क्या आपने OPOS के बारे में सुना है? यह वन पॉट वन शॉट के लिए बना है, जो एक पाक शैली है जिसे चेन्नई के रहने वाले बी रामकृष्णन ने शुरू किया है। इस विधि के लिए हमें बी रामकृष्णन का धन्यवाद करना चाहिए। क्‍या आप यकीन करेंगी कि इस विधि के द्वारा आप 6 मिनट में चिकन बिरयानी और 12 मिनट में मटन बिरयानी बना सकती हैं। मुझे पता है आप कहेंगी कि यह असंभव सा लगता है। वैसे OPOS है क्‍या और यह किस विधि पर काम करता है इस बारे में हर जिंदगी की टीम ने रामकृष्णन से बात की। आइए जानें, उन्होंने अपनी तकनीक के बारे में क्‍या कहा।

opos is best cooking style with just a pressure cooker inside

इसे जरूर पढ़ें: लिज्जत पापड़ की संघर्ष से लेकर सफलता की कहानी जानें

OPOS विधि द्वारा खाना पकाने का विचार कैसे आया?

जब मैं अपने लिए खाना बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था और कुकबुक से कोई मदद नहीं मिल रही थी। थोड़ा समय लगा पर तब यह महसूस हुआ कि कोई खराब कुक नहीं होता। केवल इसे बनाने का आपका तरीका खराब हो सकता है। इस अहसास के बाद मैंने कभी भी, कहीं भी, किसी के लिए भी काम करने वाली फुलप्रूफ रेसिपी बनाने का काम शुरू कर दिया। यह बाद मैंने OPOS की शुरूआत की।

OPOS में खाना बनाना कितना हेल्‍दी है?

यह शायद खाना पकाने का सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीका है। यह भोजन को जीवंत बना देता है। बहुत सारे न्यूट्रिशन टेस्ट इस तथ्य को साबित करते हैं। इसलिए इसे ब्राइट कलर्स, टेक्सचर्स, फ्लेवर और स्वाद के साथ बनाएं।

opos this cooking style for indian food with just a pressure cooker inside

OPOS का इस्‍तेमाल करते हुए आपका पसंदीदा नुस्खा कौन सा है?

बिना पानी का बिरयानी मेरा पसंदीदा नुस्खा है। OPOS में बिरयानी पकाने की विधि समझाने से पहले एक दशक से अधिक समय तक मैंने इसके लिए हजारों परीक्षण किए। खैर, हम इस सामान्य मानसिकता को जानते हैं, जहां दुर्भाग्य से औसत भारतीय पुरूष खाना नहीं बनाते हैं। लेकिन OPOS के लिए शुक्रिया क्‍योंकि अब कई पुरुषों खाना बनाने में दिलचस्‍पी दिखाने लगे है। सोशल मीडिया पर ओपीओएस समूह बहुत फेमश है और फेसबुक इसके 23,000 एक्टिव मेम्बर हैं और OPOS स्कूल से 13,000 सदस्य जुड़े हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह समूह पुरुषों को सिर्फ मैगी और अंडे के अलावे और भी चीजें पकाने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी आयु वर्ग के पुरुष चाहे वह युवा पेशेवर हों या वृद्ध हों, सभी OPOS के जरिए रेसिपीज के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

opos cooking style is just a pressure cooker cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: मध्य प्रदेश के इन 6 फेमस रेसिपीज को जरूर करें ट्राई

क्या आप OPOS को महिलाओं के लिए मुक्ति के रूप में देखते हैं?

निश्चित रूप से। लेकिन सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं। बल्कि हर वह व्यक्ति जो अपने खाने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं होना चाहता है।