• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बारिश के मौसम में महाराष्ट्र की इन 5 जगहों पर जाना हो सकता है रिस्की

अगर आप बारिश के मौसम में महाराष्ट्र जाने का प्लान बना रहे हैं। तो इन जगहों को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल करने से बचें।
Published -22 Jun 2022, 12:03 ISTUpdated -22 Jun 2022, 12:17 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 12:03 ISTUpdated -22 Jun 2022, 12:17 IST
Next
Article
Places You Should Avoid During Monsoon season ()

बारिश के मौसम में सभी कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। सुहाने मौसम का मजा उठाने के लिए यह मौसम सबसे बेस्ट होता है, जिसमें न ज्यादा ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी। ऐसे में मानसून सीजन में बेहद यादगार ट्रिप की प्लानिंग की जा सकती है। इस मौसम में आसमान बेहद खिला हुआ और खूबसूरत नजर आता है। 

महाराष्ट्र राज्य में मानसून की दस्तक हो चुकी है, ऐसे में अगर आप आसपास के इलाकों में घूमने का मन बना रही हैं, तो मौसम का ध्यान जरूर रखें। महाराष्ट्र में कई ऐसी जगहें हैं, जहां बारिश के मौसम में ट्रैवल करना बेहद रिस्की हो सकता है। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में इन जगहों पर जाने से बचना चाहिए। तो देर किस बात की आइए जानते हैं महाराष्ट्र की इन रिस्की जगहों के बारे में- 

तुंगेश्वर वॉटरफॉल- 

Places You Should Avoid During Monsoon Season

महाराष्ट्र में कई खूबसूरत झरने मौजूद हैं। लेकिन तुंगेश्वर वॉटरफॉल उनमें से जरा सा रिस्की है। बता दें कि यह वॉटरफॉल समुद्र तल से 2,177 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रैकर्स के घूमने के लिए यह उनके फेवरेट स्पॉट्स में से एक है। लेकिन बारिश में इस झरने का प्रवाह और भी ज्यादा तेज होता है, जिस कारण हादसे होने का डर बना रहता है। ऐसे में आप मानसून सीजन में इस जगह पर जाने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- शिमला में मौजूद इन गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

देवकुंड वॉटरफॉल- 

Mansoon Season In Maharashtra

यह वॉटरफॉल जितना खूबसूरत हैं, उससे कई ज्यादा खतरनाक। बता दें यह झरना भीरा गांव में स्थित है, जो कि मुंबई से 50 किलोमीटर की दूरी पर है। मन को शांति देने के लिए ट्रैवलर्स अक्सर यहां पर जाया करते हैं। लेकिन भारी बारिश में झरने का बहाव तेज रहता है, जिससे बारिश की आशंका और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में मानसून के दिनों में आप इस जगह को स्किप कर सकते हैं।

गणेश्वर डैम,पनवेल-

risky places in maharashtra

पनवेल में स्थित खूबसूरत पहाड़ियों के पास यह खूबसूरत डैम बना हुआ है। ट्रैवलर्स के लिए यह डैम फेमस टूरिस्ट स्पॉट है, लेकिन बारिश के मौसम में डैम का पानी छोड़ा जाता है, जिस कारण डैम ओवर फ्लो हो जाता है। इस कारण यहां पर स्विमिंग करने से आपको बचना चाहिए। 

 इसे भी पढ़ें- गुड़गांव के आसपास घूमने का प्लान है तो इन एडवेंचर जगहों को करें एक्सप्लोर

प्रबलगढ़ किला, पनवेल-

places yor should avoid during monsoon

इस किले को कलावंती दुर्ग के नाम से भी जाना जाता है। यह खूबसूरत किला(भारत के खूबसूरत किले) मथेरन और पनवेल के बीच में बना हुआ है, जो कि समुद्र तल से 2,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रैकिंग के लिए यह लोगों की मनपसंद लोकेशन है। लेकिन मानसून के दिनों में इस किले की चढ़ाई बेहद खतरनाक हो जाती है, जिसमें बिना रस्सी के ट्रैकिंग करने से हादसे का डर बना रहता है। ऐसी जगहों पर आप फैमिली या बच्चों के साथ भी नहीं जा सकते हैं।

 

तो ये थी महाराष्ट्र में स्थित ऐसी जगहें, जहां पर मानसून सीजन में जाना जोखिम भरा होता है। ऐसे में आप इन जगहों पर मानसून के बाद घूमने का प्लान कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik and wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।