अक्सर बोला जाता है कि बरसात के मौसम में मसाले को ख़राब होने से बचाने के लिए ये करना वो नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ये भी बोला जाता है मानसून में दाल, चावल, आटे आदि में कीड़े न पड़े इसके लिए ये टिप्स अपनाएं, वो टिप्स अपनाएं। लेकिन, ये कोई नहीं बोलता है कि मानसून के टाइम नमी के कारण स्नैक्स यानि नमकीन को ख़राब होने से बचाने के लिए क्या करना और क्या नहीं। खैर, अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं देता है, तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप मानसून में किसी भी स्नैक्स को ख़राब होने से आसानी से बचा सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में।

नमी वाली जगह से दूर रखें 

tips to store snacks in rainy season from moisture inside

बरसात के दिनों में सबसे अधिक स्नैक्स नमी की वजह से ही ख़राब होते हैं। अगर आप नमकीन को नमी वाली जगहों पर रखती हैं, तो आपको जल्दी से उस जगह से हटा देना चाहिए। कई बार नमी वाले स्थान पर रखने से नमकीन में फंगस लग जाती है। नामिकन को आप ऐसी जगह रखें जहां हवा लगे। इसके अलावा अगर नमकीन का बॉक्स सबसे नीचे यानि फर्श पर रखा है, तो वहां से उठाकर तुरंत किचन कैबिन या फिर खिड़की के पास रख दें।

इसे भी पढ़ें: वीकेंड में इन अमेरिकन डिजर्ट का आप भी लीजिए मज़ा, जानें रेसिपी

प्लास्टिक जार को बोले न 

tips to store snacks in rainy season from moisture inside

जी हां, बहुत से घरों में देखा जाता है कि स्नैक्स को प्लास्टिक जार या किसी बॉक्स में ही रखते हैं। ऐसे अगर आप भी बरसात के समय में नमकीन को प्लास्टिक के डिब्बे में रखती हैं, तो आपको तुरंत शीशे के जार में रखने की ज़रूरत है। बरसात के दिनों में शीशे के जार स्नैक्स में अधिक सुरक्षित रहते हैं। कुछ हद तक प्लास्टिक बॉक्स में नमकीन रखने से ख़राब हो सकते हैं लेकिन, शीशे के जार में रखने से कभी भी ख़राब नहीं होते हैं। (मानसून में ख़राब हो जाते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स)

Recommended Video

धूप में रखने से बचें 

tips to store snacks in rainy season from moisture inside

जी हां, ये मसाला, दाल, चावल या आटा नहीं है कि धूप में रखने से ठीक हो जाएगा। कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जो बरसात के मौसम में नमकीन को ख़राब होने से बचाने के लिए धूप में रख देती है। बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। धूप और हवा नमकीन को ख़राब करने के लिए काफी है। अगर आप धूप में नमकीन को रखना भी चाहती हैं, तो डिब्बे को खोलकर कभी भी न रखें।

इसे भी पढ़ें: घर पर इलेक्ट्रिक मग की ऐसे करें सफाई, दाग और बदबू दोनों हो जाएंगे दूर

इन बातों का भी रखें ध्यान 

tips to store snacks in rainy season from moisture inside

जार से नमकीन निकालने के बाद अच्छे से बंद करना सबसे ज़रूरी है। इसलिए आप जब भी जार से नमकीन निकाले तो उसे अच्छे से ज़रूर बंद करें। इसके अलावा एक ही जार में मिक्स नमकीन को रखने से बचें, यानि एक जार में एक ही तरह का नाकिन रखें। इससे जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। इसके अलावा आप नमकीन को किसी प्लास्टिक में रखकर भी जार में रख सकती हैं। इससे बरसात के समय में नमकीन सुरक्षित रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)