आजकल कामकाज के चक्कर में कहीं घूमने का समय ही नहीं मिल पाता है। मात्र हफ्ते का एक ही दिन हमें खुद के लिए बिताने को मिलता है। ऐसे में आप जब तक घूमने का प्लान बनाते हैं तब तक छुट्टी का दिन ही खत्म हो जाता है। इसलिए हमें समय को देखते हुए एक दिन की भी ट्रिप प्लान करनी चाहिए, जिससे हम आसानी से आस-पास की जगहों पर भी घूम सकें। वैसे तो उत्तर प्रदेश काफी बड़ा है, जिसके 1 शहर को घूमने में हफ्तों लग जाए, मगर आप चाहें तो हर संडे अपने आसपास की  जगह को एक-एक करके घूम सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं कि 1 दिन के समय में आप उत्तर प्रदेश के किन स्थानों पर घूम सकते हैं।

बड़ा इमामबाड़ा- 

bada imambada

अगर आप लखनऊ के आसपास रहते हैं और एक दिन की ट्रिप का प्लान बना रहे हैं, तो आपको बड़ा इमामबाड़ा जरूर जाना चाहिए। इस इमारत को भूलभुलैया के नाम से भी जाना जाता है। इस खूबसूरत इमारत का निर्माण 1784 में नवाब आसफ उद दिन द्वारा किया गया था। आज भी छुट्टी के दिन यहां लोगों की अच्छी भीड़ देखने को मिलती है। यहां घूमने जाने वाले लोग रास्ता भूल जाते हैं, जिस कारण यह जगह घूमने के लिए और भी ज्यादा खास हो जाती है। 

अयोध्या धाम- 

मंदिर निर्माण का फैसला आने के बाद से ही अयोध्या शहर को टूरिस्ट लोकेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है, जिसके बाद अयोध्या शहर एक धार्मिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनकर सामने आया है। यहां पर हर साल दीपोत्सव का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। अगर आप लखनऊ, प्रयागराज या बरेली के आसपास रहते हैं, तो बड़ी आसानी से अयोध्या की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। करीब 3 से 4 घंटे में ही आप अयोध्या शहर में पहुंच जाएंगे और पूरे दिन वहां की हर धार्मिक स्थल को अच्छे से घूम सकते हैं। यह जगह धार्मिक फैमली ट्रिप के लिए सबसे परफेक्ट है। यहां जाकर आप मंदिर निर्माण का काम भी देख सकते हैं, साथ ही सरयू नदी किनारे यादगार शाम बिता सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- जानें नवाबों के शहर लखनऊ की शान मानी जाने वाली गोमती नदी की कहानी

अस्सी घाट-

assi ghaat

बनारस शहर अपने खूबसूरत घाटों के लिए जाना जाता है। शहर की शाम घाटों पर बड़ी खूबसूरत होती है, मन कैसा भी हो घाट पर बैठ कर शांत हो जाता है। अगर आप एक दिन के लिए बनारस शहर घूमने का मन बनाते हैं, तो अस्सी घाट पर समय बिताने जरूर जाएं। शाम को यहां होने वाली आरती आपके मन को और भी शांति देगी, एक दिन की ट्रिप के लिए बनारस शहर के कुछ घाट और भी घूम सकते हैं। यहां शाम को घूमते वक्त शहर के स्ट्रीट फूड का भी मजा उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- जानें नवाबों के शहर लखनऊ की शान मानी जाने वाली गोमती नदी की कहानी

आगरा फोर्ट- 

agra fort

आगरा का किला एक खूबसूरत यूनेस्को साइट है। अगर आप नोएडा या दिल्ली शहर के आसपास रहने वाले लोग आगरा का किला घूमने जा सकते हैं। कहा जाता है कि भारत के सभी मुगल सम्राट यहां पर रहा करते थे। इसी जगह से वो लोग पूरे भारत पर शासन किया करते थे। अगर आप आगरा घूमने जाते हैं तो इस किले को देखने जरूर जाएं।

Recommended Video

ताजमहल-

tajmahal 

ताजमहल को भला कौन नहीं जानता है, यह दुनिया के 8 अजूबों में गिना जाता है। इस महल को शाहजहां ने बनवाया था, जिसे प्यार की निशानी के रूप में माना जाता है। अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। इस खूबसूरत इमारत को देखने दुनिया भर के लोग आया करते हैं। 

तो यह थीं उत्तर प्रदेश की कुछ ऐसी जगहें जहां पर आपको जरूर जाना चाहिए। यहां आप 1 दिन में बड़ी आसानी से घूम सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

image credit- tripsavvy.com, oyorooms.com, holidify.com, myyellowplate, britannica.com, planetware.com and wedsyperrin.com