• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मुंबई के दादर में बना शानदार 'व्यूइंग डेक', देखें तस्वीरें

महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने बुधवार को दादर में एक नए व्यूइंग डेक का उद्घाटन किया। 
author-profile
Next
Article
mumbai got new viewing deck

सपनों की नगर मुंबई अपनी खूबसूरती से हर किसी का मन मोह लेती है। एक छोर से समुद्र को निहारना हो तो इससे बेहतर कोई जगह क्या ही होगी। महाराष्ट्र महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे इसे चकाचक करने में हरसंभव कोशिश करते रहते हैं। अभी बुधवार को ही उन्होंने दादर के चौपाटी में एक नए और शानदार व्यूइंग डेक का उद्घाटन किया है।

आदित्य ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए इस डेक के उद्घाटन की जानकारी दी थी। साथ ही उन्होंने इसकी खासियत भी बताई थी। आपको बता दें इस नए व्यूइंग डेक से प्रतिष्ठित बांद्रा-वर्ली सी लिंक दिखाई देगा। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आइए विस्तार से जानें।

माता रमाबाई अम्बेडकर स्मृति व्यूइंग डेक होगा नाम

dadar viewing deck

इस डेक की सुंदर तस्वीरों को शेयर करते हुए आदित्य ने लिखा था, 'यह एक स्टॉर्म वॉटर के पानी का आउटफॉल था जिसे अब बीएमसी द्वारा सुंदर दिखने वाला एक व्यूइंग डेक में बदल दिया गया है। हम नागरिकों के लिए शहरी खुली जगहों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। चैत्यभूमि के पास स्थित इस डेक को हमने 'माता रमाबाई अम्बेडकर स्मृति व्यूइंग डेक' नाम देने का प्रस्ताव दिया है। 

300 टूरिस्ट की कैपिसिटी और 130 पेड़ों से सजा डेक

mumbais dadar new viewing deck

10,000 वर्ग फुट में फैले, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने 6 करोड़ रुपये की लागत से एक स्टॉर्मवाटर (एसडब्ल्यूडी) के ऊपर ऊंचा डेक बनाया। नागरिक निकाय के अधिकारियों के अनुसार, डेक का निर्माण 26 स्तंभों पर किया गया है और इसमें एक बार में लगभग 300 आगंतुक आ सकते हैं। डेक में लगभग 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी है। पर्यावरण का ख्याल करते हुए इसके आसपास 130 विभिन्न प्रकार के पेड़ भी लगाए गए हैं। वहीं शाम को इसका नजारा किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं लगेगा। एलईडी लैम्प और सीटिंग एरिया के चलते यह बेहद खूबसूरत लगता है।

इसे भी पढ़ें : न्यू ईयर के मौके पर मुंबई को मिला अपना 'बांद्रा वंडरलैंड', देखें तस्वीरें

ऐसे 40 अन्य स्टॉर्मवाटर डेक बनाने की है योजना

planning new vieing decks in city

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीएमसी के अधिकारी ऐसे अन्य 40 एसडब्ल्यूडी आउटफॉल को एक्सप्लोर करने की योजना बना रहे हैं। जी नॉर्थ वार्ड के सहायक नगर आयुक्त किरण दिघवकर ने कहा, 'हम शहर के ऐसे अन्य ढांचे की खोज कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास ऐसे 40 एसडब्ल्यूडी आउटफॉल हैं। यह नागरिकों को सोशलाइज करने और कम्यूनिटी प्लेस का एक ऑप्शन देगा।'

इस बीच, इसी तरह, बीएमसी भी एसडब्ल्यूडी आउटफॉल के ऊपर गिरगांव चौपाटी पर एक और व्यू डेक का निर्माण कर रही है, जिसके दो महीने बाद खुलने की उम्मीद की जा रही है।

इसे भी पढ़ें : मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए होंगे पॉड रूम, जानें इसकी खासियत और देखें तस्वीरें

सोशल मीडिया पर लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

आदित्य ठाकरे और बीएमसी ने इसकी तस्वीरों और वीडियो को ट्विटर पर भी शेयर किया है, जहां लोगों ने सरकार को इस काम के लिए बधाई दी है। साथ लोगों ने अन्य समस्याओं को प्राथमिकता देने पर जोर दिया है। एक यूजर ने लिखा, 'बधाई हो और ऐसे ही काम करते जाइए। लेकिन इसके अलावा भी ऐसी कई समस्याएं जिन्हें प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। मुंबई में ट्रैवल करना (मुंबई के पास मौजूद इन खूबसूरत डैम के पास मस्ती करने ज़रूर पहुंचे) और अपने वर्कप्लेस तक पहुंचना अब भी एक युद्ध जीतने जैसा है।'

वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, 'बहुत सुंदर। मुझे उम्मीद है कि यह ऐसे ही मेनटेन रहेगा और यहा सीसीटीवी कैमरा भी होगा ताकि अगर कोई यहां कूड़ा फेंके या थूके तो उसे तुरंत फाइन लगाया जाएगा।' एक और यूजर ने लिखा, 'इसी तरह बाकी मुंबई को भी सुंदर बना दो।'

आपको बता दें इससे पहले भी नए साल में मुंबई को अपना पहला विंटर बांद्रा वंडरलैंड पार्क भी मिला था, जिसकी तस्वीरें भी बेहद खूबसूरत थीं। आदित्य ठाकरे ने उसे खासतौर से क्रिसमस और नया साल का जश्न मनाने के लिए लॉन्च किया था। उसे बड़ी खूबसूरत लाइटिंग से सजाया गया था।

उद्धव ठाकरे (जानें रश्मि ठाकरे के साथ ने कैसे बदली उद्धव ठाकरे की जिंदगी) के पुत्र आदित्य ठाकरे से सभी को बहुत उम्मीदें हैं। वह महाराष्ट्र को हर लिहाज से बेहतर बनाने की पुरजोर कोशिश करते दिखाई देते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही जानकारी पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: instagram@adityathackrey

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।