दिल्ली भले ही देश की राजधानी है लेकिन यहां बड़े बड़े पेड और हरियाली की उम्मीद कम ही जाती है। क्योंकि दिल्ली और उसके आसपास का ऐरिया पूरी तरह से इंडस्ट्रीयल है, ऐसे में यहां पेड पौधे मिलना किसी सप्राइज से कम नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि दिल्ली में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप हरी-भरी सड़क पर सफर का आनंद ले सकते हैं। जी हां, एकदम सही सुन रहे हैं आप, दिल्ली में ऐसी बहुत-सी सड़के हैं, जहां आप ठंडी हवाएं लेने और फ्री का टाइम पास करने के लिए राइडिंग या ड्राइव का मजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली में कहां हैं ऐसी सड़कें-

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप चाहते हैं तो घूमें ये 5 जगहें, खर्चा आएगा सिर्फ 3 हजार

कनाट प्लेस

Delhi are adorned with dense trees inside

दिल्ली का दिल यानि कि कनाट प्लेस भी घूमने के लिए बेस्ट है। यहां आप सिर्फ ब्रॉंडेड कपड़ों की शॉपिंग के लिए ही नहीं बल्कि पेड़ों का मजा देखने के लिए भी जा सकते हैं। दिल्ली में आपको तीन मूर्ति मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग, तिलक मार्ग, फिरोज शाह रोड पर इमली के खूब पेड़ मिलेंगे। आजकल यानि कि मानसून में इन जगहों पर घूमने का मजो ही कुछ और होता है।

नारियल के पेड़

Delhi are adorned with dense trees inside

एकदम सही सुन रहे हैं आप। अगर आप नारियल पेड़ देखना अच्छा लगता है तो इसे देखने के लिए आपको साउथ इंडिया नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि आप इन्हें दिल्ली में ही देख सकते हैं। लुटियन दिल्ली गोल डाक खाना से सटे विशंभर दास मार्ग पर आपको लंबे, ऊंचे और सीधे कई नारियल के पेड़ दिखेंगे। हालांकि दिल्ली की जलवायु और मिट्टी इनके लिए सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के बहुत पास हैं ये 5 हिल स्टेशन, 5 हजार में लें पहाड़ों का मजा

नीम के पेड़

Delhi are adorned with dense trees inside

नीम के पेड़ देखने का शौक रखने वालों को दिल्ली की पृथ्वीराज रोड, औरंगजेब रोड, तीस जनवरी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग पर जाना चाहिए। मानसून में जब बारिश होती है तो पानी कहीं न कहीं इन बड़े पेड़ों में अटक जाता है। जिसकी भीनी भीनी खुशबू कई दिनों तक यहां आती है। नई दिल्ली की सड़कों पर गोरों के दौर में भी और बाद भी ये पेड़ लगते रहे।