता है और चटनी से लेकर दाल तक ये बहुत सारी डिशेज में जान डाल सकता है। धनिया का फ्लेवर लोगों को पसंद तो आता है और भारत में तो सब्जी वाले भईया से फ्री धनिया मांगना हम अपना हक मानते हैं। 

धनिया की कहानी तो बहुत पुरानी है, लेकिन धनिया के साथ जो एक खराब चीज़ है वो ये कि इसे धोकर इसकी पत्तियां निकालना एक बड़ा काम लगता है। अगर बहुत सारी धनिया हो तब तो और भी ज्यादा समय लगता है। धनिया ये जुड़े कई हैक्स हम आए दिन इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें धनिया की पत्तियों को निकालने का आसान हैक बताया गया है। 

इंस्टाग्राम पर ये वायरल वीडियो इस स्टोरी को लिखने तक 150 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका था। इस वीडियो में झटपट ही धनिया की पत्तियों को अलग किया जा रहा है।

कुछ भी कहने से पहले ये वीडियो देख लें-

इस वीडियो में छेद वाली एक डलिया या टोकरी ली गई है जिसमें धनिया की पत्तियां स्टोर की जा सकती हैं। 

बस स्टेम को उसके एक छेद से निकाल कर पत्तियों को अलग करना है।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश धनिया, ये है सबसे आसान तरीका, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत!

 

इस तरह से देखा जाए तो धनिया की पत्तियां निकालना एक ईजी टास्क बन जाएगा। वैसे तो ये क्लिप कहां से आई है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन फिर भी इसे इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो करार दे दिया गया है।  

धनिया से जुड़े अन्य हैक्स - 

धनिया जब इतना यूजफुल हर्ब है तो क्यों न हम उससे जुड़े अन्य हैक्स के बारे में भी जान लें जो आप रोज़मर्रा के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।  

coriander in kitchen

1. धनिया को स्टोर करने का हैक- 

धनिया को स्टोर करने का सबसे आसान हैक ये है कि आप इसकी स्टेम काट दें। इसके बाद इसे प्लास्टिक के डिब्बे में किचन टिशू से रैप करके रख दें। ध्यान रहे न्यूजपेपर नहीं बल्कि सॉफ्ट किचन टिशू। इस तरीके से धनिया एक हफ्ते से ज्यादा आसानी से फ्रिज में चल सकता है। अगर आपके धनिया के बंच में कोई खराब पत्ती है तो उसे हटा दें क्योंकि उससे पूरा बंच खराब हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- किचन टिप्स: फ्रिज में जल्दी न सूखे धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स 

2. धनिया को रूम टेम्परेचर में स्टोर करने का हैक- 

धनिया को रूम टेम्परेचर में स्टोर करना चाहें तो वो भी हो सकता है, लेकिन वो सिर्फ दो-तीन दिन तक ही फ्रेश रह सकता है। आप बाजार से धनिया लेकर आएं तो उसकी जड़ वाले हिस्से से उसे पानी में डालकर रख दें। इसे ऐसे रखें कि पत्तियां पानी के ऊपर रहें और स्टेम वाले हिस्से के नीचे वाला हिस्सा पानी में रहे। कई बार धनिया के बंच के साथ-साथ जड़ें भी आती हैं और इसलिए इन्हें पानी में डालने से धनिया काफी समय तक फ्रेश रह सकता है।  

Recommended Video

3. हरी धनिया का पाउडर- 

अगर आपको धनिया पाउडर मसाला अच्छा नहीं लगता है, लेकिन धनिया का फ्लेवर पसंद है तो हरी धनिया को सुखाकर इसे पीस लें। ये धनिया पाउडर बहुत ही थोड़ा सा छिड़का जाता है इसलिए ध्यान रखें कि अगर आप इसे ज्यादा डालेंगे तो सब्जी का टेस्ट कड़वा हो सकता है। धनिया पाउडर को आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हरी धनिया से थोड़ा अलग हटकर फ्लेवर देगा, लेकिन सब्जी में मसाले के तौर पर डलने वाले धनिया पाउडर से भी अलग होगा।

 

तो ये थे धनिया से जुड़े कुछ हैक्स और वीडियो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।