रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। रमजान पांच मई से शुरू हुआ है और ये चार जून तक चलेगा। पूरे महीने के रोजे के बाद जो ईद होती है जिसे ईद-उल-फितर कहते हैं। इसे मीठी ईद भी कहा जाता है। रोजा रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी खाते हैं, पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने के बाद फिर शाम को रोजा खोलते हैं और इफ्तार करते है। शाम को इफ्तार के लिए कई तरह के लजीज पकवान बनाए जाते है। लेकिन पकवान का मजा लेने के साथ-साथ इस दौरान सभी को अपने सेहत का भी पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे खाने की चीजों के बारे में जिन्‍हें खाकर आप पूरे महिने स्‍वस्‍थ्‍य रह सकती है।

how to save you from heat during ramzan inside

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में रहना है कूल तो जरूर खाएं ये 7 सुपर फूड

तरबूज

इफ्तार के समय तरबूज का जरूर खाएं इससे आपके शरीर में सारे दिन आए पानी की कमी काफी हद तक पूरी होगी और आपका शरीर ठंडा रहेगा। साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी सही बनी रहेगी। डॉक्‍टर के मुताबिक, तरबूज में 80 प्रतिशत पानी होता है और ऐसे में यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

आम पन्‍ना

गर्मी के मौसम में दिनभर रोजा रखने से लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। ऐसे में आम पन्‍ना से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता। आम में विटामिन ए और कैलोरी होते हैं, जो रोजे के दौरान सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाएगा। वहीं, इफ्तार में पके आम का भी सेवन कर सकती है।

how to save your self from heat during ramzan inside

खीरा

इफ्तार के दौरान खीरा जरूर खाएं क्‍योंकि इसमें काफी ज्यादा मिनरल्स और माइक्रो-न्‍यूट्रीशंस होते हैं, जो एनर्जी लेवल बरकरार रखते हैं। डॉक्टरों के अनुसार खीरे में अस्‍सी फीसदी पानी होता है। ऐसे में इसको खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

ramzan roza inside

नींबू

सेहरी और इफ्तार में नींबू का सेवन जरूर करें क्‍योंकि नींबू बॉडी टिशू और स्किन को विटामिन-सी और पोटैशियम को सही रखता है। अगर शरीर में इनका बैलेंस रखना है तो सबसे अचकू नुस्‍खा नींबू है।

how to take care  of yourself during ramzan inside

इसे जरूर पढ़ें: खीरे से सलाद और रायता ही नहीं बल्कि बनाएं ये 4 टेस्‍टी रेसिपी

पुदीना

गर्मी के मौसम में पुदीना सेहत में के लिए अच्‍छा होता है। पुदीने से पाचन तंत्र सही बना रहता है। चूंकि रोजे गर्मी के मौसम में पड़ते है ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में इफ्तार के समय पुदीने की चटनी जरूर खाएं। इसके अलावा शरबत में इसका क्रश डालकर उसके स्वाद में इज़ाफा किया जा सकता है।

Photo courtesy- (Samay Live, DeshPran)