सर्दियां शुरू हो गई है और इस मौसम में गाजर और सब्जियों के जूस का सेवन खूब किया जाता है। आजकल लोग जूस निकालने के लिए जूसर का इस्तेमाल करते हैं। यह एक इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज, जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। हालांकि, जूसर को इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। कई बार ये एप्लाएंसेज इसलिए जल्दी खराब हो जाते हैं, क्योंकि इनका रखरखाव सही नहीं होता। लंबे समय तक जूसर को चलाने के लिए रखरखाव के साथ-साथ साफ-सफाई का भी ख्याल रखना जरूरी है।

इसके अलावा कुछ ऐसी गलत आदतें होती हैं, जिसकी वजह जूसर का जल्दी खराब होने का डर रहता है। आज उन्हीं गलत आदतों के बारे में बात करेंगे। साथ ही, अगर आप भी जूसर इस्तेमाल करते वक्त ऐसा कुछ करती हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें। आइए जानते हैं , जूसर इस्तेमाल करते वक्त किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

गर्म पानी का इस्तेमाल

juicer machine uses

कुछ लोग अपनी हेल्दी डाइट के लिए सब्जियों का भी जूस बनाकर पीते हैं। कई बार उसमें स्मेल आने लगती है, ऐसी स्थिति में कई महिलाएं जूसर को गर्म पानी का इस्तेमाल उसे धोने के लिए करती हैं। यह गलत तरीका इससे जूसर के ब्लेड जल्दी खराब हो सकते हैं। यही नहीं जूसर के अंदर के पार्ट्स भी इससे डैमेज हो सकते हैं। इसलिए जूस निकालते वक्त और धोने के लिए कभी-भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें, इससे जूस का मोटर और ब्लेड दोनों ही खराब हो सकते हैं। यही नहीं जूसर के पार्ट्स को कभी धूप या फिर अवन में रखकर न सुखाएं। इससे भी जूसर जल्दी खराब हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मैदा में मिलावट की पहचान के लिए आप भी अपनाएं ये तरीके

ब्रश या फिर चाकू का इस्तेमाल

कुछ महिलाएं जूसर को अंदर से साफ करने के लिए हार्श ब्रश या फिर चाकू का इस्तेमाल करती हैं। जूसर के अंदर कई बार फल या फिर सब्जियों के बचे हुए हिस्से चिपके हुए होते हैं, ऐसे में उसे सॉफ्ट ब्रश की मदद से धीरे-धीरे साफ करें। हार्श ब्रश या फिर चाकू की मदद से साफ करने से जूसर जल्दी खराब हो जाते हैं। सबसे बेहतर होगा कि जूसर को इस्तेमाल करने तुरंत बाद उसे पानी से रिंस कर लें। कई बार महिलाएं उसमें पानी भरकर रख देती है। ऐसा ना करें बल्कि आप 10 या 15 मिनट तक पानी भरकर छोड़ दें और फिर उसे साफ कर लें।

जूसर को ओवरफिल ना करें

juicer uses

कई बार जूस निकालते वक्त हम फल और सब्जियों को जूसर में भर देते हैं। ओवरफ्लो की वजह से जूस बाहर निकलने का डर रहता है, साथ ही इससे जूसर जल्दी खराब भी हो सकता है। यही नहीं कुछ महिलाएं जूसर का इस्तेमाल अन्य चीजों को पीसने के लिए भी करने लगती हैं। आपकी इन आदतों की वजह से जूसर जल्दी खराब हो सकते हैं, साथ ही ब्लेड की धार भी कमजोर हो सकते हैं। कई बार सख्त चीजों को पीसने की वजह से ब्लेड टूट भी जाते हैं।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

जूसर को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत उसे साफ कर दें, तो परेशानी नहीं होती, लेकिन आप उसे गंदा छोड़ देती हैं, तो उससे जल्दी खराब होने का डर रहता है। जूसर को साफ करने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें, ताकि पानी बाहर पूरी तरह से निकल जाए। फिर उसे एक साफ कपड़े की मदद से पोंछ लें और वापस उसे अलमारी में रख दें। यही नहीं जूसर को समय-समय पर इस्तेमाल करते रहें, कई बार यह पड़े-पड़े भी खराब हो जाता हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks?

Recommended Video

जूसर इस्तेमाल करने का सही तरीका

juicer that uses bags

फल और सब्जियों को जूसर में डालते वक्त ध्यान रखें कि उसे ऐसी चीजों से अंदर की तरफ प्रेस ना करें, जो काफी सख्त है। कई बार हम जबरदस्ती फल और सब्जियों को जूसर के अंदर भर देते हैं। इससे जूसर का ग्लास टूट सकता है। इसके अलावा जूसर को लगातार इस्तेमाल ना करते रहें, क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस है, जिसे समय-समय रेस्ट की जरूरत पड़ती है। दिन में एक या दो बार ही जूसर का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक चीज है, 

जूसर इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।