किचन घर का एक ऐसा हिस्‍सा है जहां पर महिलाएं अपना सबसे ज्‍यादा समय बिताती है। शायद इसलिए भी महिलाएं किचन के रख-रखाव और इसके लुक को बदलने के लिए नए-नए तरीके अपनाती रहती हैं। लेकिन अगर किचन छोटी हो तो उसे सजाने की बात तो दूर मेनटेन करने में भी काफी प्रॉब्‍लम्‍स आती है। कम जगह होने के कारण किचन बिखरी-बिखरी सी नजर आती है। अगर आपकी किचन भी छोटी है और उसमें स्‍पेस की कमी है और आप इसे बड़ा दिखाना चाहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ कमाल के ट्रिक्‍स लेकर आए है जिसकी हेल्‍प से आपकी छोटी किचन भी स्‍पेशियस लगने लगेगी।

दीवार का करें स्मार्ट इस्‍तेमाल

किचन में बर्तनों को शेल्फ पर रखने से ज्यादा जगह घिरती है। अगर किचन में स्पेस चाहती हैं तो बर्तनों को दीवारों पर लटकाएं, जिसके लिए आप हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे किचन में स्पेस बना रहेगा और आपको बर्तन भी आसानी से मिल जाएंगे।

Read more: किचन को ऐसे बनाएं ईको फ्रैंडली

small kitchen hacks inside

किचन सेल्फ भी करें इस्‍तेमाल

सिंक के कारण भी किचन की सेल्फ घिरी हुई नजर आती है और बर्तन रखने में प्रॉब्‍लम होती वह अलग। ऐसे में आप काम करते समय सिंक के ऊपर लकड़ी का बोर्ड रख दें। इससे किचन सेल्फ पर स्पेस बच जाएगा और खाना बनाने में आसानी होगी।

Read more: बेकिंग करने के हैं ये 5 शॉर्टकट तरीके

ठीक तरीके से रखें सामान

आप किचन का सामान सही और साफ-सुथरा रखकर अपने किचन को अच्छा बना सकती हैं। इस्तेमाल की सभी चीजों के लिए उनका एक निश्चित स्थान डिसाइड करें। आपकी स्मॉल किचन में दराज हैं तो उसमें 1 बॉक्स सिर्फ चाकू या चम्मच के लिए रखें। उन्हें जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकालें। इससे किचन में ज्यादा जगह नहीं घिरेगी और आपको खाना बनाते समय किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

small kitchen hacks inside

स्लाइडिंग ट्रेज लगाएं

किचन सेल्फ के नीचे भी वुडन के बॉक्स अटेच करवाकर उनमें अलग-अलग स्लाइडिंग ट्रेज लगवा सकती हैं। इन ट्रेज में आप अपनी जरूरत की चीजें जैसे चम्मच, गिलास या फिर मसाले रख सकती है। इससे ना केवल सामान एक ही जगह पर रखा रहेगा बल्कि आपको आसानी से मिल भी जाएगा।

दराजों को करें डिवाइड

किचन में बनी दराजें छोटी किचन को मैनेज करने का सबसे अच्‍छा आइडिया है। इन्हें ओवरलोड करने के बचाए और अच्छे से डिवाइड कर लें। हर दराज में अलग-अलग बर्तन रखें।

Read more: गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू टिप्‍स

किचन को बड़ा दिखाती है खिड़की

किचन को हवादार और खुली दिखाने के लिए खिड़की जरूर बनवाएं। आप खिड़की में हैंगिंग शो-पीस या प्लांट लटकाकर किचन को और भी अट्रैक्टिव लुक दे सकती हैं।

small kitchen inside

कैबिनेट के नीचे वाला हिस्सा

अगर आपकी कैबिनेट के नीचे वाले हिस्से में स्पेस है तो आप इसमें बॉक्सेज लगवा लें। यह डस्टबिन बन जाएगा और आपको अलग से डस्टबिन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिवारों का कलर भी करता है कमाल

किचन की दिवारों पर सफेद, लाइट पीला या पिंक कलर करवाएं क्योंकि इससे स्पेस ज्यादा लगता है। इसके साथ आप डार्क रंग के कपबोर्ड बनवा सकती हैं। आप चाहें तो रंगो की बजाए दीवारों पर टाइल्स भी लगवा सकती हैं।
तो देर किस बात की आप भी इन स्‍मार्ट ट्रिक्‍स को अपनाएं और अपनी छोटी किचन को बड़ा और स्‍पेशियस बनाए।

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial