स्वाद में एकदम मीठा और आलू की तरह दिखाई देने वाला चीकू फल टेस्टी होने के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर भी होता है। ये सेहत के लिए फायदेमंद है ही साथ में त्वचा के लिए भी एक बेस्ट फल है। इसके सेवन से शरीर ऊर्जावान भी रहता है, क्योंकि इसमें मौजूद होता है उच्च ग्लूकोज। लेकिन, ये फायदे मिलना तभी संभव है जब चीकू तजा पका हुआ हो। केमिकल द्वारा पके चीकू का इस्तेमाल कई बार शरीर को मुसीबत में भी डाल सकता है। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि चीकू केमिकल युक्त पका हुआ न हो।

अगर आप भी केमिकल युक्त चीकू नहीं खाना चाहती हैं, तो आप भी कच्चे चीकू को आसानी से और नेचुरल तरीके से घर पर पका सकती हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से घर पर चीकू को पका सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

चावल के माध्यम से पकाएं 

 tips to ripe chikoo inside

किसी भी फल को आसानी से और नेचुरल तरीके से पकाने के लिए सबसे आसान तरीका है चावल का इस्तेमाल। जी हां, इसके लिए आप चीकू को सबसे पहले किसी पेपर में अच्छे से लपेट लीजिए। पेपर में लपेटने के बाद इसे चावल की बोरी या फिर डिब्बे से लगभग 2-3 इंच जहर दबाकर रख दीजिए। इसके बाद बोरी या फिर डिब्बे को अच्छे से बंद कर दीजिए। लगभग दो से तीन दिनों में चीकू आसानी से पककर तैयार हो जाता है। ध्यान रहे इस बीच आप बार-बार चावल की बोरी या डिब्बा न खोले।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद घी में मिलावट तो नहीं? ऐसे करें उसकी जांच

पेपर बॉक्स का करें इस्तेमाल 

tips to ripe chikoo inside

जी हां, पेपर बॉक्स यानी कार्टून बॉक्स के माध्यम से भी आसानी से घर पर कच्चे चीकू को पका सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले बॉक्स में छोटे-छोटे आकार में लगभग 200 ग्राम पेपर को काट लीजिए। पेपर काटने के बाद इसमें से आधा बॉक्स में रखकर फैला दीजिए। फ़ैलाने के बाद अब इसके ऊपर से चीकू को रख दीजिए बचे हुए पेपर कटिंग्स को चीकू के ऊपर रखकर बॉक्स को अच्छे से पैक कर दीजिए। (कच्चे पपीते पकाने के टिप्स) लगभग दो से तीन दिनों में आसानी से चीकू पककर तैयार हो जाता है इस प्रक्रिया से।

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं अमचूर पाउडर, इसे स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा

कार्बाइड का करें इस्तेमाल

tips to ripe chikoo inside

कार्बाइड के माध्यम से भी आप चीकू को आसानी से पका सकती हैं। इसलिए लिए चीकू को किसी बॉक्स में रख दीजिए और साथ के एक से दो चम्मच कार्बाइड को भी सूती कपड़े में बांधकर बॉक्स में रख दीजिए। अब इस बॉक्स को 48 घंटे के लिए किसी जगह रख दीजिए और किसी बोरी या प्लास्टिक से ढक दीजिए। 48 घंटे के अंदर आप देखेंगी कि चीकू पककर तैयार है। ये फल आपको बाज़ार में भी अधिक टेस्टी लगेगा। (कच्चे केले को घर पर इस तरह पकाएं)

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.cdnparenting.co,new-img.patrika.com)